धूमधाम से मनायी गयी नेताजी सुभाषचंद्रबोस की जयंती ।

धूमधाम से मनायी गयी नेताजी सुभाषचंद्रबोस की जयंती ।

धूमधाम से मनायी गयी नेताजी सुभाषचंद्रबोस की जयंती । ए• के• फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर,भदोही । आज शनिवार को जनकल्याण शिक्षा सेवा समिति कांवल चककिसुनदास के तत्वावधान में जंगे आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती धूमधाम और बड़े ही उल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर समूचे क्षेत्र के समाजसेवियों ने

धूमधाम से मनायी गयी नेताजी सुभाषचंद्रबोस की जयंती ।

ए•  के• फारूखी (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर,भदोही ।

आज शनिवार को जनकल्याण शिक्षा सेवा समिति कांवल चककिसुनदास के तत्वावधान में  जंगे आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती धूमधाम और बड़े ही उल्लास के साथ मनाई गई।

इस अवसर पर समूचे क्षेत्र के   समाजसेवियों  ने नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा पूर्वक याद कर नमन किया व नेताजी सुबासचन्द बोस के व्यक्तित्व पर प्रकाश  डाला। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष हर्षित उपाध्याय सहित समिति के अन्य पदाधिकारीगण व क्षेत्र के अन्य लोग मौजूद रहे।

इसी प्रकार नगर स्थित मां हंसवाहिनी कोचिंग इंस्टीट्यूट में भी नेता जी सुबासचन्द बोस की जयंती बड़े ही  धूमधाम से मनायी गयी। सबसे पहले कोचिंग के प्रबन्ध निदेशक ओमप्रकाश पांडेय पुजारी ने नेता जी के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलित किया।

उसके बाद उन्होंने सुबासचन्द बोस के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नेताजी क्रांति से ही आजादी दिलाने के पक्षधर थे इसलिए उन्होंने विदेशों में रह कर अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन किया और नौजवानों को एकत्रित कर 1943 में आजाद हिन्द फौज का गठन किया।

उन्होंने कहा कि नेताजी महात्मा गांधी की अहिंसावादी नीति से सहमत नहीं थे। इसीलिए उन्होंने नौजवानों में तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दे का नारा बुलंद किया और युद्ध लड़कर अंग्रेजों को परास्त करने में अपनी भूमिका निभाई।

अनिरुद्ध तिवारी ने कहा कि  नेताजी एक महान पुरुष थे और आजादी दिलाने उनकी भूमिका ही महत्वपूर्ण है । उन्होंने कहा कि नेता जी की  जीवनगाथा अविश्वसनीय है। बचपन से ही उन्हें देश के लिए कुछ करने की चाहत थी और इस चाहत को अपना संकल्प बनाकर देश को स्वतंत्रता की ओर ले गऐ।

देशवासियों को तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा का संदेश के साथ लोगों को अंग्रेजों के विरुद्ध लड़ना सिखाया। विनोद तिवारी टीटू ने कहा कि नेता जी सुबासचन्द बोस ने हमारे देश के लिए जो कुछ किया उसके लिए हम सभी भारतवासी ऋणी है।

उनके योगदान को कभी भी भुलाया नही जा सकता। सचमुच वे महान थे। कहा कि आज वे हमारे बीच नही हैं किन्तु उसका यश चारो ओर फैला हुआ है। ऐसे देशनायक का योगदान हम सभी के लिए अविस्मरणीय है।

इसी तरह विनीत सिंह ने कहा कि यह नेता जी सुबासचन्द बोस हमारे लिए आदर्श व प्रेरणा के स्रोत है। ऐसे महापुरुष हमारें भारतदेश में पैदा हुए जो कि हम लोगो के लिए गौरव की बात है। इस मौके पर कोचिंग के अनेक छात्र-छात्राएं व शिक्षकगण मौजूद रहें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel