कई ब्लाको में निष्ठा प्रशिक्षण में नहीं हुआ वित्तीय नियमो का प्रयोग

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। जनपद दिन-प्रतिदिन नये-नये प्रकरण प्याज के पत्तो की तरह लगातार खुलते जा रहा हैं और हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। जिससे विभाग की छवि धूमिल हो रही है। जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ ने जनपद के असोहा सफीपुर हिलौली एवं बीघापुर में ब्लॉक में समग्र शिक्षा मैनुअल वित्तीय

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। जनपद दिन-प्रतिदिन नये-नये प्रकरण प्याज के पत्तो की तरह लगातार खुलते जा रहा हैं और हर दिन नए खुलासे हो रहे हैं। जिससे विभाग की छवि धूमिल हो रही है। जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ ने जनपद के असोहा सफीपुर हिलौली एवं बीघापुर में ब्लॉक में समग्र शिक्षा मैनुअल वित्तीय प्रबंधन और खरीद के नियमों का निष्ठा प्रशिक्षण में प्रयोग न करने का आरोप लगाया है।
बताते चले कि उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक)

शिक्षक संघ ने जितेन्द्र अग्रवाल एण्ड एसोसिएट्स चार्टर्ड एकाउन्टेंट लखनऊ को पत्र भेजकर अवगत कराया है कि परिषदीय स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षामित्रों को वित्तीय वर्ष 2019-20 में निष्ठा प्रशिक्षण कराया गया है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रशिक्षण एवं आवश्यक संसाधन सामग्री क्रय हेतु जनपद के बीआरसी केन्द्रो में तीन करोड़ रूपये से अधिक की धनंराशि भेजी गयी थी जिसका जमकर बंदरबाँट हुआ है। जनपद के विकास खण्ड असोहा सफीपुर हिलौली एवं बीघापुर में बरती गयी

अनियमितताओं से सम्बंधित तत्समय खबरे समाचार पत्रो में छपी थी। प्रशिक्षण की दौरान ही एक अन्य संगठन के द्वारा उच्चाधिकारियों से शिकायत भी की गयी थी। महानिदेशक बेसिक शिक्षा के द्वारा इस प्रकरण की जांच के भी आदेश प्रदान किये गये थे। कोरोना संक्रमण और लाकडाउन के चलते प्रकरण दबाने का भरसक प्रयास किया गया। संगठन के पदाधिकारियों ने शिकायत करते हुए बताया कि विकास खण्डो में जमकर धनराशि की बंदरबाँट की गयी तथा समग्र शिक्षा अभियान के वित्तीय नियमो का उल्लंघन करते हुए

जनपद के कई विकास खण्ड में पद का दुरूपयोग करते हुए लाखो रूपये की धनराशि कमीशन के रूप में हड़प ली गयी। आहरण वितरण अधिकारियों के द्वारा अधिकार क्षेत्र अतिक्रमित करते हुए वित्तीय निर्णय लिये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा समाचार पत्रो में छपी खबरों को देखकर निर्देशों का अनुपालन कराये जाने के निर्देश प्रदान किये गये लेकिन ब्लाक अधिकारियों के द्वारा मनमानी की जाती रही। राज्य परियोजना कार्यालय के द्वारा प्रदत्त आदेशों के क्रम में आपकी संस्था के द्वारा जनपद में आडिट किया जा रहा है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश संख्या-7111-18/2020-21 दिनांक-14.09.2020 के द्वारा जनपद के बीआरसी केन्द्रो का आडिट 29 एवं 30 सितम्बर को आदर्श प्राथमिक विद्यालय सिविल लाइन नंबर-1 उन्नाव व डीपीओ उन्नाव में प्रस्तावित है। जूनियर संगठन ने अनुरोध है कि वित्तीय नियमो के तहत आडिट किया जाये।


इन्सेट
निष्ठा प्रशिक्षण में मीनू से लेकर सीसीटीवी लगवाने में घपले का है आरोप
उन्नाव। कोटेशन प्रक्रिया अपनाये जाने हेतु भी कोटेशन आमंत्रण की सूचना समाचार पत्रो में प्रकाशित करवाये जाने का वही नियम है जो निविदा आमंत्रण में लागू होता है। आडिट में खुलासा हुआ कि हर ब्लाक में तीन ही कोटेशन कैसे प्राप्त हुए कम व अधिक क्यों नहीं हुए। जूनियर शिक्षक संघ के पदाधिकारियों का आरोप है कि किसी भी ब्लाक में निर्धारित 200 रूपये प्रतिभागी प्रतिदिन के अनुसार बजट के सापेक्ष 100 रूपये से अधिक की धनराशि व्यय नहीं की गयी है। बीआरसी पर किसी भी प्रकार के कोई मीनू सूची चस्पा नहीं की गयी थी।

फाइलो में यदि मीनू लगाये गये हैं तो उनसे मिलान कर लिया जाये कि क्या थाली का भोजन मीनू से मैच कर रहा है। जैम पोर्टल से एक ही लागिन पासवर्ड पर अधिकांश ब्लाक संसाधन केन्द्रो पर सामग्री/सामान क्रय किया गया जबकि सभी विकास खण्डो के खाते अलग-अलग थे। जिस संस्था से सामान क्रय किया गया उसमें सीधे खरीददारी की गयी। केन्द्रीयकृत व्यवस्था अपनायी गयी। संबंधित संस्था की पोर्टल पर बिड तक नहीं थी। जनरेटर जो खरीदा गया है उसका ब्लाक संसाधन केन्द्रो पर कोई उपयोग नहीं है। यह न्यूनतम तीस लीटर डीजल डालने पर स्टार्ट होता है। कम्प्यूटर आदि की खरीददारी में भी जमकर धन का बंदरबांट हुआ है।

बीआरसी केन्द्रो पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने की धनराशि भेजी गयी थी कुछ ब्लाको को छोड़कर कहीं भी लगवाये गये नहीं हैं। राज्य परियोजना कार्यालय के द्वारा सहखातेदार के रूप में सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी समग्र शिक्षा के साथ खाता संचालक के निर्देश जारी किये थे। प्रमुख रूप से राघवेन्द्र सिंह जिलाध्यक्ष, कृष्णशंकर मिश्रा जिला कोषाध्यक्ष, सौरभ सिंह जिला महामंत्री, ब्रजेश वर्मा मण्डल उपाध्यक्ष, गजेन्द्र सिंह मण्डल अध्यक्ष, संजय कुमार कनौजिया प्रान्तीय कोषाध्यक्ष आदि प्रतिनिधि मण्डल में उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel