स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 7 ख़बरें विद्युत करेन्ट से किशोर की मौत

विद्युत करेन्ट से किशोर की मौत स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान बांगरमऊ-उन्नाव। नगर के मोहल्ला गोंडा टोला में विद्युत करंट की चपेट में आकर किशोर की मौत हो गई। हंसते-खेलते बच्चे की मौत से घर में कोहराम मच गया। मोहल्ला गोंडा टोला निवासी मोहम्मद अंसार का 11 वर्षीय पुत्र अर्सलान आज प्रातः कूलर के निकट

विद्युत करेन्ट से किशोर की मौत

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान बांगरमऊ-उन्नाव। नगर के मोहल्ला गोंडा टोला में विद्युत करंट की चपेट में आकर किशोर की मौत हो गई। हंसते-खेलते बच्चे की मौत से घर में कोहराम मच गया। मोहल्ला गोंडा टोला निवासी मोहम्मद अंसार का 11 वर्षीय पुत्र अर्सलान आज प्रातः कूलर के निकट जमीन पर सो रहा था। सोते समय अर्सलान का पैर कूलर से छू गया। अर्सलान कूलर में दौड़ रहे करंट की चपेट में आ गया। उसके मुँह से चीख निकली और वह बेहोश हो गया। परिजन आनन-फानन उसे सीएचसी ले गए। जहां के चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया था। खास बात यह है कि दो दिन पूर्व अर्सलान की दादी का निधन हुआ था। आज दादी का तीजा था। परिजन पहले से ही गमगीन थे। आज हंसते खेलते किशोर की मौत से मानो परिजनों पर गम का पहाड़ टूट पड़ा हो।

पुरानी रंजिश में मजदूर को पीटा

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। आसीवन क्षेत्र में पुरानी रंजिश के चलते शौचालय निर्माण में काम करने जा रहे मजदूर के साथ गाली-गलौज करते हुए चार लोगों ने पिटाई कर दी। जिससे वह गभीर रूप से घायल हो गया। पीड़ित के पिता ने पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस घायल को अस्पताल में भर्ती करा मामले की जांच कर रही है।
आसीवन थाना क्षेत्र के परसौरा गांव निवासी मेवालाल पुत्र जुराखन, हांथीखेडा गांव में बन रहे सामुदायिक शौचालय में मजदूरी करता है। सोमवार को वह दुकान से जीन लेकर जा रहा था तभी हाथीखेडा गांव निवासी लक्ष्मी, शिव प्रसाद, धमरपाल व संतोष ने रास्ते में घेर कर उसे पकड लिया और गाली-गलौज करने लगे, जब उसने विरोध किया तो चारों ने उसके साथ मारपीट की। जिससे वह घायल हो गया। पीड़ित के पिता ने पुलिस को तहरीर दी है। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि मारपीट की घटना हुई है। घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और तहरीर के आधार पर मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

अनियंत्रित कार की टक्कर से किशोर घायल

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। मियागंज-चकलवंशी मार्ग पर साइकिल सवार किशोर को पीछे से आ रहे अनियंत्रित कार चालक ने टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को अस्पताल में भर्ती कराया और कार चालक को गाड़ी सहित अपने कब्जे में ले लिया है।
आसीवन थाना क्षेत्र के सारंग हारगांव निवासी विकास पुत्र राजाराम 14 निजामपुर से पिता को खाना देकर साइकिल से वापस घर लौट रहा था तभी सडक पर गढ्ढे से बचने के चक्कर में कार अनियंत्रित हो गयी और आगे जा रहे किशोर की साइकिल में टक्कर मार दी। जिससे वह साइकिल सहित सडक किनारे खंती में गिर जाने से गभीर रूप से घायल हो गया। दुर्घटना कर भाग रहे चालक को ग्रामीणों ने पकड लिया और पुलिस के सुपुर्द कर दिया है।

रेपिड टेस्ट में मां-बेटी समेत पांच पाजिटिव

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मियागंज में कोविड-19 संबंधित 100 लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट हुआ। जिसमें मां व पुत्री सहित पांच लोगों की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आयी है। एक को एल वन हास्पिटल औरास व चार लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

ब्लाक संसाधन केन्द्रों में शिक्षकों को विभागीय कार्यों से किया जाये मुक्तः राघवेंद्र सिंह

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जूनियर हाई स्कूल पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ ने बीएसए को विगत 8 सितम्बर को पत्र सौंप कर माँग किया था कि शिक्षकों को सम्बद्ध कर ब्लाक संसाधन केन्द्रों पर कार्य न लिया जाये और उच्चाधिकारियों के आदेशों का अनुपालन कराये जाने का अनुरोध किया गया था, लेकिन संगठन के पत्र को गम्भीरता से नहीं लिया जा रहा है। सम्बद्धीकरण वाले शिक्षक अफसरों की चाकरी करने में लगे हुए हैं। जिले में सम्बद्धीकरण वाले शिक्षकों का खुलासा प्रतिदिन हो रहा है जिससे इनकी संख्या में जबरदस्त इजाफा हो रहा है।
बतातें चलें कि सम्बद्धीकरण वाले अधिकतर शिक्षक बेसिक के कई संगठनों से जुड़े पदाधिकारी भी हैं। जो राजनीति की प्रतिस्पर्धा में अध्यापकों को क्षति पहुंचाने का भी प्रयास करते रहते हैं। सुमेरपुर विकास खण्ड इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। जहां बड़ी संख्या में शिक्षकों की सेवा पंजिकायें गायब कर दी गयी हैं। जिसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग में हड़कम्प मचा हुआ है। आरोप है कि एक पूर्व एबीआरसी जो लेखाकार का काम देख रहे थे। तत्कालीन एवम् वर्तमान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश के बावजूद आज तक एफआईआर दर्ज नहीं हो पाई है। प्रकरण मीडिया में आने के बाद शिक्षक समाज पर दाग लग रहे हैं। शासन ने शिक्षकों के सम्बद्धीकरण पर रोक लगा रखी है। जिसका ब्लाकों में अनुपालन न कराकर मनमानी की जा रही है। खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने चहेतों और करीबी शिक्षकों को बीआरसी में बिना लिखापढ़ी और बिना आदेश सम्बद्ध किये हुए हैं। सम्बद्ध शिक्षकों द्वारा एक दिन में महीने भर या पन्द्रह दिन के अन्तराल पर स्कूलों में थोक में हस्ताक्षर करवा लिये जाते हैं। जूनियर संघ के जिलाध्यक्ष राघवेंद्र सिंह ने बीएसए प्रदीप कुमार पाण्डेय को दिए गये पत्र में बताया कि ब्लाकों पर जानकार एवं योग्य तीन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की तैनाती की गयी है। संविदा पर कम्प्यूटर आपरेटर के लेखाकार भी कार्यरत हैं। उसके बावजूद शिक्षकों से कार्य लिया जाना विभागीय आदेशों का स्पष्ट उल्लंघन है। संगठन ने बीआरसी केन्द्रों पर शासन व विभाग की मंशा के अनुरूप शिक्षकों से कार्य लिये जाने पर रोक लगाने के लिए आदेश जारी करने की माँग की है। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह, जिलाकोषाध्यक्ष कृष्ण शंकर मिश्रा, जिला महामंत्री सौरभ सिंह, प्रान्तीय कोषाध्यक्ष संजय कुमार कनौजिया, मण्डल अध्यक्ष गजेंद्र सिंह सेंगर, मण्डल उपाध्यक्ष ब्रजेश वर्मा समेत आदि लोग मौजूद रहे।
बाॅक्स:-
विभिन्न ब्लॉक में सम्बद्ध शिक्षक सूची
््््््््बीआरसी हसनगंज में शशांक शेखर सिंह, विवेक रंजन, खालिद व कमल गुप्ता बीआरसी मियांगंज में आशीष खन्ना, ऋषभ दीक्षित, सेवानिवृत्त अध्यापक जमील अहमद, बीआरसी बीघापुर में जयशंकर, पवन सिंह, विजय कुमार, सिकन्दरपुर कर्ण में योगेन्द्र प्रताप सिंह, श्याम सिंह, असोहा में विजय सिंह, सरोसी में अशोक सिंह, बीआरसी सफीपुर में नरेन्द्र कुशवाहा, हिलौली में मनीष, सुमेरपुर में अमरेश सिंह, मनीष सिंह, रुद्रेश सिंह, समेत जिले की गंजमुरादाबाद, नवाबगंज बीआरसी में भी शिक्षकों का सम्बद्धीकरण है। वहीं सुमेरपुर ब्लॉक के दो शिक्षक योगेश कुमार यादव और अंकित बाजपेई का नगर क्षेत्र के स्कूलों में सम्बद्धीकरण है। सम्बद्धीकरण शिक्षकों के हवाले शिक्षक की सेवा पुस्तिका शिक्षामित्र चयन पत्रवलियाँ समेत समस्त महत्वपूर्ण पत्रावलियाँ शामिल हैं।

दबंगो ने घर पर धावा बोल परिवार को जमकर पीटा, चलाये ईट-पत्थर

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। अजगैन कोतवाली क्षेत्र में बेवजह खुन्नस खाये दबंगो ने एक परिवार के ऊपर जानलेवा हमला कर दिया। यही नही दबंगो ने पीडित के घर पर ईट पत्थर से हमला करते हुए घर के लोगो को जमकर मारा-पीटा। पीड़ित का पूरा परिवार इस घटना से डरा व सहमा हुआ है। पीड़ित ने मामले की शिकायत कोतवाली में की लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई। जिसके बाद पीड़ित ने पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर जान माल की रक्षा की गुहार लगाई है।
अजगैन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम महतवानी में रहने वाले जितेंद्र कुमार पुत्र शिवप्रकाश सहित उसके पूरे परिवार के ऊपर गांव के रहने वाले दबंग जगत नारायण मिश्रा, शेषनारायण, राजा ने खुन्नस के चलते ईट पत्थर से हमला कर दिया। हमले में जितेंद्र, भाई अश्वनी, दीपक व माँ सरोजनी से मारपीट की गयी। किसी तरह पीड़ित ने जान बचाकर 112 पर फोन कर शिकायत की व कोतवाली में तहरीर दी लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई। पीड़ित ने पोर्टल पर की गई शिकायत बताया कि दबंग लोग काफी गुंडई प्रवृत्ति है इन लोग पर आपराधिक मामले दर्ज है। दबंगो पर अपराध संख्या-67/2020 अंतर्गत धारा 147, 447, 186, 353, 504 व अपराध संख्या-271/2019 अंतर्गत धारा-352/427 में अजगैन कोतवाली में दर्ज है। आपराधिक किस्म के व्यक्तियों पर कोतवाली पुलिस शायद कतरा रही है लेकिन पीड़ित परिवार न्याय पाने की आश लगाए हुए है। अब देखना ये है कि उन्नाव पुलिस ऐसे दबंग लोगो के खिलाफ क्या कार्यवाही करती है या मामले को ठंडे बस्ते में डालती है।

आशा अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही ने ली मजदूर की जान
पीड़ित परिवार की तहरीर पर गैर इरातदन हत्या का अभियोग दर्ज
मृतक मजदूरी कर पत्नी व पांच बच्चों का कर रहा था पोषण

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। शहर के चर्चित हास्पिटल में पिछले छः माह से मजदूरी कर रहा युवक पिछले 5 सितम्बर को हास्पिटल में काम करते समय करेन्ट की चपेट में आकर घायल हो गया था जिसकी उपचार के दौरान रविवार देररात मौत हो गयी। पीड़ित परिवार की तहरीर पर सदर कोतवाली में हास्पिटल संचालक पर गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है।थाना माखी के कुसलीखेड़ा निवासी भारत पुत्र श्यामलाल ने बताया कि उसका भाई रामदास 40 पुत्र श्यामलाल मोहल्ला कब्बाखेड़ा में अपनी पत्नी व पांच बच्चो के साथ रहकर मेहनत-मजदूरी करके परिवार का भरण-पोषण करता था। जो पिछले छः माह से शहर के दरोगाबाग स्थित आशा सुपर स्पेशिलिटी हास्पिटल में मजदूरी कर रहा था। 5 सितम्बर को काम करते समय अस्पताल प्रबन्धक व मालिक वी0के0सिंह की लापरवाही से उसका भ्ज्ञाई लिफ्ट के खुले तार से निर्माण सामग्री ऊपर ले जाते समय करेन्ट की चपेट में आकर झुलस गया था जिसका अस्पताल में ही उपचार चल रहा था लेकिन परिजनो को उससे मिलने नहीं दिया गया और इलाज के लिए पैसो की मांग की जाती रही जबकि श्रम नियमो के तहत मजदूर के उपचार का पूर्ण दायित्व अस्पताल प्रबंधन का है। पीड़ित परिवार ने आरोप लगाया कि अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही से उसका भाई 20 सितम्बर देररात उसकी मौत हो गयी। मृत्यु के बाद अपने को फंसता देख अस्पताल प्रबन्धन से परिजनो को बुलाकर शव दे दिया। पीड़ित परिवार की तहरीर पर संचालक समेत दो के विरूद्ध गैर इरादतन हत्या का मुकदमा सदर कोतवाली में दर्ज हुआ है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel