भदोही: किसान दिवस जिलास्तरीय कृषि गोष्ठी सम्पन्न ।

◆कृषि विभाग से सम्बंधित लगाये गये स्टाल◆ ए •के • फारूखी (रिपोर्टर) ज्ञानपुर,भदोही । जनपद के विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज के क्रीड़ा मैदान में आज बुद्धवार को जनपद स्तरीय कृषि गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे काफी संख्या में किसानो ने भाग लिया। गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि

◆कृषि विभाग से सम्बंधित लगाये गये स्टाल◆

ए •के • फारूखी  (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर,भदोही ।

जनपद के विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज के क्रीड़ा मैदान में आज बुद्धवार को जनपद स्तरीय कृषि गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे काफी संख्या में किसानो ने भाग लिया। गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि कृषि प्रधान देश में किसानो की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा।

किसानो के खेतो तक पानी पहुचाने के लिए संसाधनो को ठीक कराकर सिचाई व्यवस्था सुदृढ़ बनाया जायेगा। जनपद के खराब नलकूप, नालियों को ठीक कराया जायेगा। किसानो के साथ किसी भी प्रकार के शोषण को बर्दाश्त नही किया जायेगा। उन्होंने कहा अधिक से अधिक किसान भाई अपना पंजीकरण कराके अपनी सोच में परिवर्तन लाते हुए नई तकनीक ढ़ग से खेती कर लाभान्वित हो सकते है।

डीएम ने कहा भारत कृषि प्रधान देश है। किसानों से बढ़कर कोई और हो ही नहीं सकता। कहा की कृषि विभाग घर-घर जाकर किसानो को प्रेरित करते हुए, उनका पंजीकरण कराये। जिससे शासन द्वारा निर्धारित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि नर्सरी का समय आ गया है।

भदोही: किसान दिवस जिलास्तरीय कृषि गोष्ठी सम्पन्न ।

ऐसी स्थिति में जनपद में खराब नलकूपो, नालियों का प्रत्येक दशा में ठीक कराकर किसानो को खेतो तक सिचाई व्यवस्था सुलभ हो सके। इसी प्रकार अभिशासी अभियंन्ता को भी निर्देश दिया कि कोई भी ट्रान्सफार्मर खराब हो तो उसे तत्काल बदला जाय। रोस्टर के अनुरूप विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित किया जाय।

उन्होने कहा कि किसान भाई मृदा परीक्षण के माध्यम से अपने खेतो की मिट्टी जॉच कराकर नई तकनीक के माध्यम से अधिक से अधिक फसलों की उत्पादकता में वृद्धि कर सकते है। जिलाधिकारी ने कहा कि किसानो की समस्याओ का समाधान करना हम सबका दायित्व है। यह भी कहे कि किसानो के लिए मैं हमेशा उपलब्ध हूॅ। उनकी जायज समस्याओं को हल कराया जायेगा।

उन्होने कहा कि कृषि विभाग व किसान आपसी तालमेल के माध्यम से समस्याओ के समाधान कर सकते है। जिलाधिकारी ने यह भी कहे कि जनपद में यह एक अभिनव प्रयास है। इस कार्य में अधिक से अधिक लोगो को बढ़ चढ़कर भागीदारी निभानी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराकर सुन्दरीकरण कराया जायेगा।

जिसमें किसानो के साथ ही जनमानस का सहयोग अति आवश्यक होगा। क्यों कि बिना किसानो के सहयोग के सम्भव नही होगा। यह भी कहे  कि तालाब सुरक्षित नही रहेगे तो खेती प्रभावित होगी। इसे पुनर्जिवित करना होगा। उन्होने कहा कि समय के साथ किसानो में भी बदलाव के सोच आनी चाहिए।

कृषि गोष्ठी में जनपद के कृषि से सम्बन्धित विभिन्न विभागो के अधिकारीगण अपने विभागो की योजनाओं, रणनीति से किसानो को अवगत कराया। साथ ही कृषि से सम्बन्धित विभागो के प्रदर्शनी स्टाल भी परिसर में लगाये गये थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel