अवैध कब्जेदारों पर कार्यवाही करने से बच रहे लेखपाल व कानूनगो

हरिजन आबादी की जमीन पर किया अवैध कब्जा बिना पट्टा हुए ही वर्षों से मकान बनाकर रह रहे दबंग ब्यूरो रिपोर्ट-जयदीप शुक्ला वजीरगंज,गोण्डा- पैसा और पॉवर जिसके पास हो उसके लिए हर कार्य संभव हो जाता है फिर चाहे वो कार्य जायज हो या फिर नाजायज।फिर बात जब जनपद के तहसील तरबगंज की बात आ

हरिजन आबादी की जमीन पर किया अवैध कब्जा

बिना पट्टा हुए ही वर्षों से मकान बनाकर रह रहे दबंग

ब्यूरो रिपोर्ट-जयदीप शुक्ला

वजीरगंज,गोण्डा-

पैसा और पॉवर जिसके पास हो उसके लिए हर कार्य संभव हो जाता है फिर चाहे वो कार्य जायज हो या फिर नाजायज।
फिर बात जब जनपद के तहसील तरबगंज की बात आ जाये तो फिर कुछ भी सोचने की जरूरत नही है।क्योंकि कुछ साल पहले इसी सबके बलबूते तहसील के सारे रिकार्डो में आग लगा दी गयी थी।

ताजा मामला तहसील क्षेत्र के विकासखंड वजीरगंज का है।
विकासखंड के ग्रामसभा चंदापुर के मजरा हंसा पुरवा में हरिजन आबादी की लगभग चार बीघे जमीन के 80 प्रतिशत हिस्से पर दर्जनों अवैध कब्जेदार वर्षों से मकान बनाये रह रहे हैं।
इन कब्जेदारों में चंद्रिका,अम्बिका,अजय कुमार, रामचंद्र, जैसराम, नीबर,तुलसी, सुरेंद्र,शिवप्रसाद,दिनेश आदि शामिल हैं।
उक्त जमीन के पैमाइश का आदेश एसडीएम राजेश कुमार के द्वारा कानूनगो व लेखपाल को दिया गया व अवैध कब्जेदारों के खिलाफ कार्यवाही के भी निर्देश दिए गए।

बीते रविवार को कानूनगो पी आर मिश्रा व लेखपाल हीरामणि मिश्रा द्वारा उक्त जमीन की पैमाइश तो की गई लेकिन अवैध कब्जेदारों के खिलाफ अभी तक कोई कार्यवाही नही की गई।
वहीं कुछ ग्रामीणों का आरोप है कि कब्जेदारों से मिलीभगत व निजी स्वार्थ के चलते लेखपाल व कानूनगो द्वारा बाकी बची लगभग 14 डिसमिल जमीन भी उन्ही में से कुछ कब्जेदारों को कब्जा देने के फिराक में हैं।

कानूनगो को अटपटे जबाब

पैमाइश व अवैध कब्जे के बारे में जब कानूनगो पीआर मिश्रा से बात की सटीक जबाब नही दे सके।पहले तो बताया कि हरिजन की आबादी है और उसपर हरिजन ही कब्जेदार है।उनके इस जबाब पर जब पूंछा गया कि क्या बिना पट्टे किये कोई भी हरिजन क्या काबिज हो सकता है तो बोले कि कब्जेदारों को चिन्हित कर कार्यवाही की जाएगी।
सबसे मजे की बात तो ये रही कि कब्जेदारों व जमीन के बारे में जानकारी पूछने पर बताया कि हमे नही पता सब लेखपाल को पता है जबकि पैमाइश में कानूनगों भी मौजूद रहे।
वहीं लेखपाल भी उक्त प्रकरण में जबाब देने से बचते नजर आए।

बोले तहसीलदार

वहीं उक्त प्रकारण में जब तहसीलदार नरसिंह नारायण वर्मा से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उक्त प्रकरण की जानकारी अभी हमे नही हुई है।
लेकिन अगर कोई भी उसपर बिना पट्टे के काबिज है व मकान बनाकर रह रहा है तो उसके खिलाफ उचित कार्यवाही की जाएगी।
जरूरतमंदों को ही हरिजन आबादी की जमीन का आवंटन किया जाएगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel