युवाओं ने किया जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन अग्निवीर योजना को अविलम्ब वापिस ले केन्द्र सरकार

युवाओं ने किया जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन अग्निवीर योजना को अविलम्ब वापिस ले केन्द्र सरकार

युवाओं ने किया जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन अग्निवीर योजना को अविलम्ब वापिस ले केन्द्र सरकार


सहारनपुर। 

केन्द्र सरकार द्वारा युवाओ के लिए संचालित की जा रही अग्निवीर योजना के विरोध में आज युवाओं ने कलेक्टेªट पर प्रदर्शन कर नारेबाजी की तथा इस योजना का जमकर विरोध करते हुए सरकार का चेताने का काम किया। सैकड़ों युवा आज कलेक्टेªट स्थित जिला मुख्यालय पहुंचे और अग्निवीर योजना का विरोध जताते हुए महामहिम राष्ट्रपति को जिला प्रशासन के माध्यम से ज्ञापन भेजकर अविलम्ब इस योजना को निरस्त करने की मांग की।

युवाओं का कहना है कि वे कई वर्षों से सेना में भर्ती होने का सपना देख रहे थे। इस योजना के चलते सिर्फ चार साल में वे कर सकते हैं। यह योजना मात्र एक छलावा साबित होगी। युवाओं के भविष्य के साथ केन्द्र सरकार घिनौना खिलवाड़ कर रही है। युवा इस योजना से बर्बाद हो जाएगा और बेरोजगारी की मार झेलने को मजबूर होगा। उन्होने कहा कि इस योजना को सरकार वापस ले क्योंकि इस योजना ने उनकी सालों की मेहनत पर पानी फिर जाएगा और तैयारी कर रहे युवाओं का मनोबल भी टूट जाएगा। युवाओं ने कहा कि सरकार यदि इस ज्व्क् योजना को वापस नही लेती है तो वह अपनी मांगों को लेकर विशाल प्रदर्शन करेंगे।

टीओडी स्कीम का युवाओं ने किया विरोध

केंद्र सरकार द्वारा कुछ समय पहले ही भारतीय सेना में भर्ती का रास्ता साफ करते हुए अधिक नौजवानों की भर्ती कराने के उद्देश्य से अग्निवीर योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत 40 से 50 हजार युवाओं की भर्ती भारतीय सेना में होगी और वह आगामी 4 साल तक इस भारतीय सेना में नौकरी कर सकेंगे। इसके उपरांत भारतीय सेना के नए नियम के अनुसार 75 फीसदी सेना के प्रशिक्षुओ को निकाल दिया जाएगा और स्क्रीनिंग के बाद 25 फीसदी नौजवान ही भारतीय सेना में आगे की नौकरी कर सकेंगे। केंद्र सरकार की इस ष्टूर अॉफ ड्यूटीष् ज्व्क् स्कीम का अब युवाओं ने विरोध करना शुरू कर दिया है। इसको लेकर सहारनपुर सहित अन्य जनपदों में युवा प्रदर्शन कर रहे है जबकि यूपी से बाहर प्रान्तों में आगजनी और ट्रेनों को जाम कर भी विरोध दर्ज कराया जा रहा है।

स्थाई भर्ती योजना हो लागू

भारतीय सेना की तैयारी कर युवाओं ने सड़क सड़क मार्ग से प्रदर्शन करते हुए जिला कलेक्टर परिसर तक नारेबाजी व प्रदर्शन किया जँहा युवाओं ने राष्ट्रपति को संबोधित मांग पत्र सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा। युवाओं का कहना है कि सरकार को इस टीओडी योजना को वापस लेना चाहिए क्योंकि इससे सेना की तैयारी कर रहे लाखों युवाओं का मनोबल टूट जाएगा। उन्होने कहा कि वह अपना विरोध शांतिपूर्ण ढंग से दर्ज कराएंगे और अगर सरकार उनकी मांगों को नही मानती है तो आगे भी विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। युवाओं का कहना है कि इस टीओडी योजना को सरकार रद्द करते हुए स्थायी भर्ती योजना को लागू करें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel