जनपद के वार्षिक निरीक्षण एवं भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुक्त महोदय द्वारा कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया

जनपद  के वार्षिक निरीक्षण एवं भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुक्त महोदय द्वारा कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया

उरई जालौन मा0 आयुक्त झांसी मण्डल झांसी श्री सुभाष चन्द्र शर्मा जनपद जालौन के वार्षिक निरीक्षण भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुक्त महोदय द्वारा कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने कोषागार के मुख्य द्वार पर सैनीटाइजेशन रखे जाने पर काफी सराहना की। उन्होने वरिष्ठ कोषाधिकारी आशुतोष चतुर्वेदी से कोषागार के बारे में जानकारी

उरई जालौन मा0 आयुक्त झांसी मण्डल झांसी श्री सुभाष चन्द्र शर्मा जनपद जालौन के वार्षिक निरीक्षण भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत आयुक्त महोदय द्वारा कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने कोषागार के मुख्य द्वार पर सैनीटाइजेशन रखे जाने पर काफी सराहना की। उन्होने वरिष्ठ कोषाधिकारी आशुतोष चतुर्वेदी से कोषागार के बारे में जानकारी की। उन्होने वित्तीय वर्ष के बिल भुगतान के बारे में जानकारी की जिस पर बताया गया कि सभी विभागों को आगामी 25 मार्च 2020 तक भुगतान हेतु बिल प्रेषित कर दे यदि उनके विभाग द्वारा 25 के बाद बजट प्राप्त होता है तो बिल उसके बाद ही लिया जायेगा। मा0 आयुक्त महोदय द्वारा बिल पारण कक्ष में जाकर संबंधित पटल सहायक से बिल भुगतान के संबंध में जानकारी की। उन्होने कोषागार के साफ-सफाई तथा चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था पर काफी प्रशन्नता व्यक्त की। उन्होने यह भी कहा कि सभी कार्यालयों में सैनीटाइजेशन रखे जाये।

इसके उपरान्त उन्होने कलेक्ट्रेट परिसर में लगे कुछ होर्डिंग फटे होने के कारण उसे शीघ्र बदले जाने के निर्देश दिये। मा0 आयुक्त महोदय द्वारा संयुक्त कार्यालय कलेक्ट्रेट का निरीक्षण किया तथा वहां उपस्थित पटल सहायको से उनके कार्यो के बारे में जानकारी की तथा प्रत्येक पटल सहायक के आलमारियों को खुलवाकर उसमें रखे हुये पत्रावलियों के रख रखाव को देखा। उन्होने साहूकार लिपिक से सहायता राशियों के बारे में जानकारी की तथा सहायता राशियों को सत्यापन कराये जाने के भी निर्देश दिये। जिससे इस वर्ष कितने का लेन-देन किया गया उसकी जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होने यह भी कहा कि इस संबंध में संबंधित से फोन द्वारा पूछताछ किये जाने के भी निर्देश दिये।

उन्होने जी0सी0 बाबू से कर्मचारियों की सर्विस बुक एवं जी0पी0एफ0 पासबुक का भी अवलोकन किया। मा0 आयुक्त महोदय द्वारा राजस्व सहायक के पटल पर जाकर उनसे शासनादेशों की गाइड फाईल मांगकर देखा तथा जी0ओ0 के भी मांगे जाने पर कहा कि सभी जी0ओ0 पत्रावली में रहना चाहिये। उन्होने न्याय सहायक से भी पत्रावली मांगकर देखा तथा उसे और सुन्दर ढंग से किये जाने का भी निर्देश दिया। मा0 आयुक्त महोदय द्वारा अपर जिलाधिकारी के न्यायालय कक्ष को भी देखा तथा स्टाम्प लिपिक से संबंधित पत्रावलियों को मंगाकर अवलोकन किया जो ठीक-ठाक पायी गयी। मा0 आयुक्त महोदय द्वारा अभिलेखागार का भी निरीक्षण किया

जिसमें उन्होने सी0सी0टी0वी0कैमरा न होने पर उसे लगाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होने राजस्व वादो के कक्ष का निरीक्षण किया तथा संबंधित बाबू से एक बस्ता निकलवाकर उसमें रखे हुये पत्रावलियों को देखा तथा उसे और सुन्दर ढंग से रखे जाने के भी निर्देश दिये। मा0 आयुक्त महोदय द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में राजस्व वाटिका का भी निरीक्षण किया जहां उन्होने निर्माणाधीन तालाब तथा पेड़-पौधे को देखा तथा देख कर प्रशन्नता व्यक्त की। उन्होने वहां के बारे में जिलाधिकारी महोदय से जानकारी की जिस पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा विस्तार से अवगत कराया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी डाॅ0 मन्नान अख्तर, मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी प्रमिल कुमार सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, ई0डी0एम0 पुष्पेन्द्र सिंह सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel