जन आरोग्य मेले का मंडलायुक्त ने किया शुभारंभ

जन आरोग्य मेले का मंडलायुक्त ने किया शुभारंभ

618 लोगों के बनाए गए गोल्डेन कार्ड 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दूसरे मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में 6669 लोगों को मिली स्वास्थ्य सेवाएं संवाददाता -सुनील मिश्रा गोण्डा –शासन के निर्देशन में जिले के दो शहरी सहित कुल 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक साथ आयोजित हुए द्वितीय मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में 6669 लोगों

618 लोगों के बनाए गए गोल्डेन कार्ड

52 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दूसरे मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में 6669 लोगों को मिली स्वास्थ्य सेवाएं

संवाददाता -सुनील मिश्रा

गोण्डा –
शासन के निर्देशन में जिले के दो शहरी सहित कुल 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एक साथ आयोजित हुए द्वितीय मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में 6669 लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुवाएं मुहैया कराई गईं।
देवीपाटन मण्डल के आयुक्त महेन्द्र कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि बरगदी कोट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दूसरे मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का शुभारंभ किया। वही जनपद के अन्य क्षेत्रों में माननीय जनप्रतिनिधियों ने मेले की शुरुआत की।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाये गए मेले का शुभारंभ करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि इस आयोजन में स्वयंसेवी योगदान के लिए निजी क्षेत्र के चिकित्सकों को भी आगे आने चाहिए। प्रयास हो कि मेले में वह सभी सुविधाएं एक ही जगह पर लोगों को मिल जाएं जिसके लिए उन्हें बाकी दिनों में कामकाज छोड़कर अस्पतालों के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

आयोजित किए आरोग्य मेले में उपचार से वंचिल लोगों को बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, दवा और सभी पैथालॉजी की जांच निःशुल्क, निःशुल्क सैनेटरी नैपकीन वितरण, नसबंदी के लिए पंजीकरण,आंखों की निःशुल्क जांच, क्षय रोग की जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का निःशुल्क वितरण, आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड भी बना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में आयुष्मान भारत योजना के स्टॉल लगा कर 618 से अधिक लोगों के गोल्डेन कार्ड भी बनाए गए।

सीएमओ ने बताया कि प्रत्येक रविवारीय स्वास्थ्य मेले में प्रयास होगा कि ज्यादा से ज्यादा केंद्रों पर कैंप लगा कर लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड की सुविधा प्रदान की जाए। इसके अलावा मेले में आए लोगों को चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा, गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग, बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग, तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श आदि के बारे में बताया गया।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मधु गैरोला ने बताया कि 50 ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तथा दो शहरी स्वास्थ्य केंद्रों पर मार्च 2020 तक लगातार प्रत्येक रविवार को कुल 9 स्वास्थ्य मेले लगाए जाने हैं। मेले का आयोजन सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक किया जाएगा।

इस अवसर पर मेले के नोडल अधिकारी डॉ मलिक आलमगीर समेत प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ सुरेश चंद्र, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ देवराज चैधरी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अमरनाथ, जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ आरपी सिंह, आयुष्मान भारत योजना के जिला शिकायत निवारण सलाहकार शिवांशु मिश्रा, जिला सूचना प्रबंधक अंकित श्रीवास्तव, पंकज तिवारी व रंजीत सिंह व अन्य मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel