जिला पूर्ति विभाग ने गरीबों की तरफ बढ़ाए हाथ

जिला पूर्ति विभाग ने गरीबों की तरफ बढ़ाए हाथ

रिपोर्ट-सनी गोस्वामीकार्ड धारकों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ फतेहपुर , कोरोना की महामारी उस पर लाक डाउन के बाद रोज कमाने खाने वालों की कमर तोड़ कर रख दी ।महामारी के बीच पेट पालने की मुसीबत लोगों के बीच मुंह बाए खड़ी हो गई । इस माहौल में जिला पूर्ति विभाग की एक बहुत

रिपोर्ट-सनी गोस्वामी
कार्ड धारकों को मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ


फतेहपुर , कोरोना की महामारी उस पर लाक डाउन के बाद रोज कमाने खाने वालों की कमर तोड़ कर रख दी ।महामारी के बीच पेट पालने की मुसीबत  लोगों के बीच मुंह बाए खड़ी हो गई ।

इस माहौल में जिला पूर्ति विभाग की एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी सामने आती है और इस जिम्मेदारी को लेकर जिला पूर्ति विभाग पर आरोप-प्रत्यारोप लगना भी स्वाभाविक है ।हमने भी कार्ड न बनाए जाने को लेकर आरोप लगाए साथ ही घाटतौली की  बात कही ।लेकिन इन सबके बीच जिला पूर्ति विभाग ने इस माहौल में जो काम किया  उसकी भी चर्चा करना जरूरी है जिस तरह से डॉक्टर पुलिसकर्मी सफाई कर्मी कोरोना  वालंटियर बन कर सामने आए हैं ऐसे मे पूर्ति विभाग भी रोज कमाने खाने वालों और गरीब असहाय लोगों के बीच अपनी भूमिका को साबित किया है।

जिला अधिकारी  संजीव सिंह द्वारा बनाई गई रणनीति के तहत जिला पूर्ति विभाग ने जो काम किया है यदि उसका लेखा-जोखा देखा जाए तो इस महामारी के दौरान 6263 नए कार्ड बनाए गए जबकि 494000 राशन कार्डो में पहले से ही राशन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही थी जो अब नए कार्ड बनाए गए हैं वह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत बने हैं । कुल राशन कार्डो की संख्या 5 लाख 886 हो गई है ।और कुल यूनिटों की संख्या 19 लाख 47 हजार 376 है। ऐसे में 96  प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण हो जाए यह भी अपने आप में एक रिकार्ड ही है ।

इन सभी कार्ड धारको के बीच 93 हजार कुंटल खाद्यान्न का वितरण हुआ है ।3 माह तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत बने कार्डो में निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा । पुर्ति विभाग का यह भी मानना है कि 1 मई से मनरेगा श्रमिक पंजीकृत अंतोदय के तहत भी खाद्यान्न उपलब्ध होगा  जबकि 15 मई से हर कार्ड धारकों को 1 किलो चना भी दिया जाएगा ।

जिला पूर्ति विभाग महामारी के दौरान अपनी भूमिका को लेकर सजग है यदि खाद्यान्न वितरण की जिम्मेदारी लेने वाले कोटेदार भी अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी से निभाएं तो जिला पूर्ति विभाग पर उठने वाले प्रश्नों का अंत हो सकता है ।  यह बात तो सच है कि घटतौली करने वाले कोटेदारों पर लगाम लगाने की योजना दूर दूर तक नजर नहीं आती। ऐसे में सवाल तो पूछा जाएगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel