नुक्कड़ नाटक से ग्रामीणों को दिया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश

नुक्कड़ नाटक से ग्रामीणों को दिया बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा –क्षेत्र में जगह जगह “अनाम” सामाजिक संस्था नुक्कड़ नाटक के जरिये बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश लोगो को दे रही है। संस्था के कलाकारों ने इसी क्रम में मंगलवार को इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के अयाह गांव में जागरूकता अभियान चलाया। संस्था के कलाकारों ने यहां आकर एक कार्यक्रम द्वारा

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा –
क्षेत्र में जगह जगह “अनाम” सामाजिक संस्था नुक्कड़ नाटक के जरिये बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश लोगो को दे रही है। संस्था के कलाकारों ने इसी क्रम में मंगलवार को इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र के अयाह गांव में जागरूकता अभियान चलाया।

संस्था के कलाकारों ने यहां आकर एक कार्यक्रम द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश ग्रामीणों को दिया। उन्होंने लोगों से बेटा- बेटी का भेद मिटाकर सबको समान रूप से शिक्षित करने को कहा।

संस्था के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बेटियों और उनके अभिभावकों को शिक्षा के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बेटियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। अपील में कहा कि वर्तमान में बेटियां कुल का नाम रोशन कर रही हैं। हर क्षेत्र में बेटो की तरह उन्होंने भी अपनी पहचान कायम की है। मौजूद बेटियों से भी शिक्षा को गंभीरता से लेने को कहा। कलाकारों ने गीतों के माध्यम से भी बेटियों और उनके अभिभावकों को शिक्षा के महत्व की जानकारी दी।

संस्था के कार्यकर्ता देवब्रत सिंह ने बताया कि क्षेत्र व जिले में समय- समय पर ऐसे जागरूकता कार्यक्रम अक्सर किए जाते हैं। कहा कि संस्था का मकसद समाज से कुरीतियों और बुराइयों को दूर कर लोगों को अच्छाई के रास्ते पर चलने को प्रेरित करना है और समाज की बेहतरी के लिए संस्था हर क्षेत्र में अपना योगदान दे रही है। इसका सकारात्मक परिणाम भी मिल रहा है।

उन्होंने बेटा- बेटी का भेद मिटाकर एक समान लालन- पालन करने को कहा। श्री सिंह ने बताया की यह आयोजन मंगलवार को क्षेत्र के अयाह व दिखलोल में किया गया। अयाह में गांव के प्रधान अमेरिका प्रसाद ने भी इनके साथ रहकर इस विषय पर अपने विचार व्यक्त किये।

इस दौरान संस्था के देवब्रत सिंह, अनूप कुमार, कुलदीप, अनुज कुमार, वैभव सिंह, चंद्रप्रकाश गुप्त, बृजेश आदि सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel