एनसीसी-एनएसएस कैडेट की कोरोना वालंटियर्स के रूप में ली जाएंगी सेवाएंःसीडीओ

एनसीसी-एनएसएस कैडेट की कोरोना वालंटियर्स के रूप में ली जाएंगी सेवाएंःसीडीओ

सत्यवीर सिंह यादव अलीगढ़। मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं राहत कार्यों के लिये कोविड वालंटियर्स (कोविड स्वयं सेवकों) के पंजीकरण एवं उनकी सेवाओं के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि कि शासन के विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों एवं संकटकालीन परिस्थितियों में

सत्यवीर सिंह यादव


अलीगढ़।

मुख्य विकास अधिकारी अनुनय झा की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 संक्रमण से बचाव एवं राहत कार्यों के लिये कोविड वालंटियर्स (कोविड स्वयं सेवकों) के पंजीकरण एवं उनकी सेवाओं के सम्बन्ध में बैठक का आयोजन किया गया।


उन्होंने बताया कि कि शासन के विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों एवं संकटकालीन परिस्थितियों में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस), नेहरू युवा केन्द्र संगठन, राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), युवक/हिला मंगल दल, रेडक्रास एवं अन्य स्वयं सेवी संस्थाओं के स्वयं सेवकों का सदैव ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

शासन द्वारा कोरोना के खतरे से निपटने के लिये एनएसएस, एनसीसी, रेडक्रास एवं अन्य संस्थाओं की सेवाएं कोविड वालंटियर्स के रूप में लिये जाने का निर्णय लिया गया है। इनका उपयोग लोगों को राहत एवं आवश्यक सेवाएं उपलब्ध कराने में किया जाएगा।


सीडीओ ने कहा कि जब भी राष्ट्र एवं प्रदेश को विपत्ति का सामना करना पड़ा है रेडक्रास एवं एनसीसी सहित अन्य संगठनों के वालंटियर्स ने सहर्ष बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए जनहित में उत्कृष्ट कार्य किया है। प्रदेश सरकार द्वारा उनके निस्वार्थ सेवा भावना एवं उत्कृष्ट कार्य के चलते कोरोना संकटकाल में भी सेवाएं लिये जाने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि स्वयं सेवकों का पंजीकरण एवं उनके कार्यों का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण के लिये जनपद में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा। शासन द्वारा बताया गया है कि कोरोना वालंटियर्स का पंजीकरण ीजजचरूध्ध्कहउीनच.हवअ.पदध्मदध्अवसनदजममतत्ममहपेजतंजपवद पर किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण का प्रसार अब धीरे-धीरे ग्रामों की तरफ भी बढ़ रहा है, ऐसे में कोविड-19 संक्रमण एवं प्रसार की रोकथाम एवं नियंत्रण में इन स्वयं सेवकों की सेवाएं अत्यन्त की उपयोगी सिद्ध हांेगी। उन्होंने वालंटियर्स के कार्यों के बार में जानकारी देते हुए बताया कि कोविड स्वयं सेवक व्यक्ति, परिवार, समुदाय और स्वास्थ्य विभाग एवं पंचायती राज के मध्य कड़ी के रूप में कार्य करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये प्रचार-प्रसार में मदद करेंगे।

होम क्वारंटीन व्यक्ति एवं परिवार जिनके घरों में संकेतांक नहीं लगे हैं, आशा कार्यकत्रियों के माध्यम से लगाएंगे। उन्होंने बताया कि काविड वालंटियर्स के उपयोग के लिये री-यूजेबिल दो मास्क, सेनेटाइजर एवं एक टीशर्ट जिस पर कोविड वालंटियर्स प्रदर्शित हो उपलब्ध कराया जाएगा।
जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेन्द्र शर्मा ने बताया कि संस्थाओं के 18 से 30 आयु वर्ग के पूर्ण रूप से स्वस्थ, स्नातकध्परास्नातक सदस्य कोरोना वालंटियर्स के रूप में अपना पंजीकरण कराकर जनहित में अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में स्वैच्छिक कार्य की अवधि तीन माह की होगी, जिसे बाद में प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत विस्तारित किया जा सकता है। सेवा कार्य के लिये स्वयं सेवकों को किसी प्रकार का मानदेय देय नहीं है। सेवा अवधि पूर्ण होने पर स्वयं सेवकों को इस आशय का एक प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।


बैठक में एडीएम, एसीएम, एसडीएम, एनसीसी, एनएसएस, क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी, एसीएमओ, डिप्टी सीएमओ, डीएमओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel