अस्सी हजार हेक्टेयर के करीब आराजी वाली तहसील में अधिकारियों कर्मचारियों का बड़ा टोटा

अस्सी हजार हेक्टेयर के करीब आराजी वाली तहसील में अधिकारियों कर्मचारियों का बड़ा टोटा

सब भार है यानिकि दो पद खाली हैं चेनमेन पदों में पांच की जगह ख़ाली है ।


 स्वतंत्र प्रभात 
 


माधौगढ़ तहसील का क्षेत्र बड़ा ही विशालकाय है । यह तहसील माधौगढ़ से जगम्मनपुर के ऊपरी भाग ब्लाक कुठौंद के करीब नदीगांव ब्लाक के बिल्कुल करीब जालौन कालपी और कोंच के ब्लाक को भी छूती है । मिली जानकारी के मुताबिक तहसील क्षेत्र में 256ग्राम पंचायतें है जिनमें अभिलेखों की मानें तो 80374 हेक्टेयर के करीब भूमि है ।जिसके बारे मामलों का निपटारा तहसील प्रशासन को ही करना होता है । 

तहसील में 64लेखपाल होने चाहिए पर अभी 40ही है दो दर्जन लेखपालों का काम मौजूद लेखपालों पर है । राजस्व निरीक्षक के फील्ड में छः पद हैं जबकि पूरी तहसील का काम महज एक राजस्व निरीक्षक पर है । वहीं दफ्तर में चार रजिस्टार कानूनगो की जगह एक ही कानूनगो है यहां भी तीन जगह ख़ाली है । तहसील में तीन नायब तहसीलदार के पद में एक पर सब भार है यानिकि दो पद खाली हैं । चेनमेन पदों में पांच की जगह ख़ाली है ।


 कोई भी एमजे और मालबाबू  नहीं है । संग्रह अमीन के 37पदों मे से 13की तैनाती है वहीं दो दर्जन संग्रह अमीन कम है । तेरह अमीन 37अमीनो का काम देख रहे हैं । चपरासियों की भी भारी कमी है । उपजिलाधिकारी का स्टेनो पद खाली हैं ।नजारत में आठ चपरासी की जगह तीन ही पूरा काम कर रहे हैं । नजारत में पांच चपरासियों की कमी है । वहीं एक तहसीलदार न्यायिक तो दूसरा तहसीलदार प्रशासनिक होना चाहिए पर एक ही तहसीलदार पर पूरा भार है। 


उपजिलाधिकारी भी एक न्यायिक और एक प्रशासनिक होना चाहिए पर एक ही उपजिलाधिकारी दोनों पदों की जिम्मेदारी निभा रहे हैं । तहसील क्षेत्र में 256ग्राम पंचायतों में तीस ग्राम पंचायतें गैर आबाद है । फिलहाल कुछ भी कहा जाए बहुत सारे अधिकारियों और कर्मचारियों की कमी से काम समय से नहीं हो पाना एक का अधिक होना भी माना जा सकता है ।

लेखपालों की कमीं खल रही काश्तकारों को 

माधौगढ़ ।एक लेखपाल को कायदे से जब एक क्षेत्र मिला होता है तो वह अपने क्षेत्र से  भली-भांति परिचित काम में तेजी ला सकता है । वहीं एक लेखपाल के पास जब तीन-तीन चार-चार हल्के होते हैं तो वह उतनी मेहनत से काम नहीं कर पाता है और न ही क्षेत्र का पूरी तरह से दौरा कर पाता है । और न ही सरकार की  जनकल्याणकारी योजनाओं का भली-भांति प्रचार-प्रसार कर लोगों को लाभान्वित करवा पा रहा है । 

राजस्व निरीक्षक की कमी से नहीं निपट पा रहे बड़े मामले 


माधौगढ़ । राजस्व निरीक्षकों की कमी की बजह से मेडबंदी पत्थर गड्डी बड़ी नाप एवं अन्य बड़े प्रकरणों में सहूलियत नहीं हो पा रही है । 

नायब तहसीलदार की कमीं कोर्ट से लेकर जमीन डाल रही है हैरत 

माधौगढ़ । नायब तहसीलदार की कमी होने की बजह से बड़ी नाप से लेकर बड़े मामलों का निपटारा शीघ्र नहीं हो पा रहा है । वहीं न्यायिक प्रक्रिया भी बाधित  है । 

चपरासी ने होने से होने से बढ़ रही परेशानी 

माधौगढ़ ‌ । चपरासियों की कम संख्या होने से साफ-सफाई से लेकर अन्य सभी कामों में अधिकारियों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है ।

प्रशासनिक और न्यायिक अलग-अलग अधिकारी ने होने से बढ़ रही समस्यायें 

माधौगढ़ । जब एक ओर न्याय की कुर्सी पर बैठे न्यायिक अधिकारी अपने न्याय के फैसले सुनाते नजर आते हैं तो दूसरी ओर प्रशासनिक अधिकारी अपने प्रशासनिक तंत्र को मजबूत करके काम करते हैं तो शासन प्रशासन की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत अंतिम पात्रों तक पहुंचने में कोई समस्या नहीं दिखती है ।


लोगों की मांग अधिकारी कर्मचारी पूरे करें सरकार 

माधौगढ़ । लोगों की मांग है कि अधिकारी और कर्मचारियों की पूर्ति करें जिससे किसी भी कार्य में कोई बाधा न रहे । क्योंकि शासन-प्रशासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार एवं अंतिम पात्रों को लाभान्वित करवाना उनकी जि

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम
स्वतंत्र प्रभात   महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह   संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के...

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel