सात अस्पतालों के 18 बूथों पर लगेगा कोविड का टीका

सात अस्पतालों के 18 बूथों पर लगेगा कोविड का टीका

महराजगंज। शुक्रवार से कोविड टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा। इस संबंध में शासन की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग भी तैयारी में जुट गया है। व्यवस्था के मुताबिक 22 जनवरी को सात अस्पतालों के 18 बूथों पर करीब 1800 लाभार्थियों को कोविड का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया

महराजगंज। शुक्रवार से कोविड टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा। इस संबंध में शासन की ओर से दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग भी तैयारी में जुट गया है। व्यवस्था के मुताबिक 22 जनवरी को सात अस्पतालों के 18 बूथों पर करीब 1800 लाभार्थियों को कोविड का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

जिन लोगों को टीका लगवाने का मैसेज भेजा गया है वह सभी लोग अपने संबंधित बूथ पर समय से पहुंचें।

इस संबंध में कोरोना बचाव अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. आईए अंसारी ने बताया कि बीते 16 जनवरी को 238 लाभार्थियों के सापेक्ष जिन 142 लोगों को कोविड का टीका लगा था उनमें से किसी में भी को प्रतिकूल प्रभाव की सूचना नहीं मिली।

जिन तीन अस्पतालों पर सबसे पहले कोविड का टीका लगाया गया था उनमें जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पनियरा तथा बृजमनगंज के नाम हैं। अब 22 जनवरी को जिन सात अस्पतालों के 18 बूथों पर टीकाकरण होगा। इसके लिए तैयारी में क्रम में उक्त संबंधित अस्पतालों के ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर बीपीएम डेटा इंट्री आपरेटर तथा एएनएम को प्रशिक्षित किया जा चुका है।
जिन सात अस्पतालों पर टीका लगेगा, उनमें महिला जिला अस्पताल, केएमसी डिजिटल हास्पीटल, केएनडीएम, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पनियरा, फरेन्दा, बृजमनगंज व धानी के नाम हैं। इस इन अस्पतालों में से महिला अस्पताल, केएनडीएम, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पनियरा व फरेन्दा पर तीन-तीन बूथ, तथा केएमसी डिजिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बृजमनगंज व धानी पर दो-दो बूथ बनेंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 16 जनवरी को टीका लगवाया था, आज तक कोई परेशानी नहीं हुई। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए कोविड का टीका लगवाना जरूरी है। टीका उन्होंने भी लगवाया है। कोई दिक्कत नहीं हुई। एसीएमओ डाॅ. राकेश कुमार ने कहा कि कोविड-19 की समस्या का समाधान निकल आया है। टीका भी लगना शुरू हो गया है।

ऐसे में जिन लोगों को टीका लगवाने का मैसेज मिल रहा है वह टीका जरूर लगवाएं। उन्होंने ने भी टीका लगवा लिया कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखने को मिला।
यूएनडीपी के जिला कोल्ड चेन मैनेजर नागेन्द्र पांडेय बताया कि 22 जनवरी को जिन लाभार्थियों को टीका लगना है उन्हें कोविन पोर्टल के माध्यम से एसएमएस भेजा जा चुका है।

सभी बूथों पर ड्यूलिस्ट भी भेज दी गयी है। बीते 16 जनवरी को 238 के सापेक्ष जिन 142 लोगों को टीका लगाया चा चुका है। अब इन लाभार्थियों को टीका का दूसरा डोज लगाने के लिए 15 फरवरी की तिथि निर्धारित की गयी है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष