स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 10 ख़बरें ब्राम्हण महिला संगठन की बैठक में उठा परित्यक्तता महिलाओ का मुद्दा

ब्राम्हण महिला संगठन की बैठक में उठा परित्यक्तता महिलाओ का मुद्दा स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। नगर के मोहल्ला गुलाम मुस्तफा स्थित शशि अवस्थी के आवास पर आज ब्राह्मण महिला संगठन की बैठक हुई। बैठक में संगठन ने केंद्र सरकार से देश की परित्यक्ता महिलाओं को भरण पोषण एवं सामाजिक सुरक्षा हेतु प्रतिमाह गुजारा भत्ता

ब्राम्हण महिला संगठन की बैठक में उठा परित्यक्तता महिलाओ का मुद्दा

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। नगर के मोहल्ला गुलाम मुस्तफा स्थित शशि अवस्थी के आवास पर आज ब्राह्मण महिला संगठन की बैठक हुई। बैठक में संगठन ने केंद्र सरकार से देश की परित्यक्ता महिलाओं को भरण पोषण एवं सामाजिक सुरक्षा हेतु प्रतिमाह गुजारा भत्ता देने की मांग उठाई गई।
बैठक में संगठन की संयोजक प्रीति त्रिवेदी ने कहा कि पूरे देश में लगभग 30 लाख से भी अधिक महिलाएं अपने वैवाहिक जीवन को लेकर अपने ससुरालीजनों से पीड़ित होकर एकाकी जीवन जी रही है लेकिन सरकार उनकी को पीड़ा को नजरअंदाज करती चली आ रही है। उन्होंने कहा कि कम से कम सरकार को ऐसी महिलाओं के लिए गुजरा भत्ता के रुप में हर महीने उचित गुजारा भत्ता देने की व्यवस्था करनी चाहिये। जिससे कि वो अपने पैरों पर खड़ी होकर अपनी लड़ाई स्वयं लड़ सकें और अपने बच्चों का पालन-पोषण कर सकें। संगठन में निर्णय लिया गया कि इस आशय का एक मांगपत्र केंद्र सरकार को प्रेषित किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार ने हमारी मांग पर ध्यान न दिया तो मजबूर होकर महिला संगठन आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। बैठक में सोनी शुक्ला प्रियंका द्विवेदी सविता मिश्रा मंजू शुक्ला व नीलम शुक्ला आदि संगठन की कार्यकर्ता शामिल रहीं।

भाजपा कार्यकर्ता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत
परिजनो ने झोलाछाप पर गलत इंजेक्शन देने का लगाया आरोप

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। बेहटा मुजावर थाना क्षेत्र के ग्राम जटपुर बेल्थरा निवासी भाजपा कार्यकर्ता की पेटदर्द के बाद मौत हो गयी। परिजनों ने झोलाछाप डॉक्टर पर गलत इंजेक्शन लगाने का आरोप लगाया है। जटपुर बेल्थरा निवासी भाजपा कार्यकर्ता सुधीर कुशवाहा 35 पुत्र स्वर्गीय रामपाल कुशवाहा भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता और वर्तमान में बूथ अध्यक्ष है। बीते 24 सितंबर को सुबह सुधीर के पेट में तेज दर्द हुआ। परिजन उन्हें पड़ोसी ग्राम नेवादा परस स्थित एक झोलाछाप डॉक्टर के यहां ले गए। जहां कथित डॉक्टर ने उन्हें मोनोसेफ नामक तीन इंजेक्शन लगाए। जिससे उसकी हालत बिगड़ गई। परिजन उसे पड़ोसी कस्बा मल्लावां स्थित एक नर्सिंग होम में ले गए। यहाँ भी कोई फायदा नही हुआ। यहाँ के चिकित्सक ने सुधीर को कानपुर रेफर कर दिया। जहाँ इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मृतक अपने पीछे पत्नी सुशीला पुत्री राखी तथा पुत्र सैनिक को रोते बिलखते छोड़ गया। परिजनों ने रो-रोकर बताया कि सुधीर और उनके पिता स्वर्गीय रामपाल आजीवन भारतीय जनता पार्टी की सेवा करते रहे लेकिन एक वर्ष पूर्व सुधीर के पिता रामपाल की मौत पर भी कोई भाजपा नेता उनके घर झांकने तक नहीं आया। वर्तमान में भाजपा के सैकड़ों नेता क्षेत्र में धमा-चैकड़ी मचाए हैं लेकिन एक निष्ठावान कार्यकर्ता की अचानक मौत पर कोई भी कार्यकर्ता उनके घर झांकने तक नहीं पहुंचा। जिसका हमेशा मलाल रहेगा। यद्यपि जिला पंचायत सदस्य रावेंद्र सिंह अपने साथियों के संग सुधीर के आवास पर पहुंचे और शोकाकुल परिवार को ढाढस बंधाया।

अमर साहित्यकार की जयन्ती पर वाणीपुत्रो ने बहायी काव्य रसधार

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस उन्नाव। अमर साहित्यकार पंडित प्रताप नारायण मिश्र की 165वीं जयंती के अवसर पर पंडित प्रताप नारायण मिश्र स्मारक समिति द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत कवियों ने कविताओं के माध्यम से प्रताप नारायण मिश्र को श्रद्धासुमन अर्पित किए। वरिष्ठ कवि रामेश्वर प्रसाद द्विवेदी प्रलयंकर ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए पढ़ा-पंडित श्री प्रताप नारायण मिश्र भाल रोली चंदन, भारतेंदु युग रत्न आपका प्रणति पुरस्पर अभिनंदन। जनपद के आज के वरिष्ठ कवि सुरेश फक्कड़ ने पढ़ा-शक्ति कितनी है भारत के बलवान में, पूरी दुनिया ने देखा है गलवान में, सामने आओ यदि दूध मां का पिया, धूल तुमको चटा देंगे मैदान में। जाने-माने कवि कमलेश शुक्ला कमल ने पढ़ा-हिंदू और हिंदू हिंदुस्तान की अखंडता को जन जागरण अभियान भी चलाया था। विनीत दीक्षित ने काव्य पाठ करते हुए पढ़ा-मत कहो साधना का समय है नहीं, साधना साधनों की सफलता रही, साधनों से सदा ही सुखी हम रहे, साधुता के लिए साधना ही रही। कवि उमाशंकर यादव ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पढ़ा-पावन पुनीत बैसबारे की महान भूमि, अपने प्रताप को नमन शतबार है। राष्ट्रप्रेम जन-जन तक पहुंचाने वाले पंडित प्रताप को नमन शत बार है। उमानिवास बाजपेई ने काव्य पाठ करते हुए पढ़ा-ना बप्पा कउनो ओहदा पर, ना मामा कहूं मिनिस्टर हैं, ना जीजा एमपी हैं हमार, ना कउनो सार कलेक्टर है। कार्यक्रम की अध्यक्षता मंगलदत्त त्रिपाठी ने की। इस अवसर पर प्रमुख रूप से समिति के महामंत्री मदन मिश्र प्रकाश मिश्र राजकुमार अंकित मिश्रा कपिल तिवारी शिवसहांय डॉ0 जगत नारायण, योगेश बाजपेई रवि सहांय शंकर दयाल जगनायक दुर्गेन्द्र शुक्ला लाल सिंह जुगुल किशोर रविन्द्र शुक्ला राकेश कुमार कुलदीप अग्निहोत्री आदि रहे।

महिला जेवर सहित प्रेमी संग फरार

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस सफीपुर-उन्नाव। क्षेत्र के एक गांव निवासी एक महिला घर से 50 हजार रुपए की नकदी और जेवरात लेकर अपने प्रेमी संग फरार हो गई। पीड़ित पति ने कोतवाली पहुंचकर स्थानीय नगर निवासी एक युवक पर पत्नी को बहला फुसलाकर भगा ले जाने का आरोप लगाया ळें
कोतवाली क्षेत्र के अब्दुल्लापुर गांव निवासी किसान पुत्र भोला ने पुलिस को दिए गए शिकायती पत्र में बताया है कि 22 सितंबर को समय लगभग दोपहर 3 बजे वह काम से बाहर गया था तभी उसकी पत्नी राधा को सफीपुर नगर के मोहल्ला सरांय जामी बायां तालाब निवासी सुरेंद्र पुत्र अज्ञात बहला फुसलाकर भगा ले गया। उसके बाद उसने घर की तलाशी ली तो घर में रखे कीमती जेवर और 50 हजार की नकदी गायब मिली। पुलिस मामले की जांच कर रही हैै।

ससुरालीजनो ने विवाहिता को जलाने का किया प्रयास

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। थाना बीघापुर क्षेत्र के बगहा गांव में विवाहिता की नशे के लती पति व अन्य ससुरालीजनों ने जमकर पिटाई की और मिट्टी का तेल डालकर जलाने का प्रयास किया। विवाहिता के भाई ने थाने में तहरीर दी है। थाना बिहार के गांव भदेवरा निवासी कुलवंत सिंह ने थाने में तहरीर दी है कि उसकी बहन अमिता को उसके पति संजय कुमार, सास प्रभा, जेठानी अर्चना व जेठ सर्वेश कुमार ने कई बार जमकर मारा-पीटा और मिट्टी के तेल डालकर आग लगाने का प्रयास किया। महिला हेल्पलाइन व पुलिस की मदद से उसकी बहन बच पाई है। पति शराब का लती है उसके साथ मिलकर अन्य परिवारीजन कई बार मारपीट कर चुके हैं। प्रभारी निरीक्षक जावेद अख्तर ने बताया कि प्रकरण की जांच की जा रही है और विधिक कार्रवाई की जाएगी।

दो युवको ने बालिका से किया दुष्कर्म का प्रयास

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान बांगरमऊ-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में लघुशंका के लिए घर के बाहर निकली बालिका को दो युवकों ने दबोच लिया और उसे खींचकर ले जाने लगे। बालिका द्वारा शोर मचाने पर दौड़े परिजनों को आता देख मनचले भाग खड़े हुए। बालिका के पिता की तहरीर पर पुलिस ने दोनों युवकों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर कार्रवाई शुरू कर दी है। बालिका के पिता ने कोतवाली में तहरीर देकर कहा है कि रात करीब साढ़े दस बजे उसकी 13 वर्षीय पुत्री लघुशंका के लिए घर के बाहर निकली थी। इसी बीच गांव निवासी कल्लू पुत्र जयनारायण तथा उसका साथी कन्नौज निवासी सरवन आ धमके। दोनो युवको ने उसकी पुत्री को बुरी नियत से दबोच लिया और खींचकर ले जाने लगे। पुत्री द्वारा शोर मचाने पर दौड़े परिजनों को आता देख दोनो युवक भाग खड़े हुए। तहरीर के आधार पर पुलिस ने दोनो युवकों के विरुद्ध पास्को एक्ट समेत कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

मकान की छत गिरने से वृद्धा की दबकर दर्दनाक मौत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। आसीवन थाना क्षेत्र में बारिश के चलते मकान की कच्ची छत गिर जाने से नीचे लेटी बुजुर्ग महिला मलबे में दब गयी। ग्रामीणों ने मलबा हटाकर बाहर निकाला और गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने पीएम कराने से इंकार कर दिया।
हैदराबाद कस्बा के मोहल्ला आर्यनगर निवासी रामरती 60 पत्नी नन्हकू घर के अंदर चारपाई पर सो रही थी जबकि पति नन्हकू साइकिल की दुकान की रखवाली करने के लिए दुकान पर लेटा था, पुत्र शीतल दूसरे कमरे में सो रहा था। लगातार हो रही बारिश के कारण कच्ची छत ढह गयी जिससे बुजुर्ग महिला मलबे में दब गयी। पुत्र ने शोर मचाया जिसपर ग्रामीण एकत्र हुए और मलबा हटाकर नीचे दबी महिला को बाहर निकाला। तब तक वह गंभीर रूप से घायल हो गयी थी और डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना पर चैकी प्रभारी मौके पर पहुंचे लेकिन परिजनों ने पीएम कराने से मना कर दिया।

सीओ व महिला इंस्पेक्टर ने पीड़िता व आरोपी दरोगा के दर्ज किये बयान
फरियाद लेकर पहुंची युवती ने दरोगा पर लगाया था छेड़खानी का आरोप

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी औरास-उन्नाव। थाने में तैनात दरोगा के खिलाफ औरास के ही एक गांव निवासी महिला ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक के यहां शिकायतीपत्र देकर आरोप लगाया था कि वह एक मुकदमें को लेकर मां के साथ दारोगा से मिलने गई थी। उसने बताया कि दरोगा ने मां को फोटोकॉपी कराने के लिए भेज दिया, उसके बाद उससे छेड़खानी की। मां के लौटने पर उसने घटना की जानकारी दी। जिसकी शिकायत एसओ से की लेकिन एसओ ने कोई ध्यान नहीं दिया। मजबूरन महिला ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक के यहां शिकायतीपत्र देकर दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। जिसपर एसपी ने सीओ व महिला इंस्पेक्टर को थाने भेज जांच करायी तथा दरोगा व युवती के हुए बयान दर्ज किये गये। जिसकी रिपोर्ट सीओ ने एसपी को सौंपी थी। जिसपर एसपी ने दरोगा नरेंद्र कुमार को बुधवार देररात लाइन हाजिर कर दिया।
औरास थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी युवती ने बुधवार एसपी को शिकायती पत्र देकर आरोप लगाया कि वह बीती 12 सितंबर को मां के साथ औरास गई थी। जहां एक मुकदमे से संबंधित दारोगा ने उसे कमरे में शाम करीब 7 बजे बुलाया। जहां दारोगा ने उसकी मां को प्रार्थनापत्र की फोटोकाॅपी कराने भेज दिया। मां के जाने पर दारोगा ने उससे छेड़छाड़ की। मां के लौटने पर उसने घटना की जानकारी उसे दी। जिसपर दारोगा ने उसे कहीं शिकायत न करने की धमकी देते हुए मुकदमें में फंसाने की भी बात कही। इसके बाद उसने एसओ से शिकायत की लेकिन उन्होंने भी सुनवाई नहीं की। जिसपर पीड़िता बुधवार एसपी कार्यालय पहुंची और दारोगा के खिलाफ कार्रवाई की गुहार एसपी से लगाई। एसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बांगरमऊ सीओ अंजनी कुमार राय व महिला इंस्पेक्टर अर्चना गौतम को औरास थाने भेजा और गहनता से जांच कराई। इस बारे में सीओ ने बताया कि महिला इंस्पेक्टर ने युवती और उन्होंने दारोगा से बयान लिये थे। गुरुवार को महिला दरोगा पर मुकदमा दर्ज कराने पर अड़ी रही लेकिन मौके पर जांच करने पहुंचे क्षेत्राधिकारी बांगरमऊ अंजनी राय व महिला इंस्पेक्टर अर्चना गौतम ने पीड़िता व उसकी मां को समझाते हुए कहा कि हर पहलू पर छानबीन की जा रही है। जांच रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक को सौंप कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। आरोपित दरोगा नरेन्द्र कुमार ने आरोपों को निराधार बताया। आरोपित दारोगा ने बताया कि उनपर लगे आरोप निराधार हैं युवती के परिजन एक मुकदमे में धारा बढ़ाने को कह रहे थे, ऐसा न करने पर उनके खिलाफ शिकायत की गई है।

सड़क किनारे अचेत अवस्था में मिला युवक

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जमालनगर दबौली मार्ग पर ग्रामीणों ने एक युवक को अचेतावस्था में देखा जिसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को निकट सीएचसी पहुंचाया।
सफीपुर कोतवाली क्षेत्र के जमालनगर दबौली मार्ग पर एक बाइक सवार अनियंत्रित होकर गिर गया जो अचेत अवस्था में काफी देर पड़ा रहा। उधर से गुजर रहे ग्रामीणों ने युवक को मृत समझकर पुलिस को सूचना दे दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक को पलटा तो उसकी सांसे चल रही थी। कुछ देर बाद उसने अपना नाम वैभव शुक्ला पुत्र शिवबिहारी निवासी अंबिकापुरम शुक्लागंज बताया जिसके पास से तलाशी के दौरान 15 बोर का नाजायज असलहा निकला। सिपाही प्रवीण कुमार ने खून से लथपथ युवक को सीएचसी में भर्ती कराया। मौके पर पहंुचे परिजनों ने बताया युवक की मेला आलमशाह में पुश्तैनी जमीन है जिसे दिखाने गया था। इस पूरे मामले में कोतवाली प्रभारी हरिकेश राय ने बताया मामले की जांच की जा रही है।

लेखाकारों की कार्य कुशलता परखने के बाद होगा नवीनीकरण

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर संस्था के जरिये ही कंप्यूटर ऑपरेटर एवं सहायक लेखाकारों की तैनाती की जाती है। कंप्यूटर ऑपरेटर एवं सहायक लेखाकारों से संस्था द्वारा लेन-देन करके तैनाती दे दी जाती है। जिनके पास न तो वांछित योग्यता होती है और न ही काम की जानकारी होती है।बताते चले कि ब्लॉक संसाधन केन्द्रों पर कंप्यूटर ऑपरेटर एवं सहायक लेखाकारों की तैनाती होने के बावजूद बीआरसी का लेखा-जोखा बीईओ के करीबी शिक्षक ही तैयार करते रहते हैं। इन लेखाकारों को अनुभव और योग्यता की कमी के चलते वित्तीय अभिलेखों से दूर रखा जा रहा है। बीईओ इनसे बेगार करवाते रहे हैं। जिले के कुछ ब्लॉकों के लेखाकार कई वर्षों से बिना काम के ही मानदेय उठा रहे हैं। कुछ लेखाकार लेन-देन कर तैनाती पाने में कामयाब तो रहे लेकिन उन्हें कैशबुक लेजर बुक समेत आदि वित्तीय अभिलेखों को कैसे मेनटेन किया जाता है इसकी जानकारी तक नहीं है। विभाग के अंदर चल रहे इस खेल को तोड़ने के लिये इन पदों पर नवीनीकरण से पहले इंटरव्यू के जरिये इन कर्मचारियों की योग्यता व अनुभव जांचने की पहल सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी अखिलेश कुमार मिश्रा ने शुरू करा दी है। सूत्रों के अनुसार महानिदेशक स्कूल शिक्षा के प्रयासों को असली जामा पहनाने के अथक प्रयास सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी द्वारा किये जा रहे है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel