अधिकांश पेट्रोल पंप पर शोपीस बने एयर पंप

अधिकांश पेट्रोल पंप पर शोपीस बने एयर पंप

अधिकांश पेट्रोल पंप पर शोपीस बने एयर पंप


 

 स्वतंत्र प्रभात-

पंपो पर हवा भरने के लिए कोई श्रमिक नहीं

रिपोर्ट-विमलेश विश्वकर्मा 


टांडा अंबेडकर नगर। पेट्रोल पंपों पर वाहनों में हवा भरने को लेकर एयर पंप शोपीस बने हैं। ग्राहकों को पेट्रोल पंपों पर नि:शुल्क मिलने वाली सुविधा का लाभ नहीं मिल रहा है। ग्राहकों को जेब ढीली कर प्राइवेट दुकानों पर हवा भरवाने के लिए मजबूर होना पड़ता है।हर पेट्रोल कंपनी अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए पंपों पर एयर पंप के अलावा अन्य सुविधा देती है। पंपों पर ग्राहकों की सुविधा के लिए पेयजल व शौचालय को जरूरी आवश्यकताओं में रखा गया है।

जबकि एयर पंप ग्राहकों को अतिरिक्त सुविधा की श्रेणी में आता है। लेकिन आसोपुर स्थित सुमित्रा पेट्रोल पंप, ब्लॉक के पास महरोत्रा पेट्रोल पंप तथा अधिकतर पेट्रोल पंपों के हालत खराब हैं। एकाध को छोड़ दिया जाए तो किसी भी पेट्रोल पंप पर एयर पंप की सुविधा नहीं है।मशीनें लगी है सब शोपीस बनकर खड़ी है। जबकि कई पेट्रोल पंप पर एयर पंप लगे भी हैं तो उन पर हवा भरने के लिए कोई श्रमिक नहीं है। ऐसे परिस्थतियों में ग्राहकों को निराश होकर बाहर निजी दुकानों पर ही वाहनों में हवा भरवाने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

श्रमिक का पैसा भरना पड़ता है।जब एक पंप स्वामी से पूछा गया कि पंप पर एयर पंप तो लगा है। लेकिन वाहन में हवा भरेगा कौन, तब उन्होंने तर्क दिया कि एयर पंप पर हवा भरने के लिए श्रमिक की सुविधा पेट्रोल पंप मालिक को करनी होती है। एयर पंप से कोई आमदनी तो होती नहीं है। ऐसे में मालिक को जेब से पैसे भरने पड़ते हैं।ध्यान रहे कि  पेट्रोल पंप पर आपको मिलती है।ये 6 खास सुविधाएं, जिनके लिए नहीं देने होते हैं पैसे मुफ्त हवा, पेयजल की सुविधा,शौचालय,फोन,प्राथमिक उपचार किट, क्वालिटी चेक।इसके लिए कोई पैसा नहीं देना होता है।पंप मालिक की तरफ से इस काम के लिए एक व्यक्ति को भी रखा जाता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel