निशुल्क खाद्यान्न वितरण के समय उड़ी प्रशासन के आदेशों की धज्जियां

निशुल्क खाद्यान्न वितरण के समय उड़ी प्रशासन के आदेशों की धज्जियां

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा –लॉक डाउन के दरमियान प्रधानमंत्री अन्य योजना के अंतर्गत बीते 15 अप्रैल से इटियाथोक विकासखंड के समस्त कोटेदारों के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो निशुल्क राशन का वितरण प्रारंभ किया गया। वितरण प्रारंभ होने से पहले गोंडा के जिला अधिकारी नितिन कुमार बंसल द्वारा विभागीय

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा –
लॉक डाउन के दरमियान प्रधानमंत्री अन्य योजना के अंतर्गत बीते 15 अप्रैल से इटियाथोक विकासखंड के समस्त कोटेदारों के द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो निशुल्क राशन का वितरण प्रारंभ किया गया।

वितरण प्रारंभ होने से पहले गोंडा के जिला अधिकारी नितिन कुमार बंसल द्वारा विभागीय अधिकारियों के माध्यम से समस्त कोटेदारों को सख्त निर्देश जारी किया गया था कि सभी कोटेदार सुबह 6:00 बजे से निशुल्क राशन वितरण प्रारंभ करेंगे।राशन वितरण में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जारी गाइडलाइन का पालन शत प्रतिशत करेंगे फिर भी क्षेत्र के कुछ कोटेदारों द्वारा जिला अधिकारी द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया।

निशुल्क खाद्यान्न वितरण के समय उड़ी प्रशासन के आदेशों की धज्जियां

ऐसा ही एक ताजा मामला विकासखंड इटियाथोक के ग्राम पंचायत लोहशीसा में देखने को मिला,स्वतंत्र प्रभात संवाददाता के द्वारा कोटेदार द्वारिका प्रसाद की मौजूदा कोटे की दुकान पर पड़ताल की गई तो वहां का नजारा नियम व कानून को ताक पर रखकर वितरण किए जाने का था।मौके पर कोटेदार उपस्थित नही मिले। वर्तमान कोटेदार की गैरमौजूदगी में उनके स्थान पर गांव के उपेंद्र कुमार शुक्ला ई पास मशीन पर राशन कार्ड धारकों का अंगूठा लगवा कर वितरण रजिस्टर पर हस्ताक्षर करवा रहे थे और नरेंद्र पांडे इलेक्ट्रिक धर्म कांटे से कार्ड धारकों को दिए जा रहे राशन का तौल कर रहे थे।

जिस समय मीडिया की टीम कोटे की दुकान पर पहुंची उस समय नेटवर्क नहीं था, वितरण कार्य ठप होने के कारण कार्ड धारकों की भारी भीड़ इकट्ठा थी।महिला व पुरुष कार्ड धारक एक साथ बैठकर आपस में चर्चा कर रहे थे और सोशल डिस्टेंसिंग का मजाक उड़ा रहे थे। वितरण के समय लोगों के बीच तय दूरी का फासला बनाने के लिए कोटेदार के द्वारा एक- एक मीटर की दूरी पर चुना डालकर गोला भी नहीं बनाया गया था।लोगों को हाथ धुलने के लिए ना तो मौके पर हैंडवाश था और ना ही सैनिटाइजर।

कार्ड धारकों के हाथ सैनिटाइज कराए बिना ही ईपास मशीन पर अंगूठा लगवाया जा रहा था। यह सारे कार्य पर्यवेक्षणीये अधिकारी शिवकुमारी की मौजूदगी में किए जा रहे थे।यदि इसी तरह कोटेदारों के द्वारा प्रशासनिक आदेशों और निर्देशों की धज्जियां उड़ाई गई और लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कराया गया तो कोरोना वायरस के बढते संक्रमण को रोक पाना मुश्किल होगा और इसका खामियाजा पूरे गांव की जनता को भुगतना पड़ेगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel