सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 53 शिकायतों में 13 का ही निस्तारण

सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 53 शिकायतों में 13 का ही निस्तारण

-डीएम ,एसपी की उपस्थिति में तहसील महोबा में सम्पूर्ण सामाधान दिवस का आयोजन


महोबा । रिपोर्ट- अनूप सिंह ब्यूरो

तहसील महोबा में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन डीएम मनोज कुमार, एसपी सुधा सिंह की उपस्थिति में किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 53 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 13 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों की सुनवाई करते हुए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्राप्त सभी शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण तथा संतुष्टि के आधार पर किया जाए।उन्होंने कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण में किसी प्रकार का विलम्ब नहीं होने पाये। शिकायत का निस्तारण करते समय शिकायतकर्ता से बात भी की जाए। शिकायत निस्तारण से यदि शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है तो शिकायत को निस्तारित नहीं माना जायेगा। 

उन्होनें कहा कि सभी अधिकारी आईजीआरएस और सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निपटान में लापरवाही न बरतें। इन शिकायतों के बारे में मुख्यमंत्री कार्यालय से फीडबैक लिया जाता है।अतः शासन की मंशा के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में आये हर फरियादी की छोटी या बड़ी प्रत्येक समस्या को गम्भीरता से सुना जाए और धरातल पर शिकायतों का निस्तारण कर समय सीमा के अन्तर्गत ही उनका निराकरण भी सुनिश्चित किया जाए ताकि फरियादियों को इधर.उधर अपनी समस्याओं को लेकर न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता की जॉच की जायेगी। 

यदि शिकायत का निस्तारण सही नहीं पाया गया तो निश्चित ही निस्तारण करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।उन्होंने कहा कि लेखपाल जब अपने क्षेत्र के ग्रामों में जाएँ तब उसका गांव में व्यापक प्रचार-प्रसार कर ग्रामीणों को सूचित करें और उनकी समस्याएं सुनकर उनका निस्तारण करायें, यदि कोई बड़ी व गम्भीर समस्या है तो अपने उपजिलाधिकारी के साथ उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं।

इस अवसर पर एसपी ने पुलिस विभाग से सम्बन्धित फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुनकर उनके निराकरण हेतु क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि महिलाओं की शिकायतों को प्राथमिकता एवं गम्भीरता से सुनें तथा उनका समयबद्ध एवं गुणवत्ता पूर्ण ढंग से निस्तारण भी सुनिश्चित करें।समाधान दिवस में पुलिस, राजस्व, विद्युत, शिक्षा, स्वास्थ्य, जल निगम/संस्थान आदि विभागों से सम्बन्धित शिकायतें प्राप्त हुयीं, जिनका निस्तारण किये जाने हेतु सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। सम्पूर्ण समाधान दिवस में सीडीओ डॉ हरिचरन सिंह, सीएमओ डॉ सुधाकर पाण्डेय, उपजिलाधिकारी सदर जितेन्द्र सिंह, डिप्टी कलेक्टर मोतीलाल वर्मा, तहसीलदार बालकृृष्ण सिंह, सूचनाधिकारी रामजी दुबे सहित जिलास्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

राज्य

बगीचे में लटकता मिला युवक का शव, पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम को भेजा
प्रतिबंधित थर्माकोल प्लेट से भारी पिकअप प्रवर्तन दल ने पकड़ा
गोमती नदी में नहाते वक्त दो किशोर डूबे, हुई मौत पुलिस ने शव को बरामद कर परिजनों को सौंपा 
राज्य में पड़ रहे भीषण गर्मी को देखते हुए झारखंड में 15 जून तक सभी स्कूल रहेंगे बंद, आदेश जारी
मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन  ने राज्य में विधि- व्यवस्था  और अपराध -उग्रवाद नियंत्रण को लेकर वरीय  पदाधिकारियों की उपस्थिति में जिलों के उपायुक्त एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक के साथ की उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक, दिए कई अहम निर्देश

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।