शहीद उद्यान मे शहीदों की प्रतिमाओं पर किया माल्यार्पण ,दी श्रद्धांजलि

शहीद उद्यान मे शहीदों की प्रतिमाओं पर किया माल्यार्पण ,दी श्रद्धांजलि

शहीद उद्यान मे शहीदों की प्रतिमाओं पर किया माल्यार्पण ,दी श्रद्धांजलि


 73 वें गणतन्त्र दिवस 2022 के अवसर पर जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने निर्धारित समय प्रातः 8ः00 बजे गांधी भवन में गांधी जी, लाल बहादुर शास्त्री जी, सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया, इसी क्रम में जिलाधिकारी ने नगर निगम परिसर व शहीद उद्यान मे शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी, शहीद उद्यान में माल्यार्पण उपरांत जिलाधिकारी ने शहीद पंडित राम प्रसाद बिस्मिल पार्क में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल स्मारक व शहीद स्तंभ खिरनी बाग चौराहा पर माल्यार्पण किया, जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में निर्धारित समय प्रातः 8ः30 बजे ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के उपरान्त उपस्थित सभी के द्वारा राष्ट्रगान गाया गया। इसके उपरांत जिलाधिकारी ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारतीय संविधान की प्रस्तावना का संकल्प दिलाया कि हम भारत के लोग भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी, पन्थ निरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक,आर्थिक राजनीतिक न्याय,विचार,अभिव्यक्ति,विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता प्रतिष्ठाथा और अवसर की समानता प्राप्त कराने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित कराने वाली बन्धुता बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में इस संविधान को अंगीकृत अधिनियमित और आत्मसमर्पित करेंगे।

कलेक्ट्रेट के सभागार में गणतन्त्र दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने गोष्ठी में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के इस राष्ट्रीय पर्व का हम सभी भारतवासियों के लिए विशेष महत्त्व है। उन्होंने कहा कि आज के दिन 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू हुआ था जिसके अन्तर्गत हमें बराबर रूप से आगे बढ़ने का मौका मिलता है तथा अन्तिम व्यक्ति को उत्थान में आने के लिए मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि हमें अपने अधिकारों की मांग के साथ-साथ कर्तव्यों के महत्त्व एवं दायित्वों को समझना चाहिए तथा बुजुर्गा एवं नारी का सम्मान परस्पर रूप से करना चाहिए। अपने राष्ट्र के लिए जो अच्छा होगा वही करना चाहिए। उन्होंने गणतंत्र शब्द की व्याख्या करते हुए कहा कि गण का अर्थ जनता से है तथा तंत्र सरकारी व्यवस्था से है जो कि जसन्ता की सेवा के लिए है, उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों से मुखातिब होते हुए कहा कि जनता के प्रति उनमे सेवाभाव होना चाहिए क्योंकि कलक्ट्रेट मात्र एक भवन नहीं ये जनता की उम्मीद भी है।
कार्यक्रम के दौरान गुरुनानक स्कूल की अध्यापिकाओं एवं छात्राओं द्वारा वंदे मातरम व देशभक्ति गीतों की मंत्रमुग्ध करने बाली प्रस्तुति की गई । इस दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों को लेकर उपस्थित सभी बच्चों एवं उनके अध्यापिकाओं को उपहार देकर प्रोत्साहित किया।
गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन में भी भव्य परेड व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिस के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह थे, जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह व एसपी श्री एस आनंद ने संयुक्त रुप से सर्वप्रथम निर्धारित प्रातःबजे पुलिस लाइन मे ध्वजारोहण कर सलामी दी, ध्वजारोहण उपरांत जिलाधिकारी महोदय द्वारा परेड का मान प्रणाम ग्रहण किया गया। ध्वजारोहण के उपरान्त उपस्थित सभी के द्वारा राष्ट्रगान गाया गया।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग के आला अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों के साथ शपथ ग्रहण की। जिलाधिकारी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को प्रशस्ति प्रमाण पत्र देकर, स्मृति चिन्ह भेंट कर व बैच लगाकर सम्मानित किया,
 कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी महोदय श्याम बहादुर सिंह, नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा, सहायक पुलिस अधीक्षक सरवणन टी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामसेवक द्विवेदी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गिरिजेश चौधरी, सिटी मजिस्ट्रेट देवेंद्र प्रताप सिंह, विभिन्न तहसीलों के उप जिलाधिकारी, लोकतंत्र सेनानी राजाराम मिश्र सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी,कर्मचारीगण, छात्र-छात्राएं एवं उनके अध्यापक आदि उपस्थित रहे।
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel