अंतरा केयर लाइन से मिलेगा हर सवाल का जवाब, समस्याएं होगी दूर

अंतरा केयर लाइन से मिलेगा हर सवाल का जवाब, समस्याएं होगी दूर

घर बैठे टोल फ्री नम्बर से महिलाओं की अंतरा से जुड़ी सभी उलझन का होगा समाधान स्वतंत्र प्रभात बलरामपुर । महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन की शुरुआत की गयी। महिलाओं ने इसे विकल्प के तौर पर चुना तो है पर किसी भी तरह की समस्या होने पर

घर बैठे टोल फ्री नम्बर से महिलाओं की अंतरा से जुड़ी सभी उलझन का होगा समाधान

स्वतंत्र प्रभात

बलरामपुर । महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन की शुरुआत की गयी। महिलाओं ने इसे विकल्प के तौर पर चुना तो है पर किसी भी तरह की समस्या होने पर सलाह लेने के लिए अभी भी महिलाएं बात करने से कतरा रही हैं। जबकि उनकी हर तरह की शंकाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अंतरा केयरलाईन की शुरुआत की हैं।  


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. कमाल अशरफ ने बुधवार को बताया अंतरा का लाभ लेने वाली महिलाएं किसी भी समस्या के समाधान के लिए अंतरा केयरलाईन 1800-103-3044 से आसानी से जुड़ सकती हैं। अंतरा लगवाने वाली महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते है जिसे वह किसी से भी पूछने पर हिचकिचाती है। ऐसे में इस टोल फ्री नम्बर से वह बड़ी ही आसानी से अपने हर सवालों के जवाब घर बैठे ही ले सकती है। टोल फ्री नंबर डायल करने पर अंतरा से जुड़ी हर समस्या की उचित सलाह परामर्शदाता से मिल जाती है।


ऐसे जुड़े केयर लाइन से
अंतरा का पहला इंजेक्शन लगवाते ही लाभार्थी महिला को इस नम्बर पर (1800 103 3044) कॉल कर अपना नाम रजिस्टर्ड करवाना है, ताकि उन्हें उसके बाद समय पर इन्जेक्शन सम्बन्धी परामर्श की सुविधा मिलती रहे। रजिस्टर्ड होने के बाद महिला को केयर लाइन से अगले इंजेक्शन की तारीख भी याद दिलायी जाती है। टोल फ्री नंबर पर दी गई सभी सूचनाएं गोपनीय रखी जाती है। टोल फ्री नम्बर की सुविधा सुबह 8 से रात 9 बजे तक उपलब्ध है।


-‘अंतरा’ महिलाओं के लिए सुरक्षित विकल्प


अंतरा इंजेक्शन अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए एक सुरक्षित अस्थायी गर्भनिरोधक विकल्पों में से एक हैं। तीन माह (त्रैमासिक) के अंतराल में लगने वाला यह इंजेक्शन एक बार लगवाने पर तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा देता हैं। अंतरा इंजेक्शन जिला महिला चिकित्सालयों, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों व उप-केन्द्रों पर लगाया जाता है और यह पूरी तरह से निःशुल्क है।


-पहली डोज लेने पर इन बातो का रखें ख्याल


उचित स्क्रीनिंग हो जाने पर गर्भनिरोधक इंजेक्शन को किसी भी समय चुना जा सकता है पर पहली डोज लेने पर कुछ बातो का ख्याल रखना चाहिए। जैसे नियमित मासिक धर्म के बाद कभी भी अंतरा अपनाई जा सकती है। प्रसव के 6 सप्ताह व गर्भपात के तुरंत बाद अंतरा का उपयोग किया जा सकता है।


-इंजेक्शन लगाने के बाद इन बातों को न करें नजरंदाज


जहाँ इंजेक्शन लगा वो उस जगह मालिश न करें। इंजेक्शन की जगह पर गर्म सिंकाई न करें। इंजेक्शन लगने के बाद 5-10 मिनट के लिए अस्पताल में ही रुकें।


-इन अफवाहों पर न दे ध्यान


इसके इस्तेमाल से बांझपन का खतरा रहता है। ब्लड प्रेशर में परिवर्तन होने का खतरा रहता है। इससे स्तन, गर्भाशय, लीवर कैंसर का खतरा रहता है। फ्रैक्चर का खतरा बना रहता है।


-महिलाओं में ‘‘अंतरा’’ की डिमांड बढ़ी


जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ तुलसीदास तिवारी ने बताया कि जिले में अप्रैल से दिसम्बर 2019 तक टारगेट 4550 के सापेक्ष 5201 महिलाओं ने अंतरा अपनाकर जिले को टाप 10 जिलों की सूची में पहुंचाया है। अब तक उतरौला ब्लाक में 717 महिलाओं ने, श्रीदत्तगंज में 632 महिलाओं नें, गैंण्डास बुजुर्ग में 615 महिलाओं ने, गैसड़ी ब्लाक में 602 महिलाओं ने, रेहरा ब्लाक में 518 महिलाओं नें, तुलसीपुर ब्लाक में 504 महिलाओं ने, पचपेड़वा में 377 महिलाओं ने व हर्रैया ब्लाक में 332 महिलाओं ने, बलरामपुर ब्लाक में 34 महिलाओं ने अंतरा को अपनाया है जबकि जिला महिला चिकित्सालय में 614 व संयुक्त जिला चिकित्सालय में पहुंचकर 256 महिलाओं ने अंतरा अपनाया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

संसद भवन परिसर से स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट करने को लेकर भडका विपक्ष संसद भवन परिसर से स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट करने को लेकर भडका विपक्ष
स्वतंत्र प्रभात। एसडी सेठी। संसद भवन परिसर में लगी स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियों को शिफ्ट किया जा रहा है। इस...

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel