प्रशासन ने जेसीबी लगवाकर अतिक्रमण हटवाया, कई कच्ची-पक्की दुकानें व मकान जमींदोज ।

प्रशासन ने जेसीबी लगवाकर अतिक्रमण हटवाया, कई कच्ची-पक्की दुकानें व मकान जमींदोज । ए •के •फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही । जिला मुख्यालय सरपतहां के पास सड़क के पूर्वी छोर की भूमि पर अवैध रूप सेनिर्माण करकच्चे-पक्के मकान व दुकानें बना ली गई थी। अवैध रूप से निर्माण कर बनाई गई दुकानें निरंतर प्रगतिशील रही

प्रशासन ने जेसीबी लगवाकर अतिक्रमण हटवाया, कई कच्ची-पक्की दुकानें व मकान जमींदोज ।

ए •के •फारूखी  (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही । 

जिला मुख्यालय सरपतहां के पास सड़क के पूर्वी छोर की भूमि पर अवैध रूप सेनिर्माण करकच्चे-पक्के मकान व दुकानें बना ली गई थी।  अवैध रूप से निर्माण कर बनाई गई दुकानें निरंतर प्रगतिशील रही ।  तहसीलदार का पटवारी नोटिस और तहसीलदार के कब्जा बेदखली के निर्देश के बावजूद अतिक्रमण नहीं हटाया गया। तहसीलदार न्यायालय ने 5 नवंबर 2020 को ही बेदखली के आदेश दिए थे।

अतिक्रमण हटाने के लिए समय सीमा के बाद आज रविवार को अपर जिला अधिकारी( शैलेंद्र मिश्र के)  निर्देश पर अतिक्रमणकारियों के हटाने की प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई शुरू की गई।बता दें कि नोटिस में लिखा गया था, कि उक्त जमीन पर जो लोग रह रहे हैं, वह अपने मकान या दुकानों के दस्तावेज पेश करें।

7 दिन के भीतर अगर ऐसा नहीं किया गया तो संबंधित लोगों को जमीन से बेदखल करने के लिए जेसीबी द्वारा कार्रवाई की जाएगी। नोटिस जारी होने के बाद अतिक्रमणकारियों में खलबली मच गई। लोगों को समझ में नहीं आया कि वे इस नोटिस का जवाब किस तरह से दें ।

प्रशासन ने जेसीबी लगवाकर अतिक्रमण हटवाया, कई कच्ची-पक्की दुकानें व मकान जमींदोज ।

आज रविवार को नोटिस का जवाब न देने पर राजस्व विभाग के उच्चाधिकारी “अपर जिला अधिकारी शैलेंद्र मिश्र “के नेतृत्व में जिला मुख्यालय के पूर्वी छोर पर स्थित अनेकों दुकानों को, सड़क से हटाने की कवायद शुरू कर दी गई।  रविवार को पुलिस और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने अभियान चलाया।

काफी देर तक चले अभियान में दर्जनों से अधिक निर्माण जेसीबी से जमींदोज कर दिए गए ।ईस अभियान के दौरान व्यापारियों व दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा। बताते चलें कि अभियान से पहले अधिकारियों को स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने के लिए निर्देश जारी किया गया था ।

दोपहर 11:30 बजे दस्ता जब जेसीबी के साथ मौके पर पहुंचे तो लोगों में हड़कंप मच गया ।जेसीबी से एक-एक करके अवैध निर्माण गिराये जाने लगे। यह देखकर कुछ लोग खुद ही अपने अतिक्रमण तोड़ने में जुट गए। कुछ लोगों ने और एक दिन  की मोहलत मांगी ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के ढलान के पहले संत लाल यादव के चाय पान की दुकानों से शुरू हुए इस अभियान में संत लाल यादव की निर्मित किराए पर दी गई तीन दुकानों सहित दर्जनों दुकानों में कानों पर बुलडोजर गरजने लगा। जहां दोनों किनारों से दो जेसीबी मशीन लगाकर दुकानों को जमींदोज करने की कार्रवाई की गई ।

प्रशासन ने जेसीबी लगवाकर अतिक्रमण हटवाया, कई कच्ची-पक्की दुकानें व मकान जमींदोज ।

सुबह से चले अतिक्रमण अभियान के दौरान अपर जिला अधिकारी शैलेंद्र मिश्रा, उपजिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश, तहसीलदार देवेन्द्र यादव, लेखपाल ,कोतवाली प्रभारी ज्ञानपुर के के सिंह, महिला थानाध्यक्ष गुल आफसां ,क्राइम इन्स्पेक्टर आलमगीरसमेत भारती संख्या में पुलिस बल व एक कंपनी पीएसी के जवान मुस्तैद रहे।

अतिक्रमण अभियान के दौरान मुख्यालय मार्ग पर स्थित पतिराम यादव,गजराज यादव,बलवन्ता यादव,शिवशंकर यादव, झुक्कू पाल,भगेलू पाल,धर्मराज, माताप्रसाद,छांगुर राजू, भोथई इदि की दुकानों-मकानों को धव्स्त किया गया है।

सरपतहां मुख्यालय मार्ग के सड़क के किनारे चले अतिक्रमण अभियान के बाद सरपतहां गांव स्थित हरिजन बस्ती में अवैध रूप से रह रहे निर्मित मकानों में मोतीलाल हरिजन के मकान को जेसीबी मशीन से ढ़हाया गया।

मकान टूटते देख हरिजन बस्ती के लोग हड़बड़ा उठे। इस मौके पर लालजी हरिजन ,कंपोटर हरिजन,रामचंद्र हरिजन ,उदयराज राज हरिजन, श्याम हरिजन, राजू  आदि ने आला अधिकारियों से 15 दिन की मोहलत मांग ली है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel