मिलरों के हड़ताल के चलते धान क्रय केंद्र पर किसानों को परेशानी

धान खरीद में मनमानी की जा रही है

सुरियांवा भदोही । मिलरों के हड़ताल के चलते धान क्रय केंद्रों पर धान की खरीद धीमा होने से किसान परेशान हो रहे हैं। बताते चले कि सुरियावां स्थित छनौरा में धान क्रय केंद्र पर अब तक कुल 15 किसानों से 800 कुंटल की खरीद की जा चुकी है।

केंद्र प्रभारी वर्मा सिंह ने बताया मिलरों के हड़ताल के चलते खरीदी हुई धान की बोरी रखने में दिक्कत आ रही है। वैसे सभी किसानों को टोकन दिया जा रहा है। वही पीसीएफ केंद्र पर किसानों ने शिकायत की है कि धान खरीद में मनमानी की जा रही है।

टेंट लदी वाहन स्वामी की सड़क  किनारे खड़ी होने पर की गई पिटाई

सुरियावां भदोही।। स्थानीय थाना क्षेत्र के अभोली बाजार के पास टेंन्ट स्वामी की वाहन सड़क  के किनारे खड़ा होने से मन बढ़ों ने जमकर पिटाई कर दी। इस संबंध में थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया।घटना के संबंध में बताया जाता है कि उक्त बाजार में एक प्रजापती के यहां 28 नवंबर को शादी थी

 जिसमें छनौरा निवासी सचिन प्रकाश बिन्द अपनी टेंट हाउस लगाए थे। 29 नवंबर को सुबह 11 बजे वाहन में मजदूर के साथ टेंट लादकर सड़क के किनारे खड़ी की थी पीछे से राजेश कुमार गौतम व अन्य लोगों ने वाहन स्वामी को भद्दी भद्दी गालियां देते हुए कहा कि रोड तुम्हारे बाप का नहीं है सड़क पर खड़ा कर दिया हो। इतने पर उसने मारने पीटने लगे मजदूर आकर छुड़ाए। इस संबंध में थाने में मारपीट का मुकदमा दर्ज की गई है।

यातायात माह के दौरान  चेकिंग में दस वाहनों का किया गया चालान
सुरियावां भदोही ।। यातायात माह के दौरान सुरियावां नगर के बाईपास चौराहे पर सोमवार को थाना अध्यक्ष भुवनेश्वर पांडे के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों द्वारा 10 वाहनों का ई चालान किया गया।
15 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार, नेशनल हाईवे पर लूट और वाहन चोरी की घटना को देता था अन्जाम।

ज्ञानपुर,भदोही ।गोपीगंज में थाना पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर लूट और वाहन चोरी में वांछित चल रहे 15 हजार के इनामी बदमाश मनीष गौड़ पुत्र फुन्नन गौड़ निवासी पूरेदयाल थाना सुरेरी (जौनपुर) को आज सोमवार को स्थानीय थानाक्षेत्र के सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर रेलवे क्रासिंग वहद ग्राम सरांयजगदीश से सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। पुलिस ने बदमाश के पास से एक तमंचा और दो जिन्दा कारतूस 315 बोर बरामद किया है। गिरफ्तार किये गये बदमाश के खिलाफ जनपद के विभिन्न थानों में आधा मुकदमे दर्ज हैं।

पुलिस अधीक्षक डा0 अनिल कुमार के निर्देशन में जिले के पुरस्कार घोषित अपराधियों के धर पकड़ अभियान के क्रम में  थाना प्रभारी गोपीगंज और क्राइम ब्रांच की टीम फोर्स के साथ जिले के हाईवे पर वाहन चेकिग कर रहे थे। इस दौरान ही उन्हें मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि सरांयजगदीश के रेलवे फाटक के पास तमंचा लिये एक युवक घूम रहा है। सूचना मिलते पुलिस हरकत में आई टीम ने घेराबंदी कर तमंचा लेकर घूम रहे बदमाश को धर दबोचा। पुलिस बदमाश को हिरासत में लेकर थाने ले गई। पुलिस ने गिरफ्तार किये गये बदमाश के पास से 315 बोर का तमंचा और 2अदद जीवित कारतूस बरामद किया है।

 पुलिस सूत्रों के अनुसार बताया गया है कि गिरफ्तार किया गया बदमाश मनीष गौड़ पुत्र फुन्नन गौड़ जनपद जौनपुर के थाना सुरेरी के परेदयाल गांव का मूल निवासी है।पूछताछ के दौरान गिरफ्तार अभियुक्त मनीष गौड़ ने बताया कि हम लोगों का एक संगठित गिरोह है। हम लोग नेशनल हाईवे पर आने-जाने वाले यात्रियों से जेवरात एवं नगद रुपया पैसों की लूट एवं वाहन चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं। तथा उसे बेचने के बाद जो भी पैसा प्राप्त होता है ।

 हम सभी आपस में बांट लेते हैं, और अपने भौतिक सुख सुविधाओं में खर्च करते हैं। गिरफ्तारी व बरामदगी करने वाली टीम में निरीक्षक बृजेश सिंह प्रभारी सर्विलांस, उ0 नि0 विनोद दूबे प्रभारी स्वाट टीम,का0 सर्वेश राय, का0 तूफेल अहमद,का0 नागेंद्र यादव, का0 मुन्नू सिंह, का0 सुनील कनौजिया, प्रभारी निरीक्षक,गोपीगंज अभिनव कुमार वर्मा,उप निरीक्षक मु0अकरम खां, का0 देवेंद्र यादव आदि शामिल रहे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने टीकाकरण केंद्रो का किया निरीक्षण

गोपीगज भदोही । जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संतोष कुमार चक ने टीकाकरण केंद्रो का निरीक्षण कर स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया गया है। जनपद मे शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नगर और गांव मे शिविर लगाकर टीकाकरण सुनिश्चित किया जा रहा है।

गोपीगंज नगर मे सराय महाल नई बस्ती व नगर पालिका परिषद कार्यालय में सोमवार को लगाए गये शिविर का मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निरीक्षण किया। टीकाकरण के लिए लगे स्वास्थ्य कर्मियों को दिशा निर्देश देते हुए बस्ती के लोगो से भी भेट कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। कहा कि इसकी अनदेखी पूरे परिवार के साथ बस्ती नगर और जनपद के लिए भारी पड़ सकती है।

सीडीओ के निरीक्षण में संतोषजन रहा शैक्षिक गुणवत्ता

ज्ञानपुर भदोही । मुख्य विकास अधिकारी भदोही महोदय द्वारा आज विकासखंड ज्ञानपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय सम्हई एवं घंराव तथा विकास खंड भदोही स्थित प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय अजयपुर तथा विकास खंड औराई स्थित प्राथमिक विद्यालय कटेबना का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान विद्यालय में कार्यरत समस्त अध्यापक उपस्थित पाए गए एवं अध्यापन कार्य कर रहे थे विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की जांच सीडीओ द्वारा किया गया।

 जिसमें मानक मीनू के अनुसार सब्जी और रोटी बनाई गई थी एवं फल का भी वितरण कराया गया था प्राथमिक विद्यालय अजयपुर में  साफ सफाई नहीं गई उपस्थित ग्राम प्रधान एवं प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया गया कि विद्यालय की साफ सफाई कराना सुनिश्चित करें एवं टूटी हुई बाउंड्री वाल को  बनवाना सुनिश्चित करें प्राथमिक विद्यालय कटेबना में एक जर्जर भवन के संबंध में जेई औराई से वार्ता किया गया तथा उक्त का सत्यापन रिपोर्ट मंगाया गया है।

 जिससे उक्त जर्जर भवन के मरम्मत के लिए अग्रिम कार्रवाई की जा सके। संबंधित ग्राम प्रधान से भी वार्ता किया गया एवं निर्माण कार्य किए जा रहे दिव्यांग शौचालय का भी अवलोकन किया गया तथा निर्देशित किया गया कि निर्माण कार्य अपनी देखरेख में बनवाये। समस्त विद्यालयो में बनाए जा रहे मध्यान भोजन की गुणवत्ता की जांच की गई जो मानक एवं मीनू के अनुसार बनते हुए पाया गया।  समस्त रसोइयों को निर्देशित किया गया कि एप्रेन ग्लव्स हेड कवर लगाकर ही मध्यान भोजन बनाना सुनिश्चित करें।

 प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय में किचन गार्डन विकसित करने के लिए संबंधित प्रधानाध्यापक को निर्देशित किया गया तथा विकसित किचन गार्डन के फोटोग्राफ्स को भी प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया गया। विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के शैक्षिक गुणवत्ता की भी जांच की गई तथा शिक्षण कार्य के संबंध में संबंधित बच्चों से वार्ता किया गया एवं बच्चो से प्रश्न भी पूंछे गए जो संतोषजनक पाया गया।

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार की मौत,परिजनों में मचा कोहराम हादसे में बहन घायल

घोसिया भदोही । औराई क्षेत्र अन्तर्गत जीटी रोड जयरामपुर बुआजी की इनारा के पास ट्रक की टक्कर से मोटरसाइकिल सवार युवक की मौत हो गई वहीं उसकी बहन हल्की चोट के साथ सुरक्षित बच गई।गौरतलब हो कि रविकांत पाण्डेय उम्र लगभग 33 वर्ष पुत्र लालजी पांडेय निवासी तुलसीकला थाना कोईरौना अपने बहन नीरन के साथ मोटरसाइकिल से रिश्तेदारी जा रहा था।

जीटीरोड जयरामपुर के पास पहुंचते हीं तीब्र व लापरवाही गति के साथ जा रही ट्रक ने उसके मोटरसाइकिल में जोरदार टक्कर मार दिया जिससे मोटरसाइकिल अनियंत्रित होकर गिर पड़ी। ट्रक का टक्कर इतना जबरदस्त था कि रविकांत पाण्डेय की मौके पर हीं मौत हो गई तथा उसकी बहन नीरन झटके से दूर जा गिरी जिससे वह हल्की चोट के साथ बाल.बाल गई। सूचना पर कोतवाली पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर रविकांत व उसकी बहन नीरन को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र औराई पहुंचाया

जहां चिकित्सकों की टीम ने रविकांत को मृत घोषित कर दिया व नीरन का इलाज कराया जा रहा है। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। बताया जाता है कि मृतक रविकांत पाण्डेय अपने माता.पिता का इकलौता लड़का था उसके पास एक लड़की व तीन लड़के हैं। मृतक के पिता लालजी पांडेय का वर्षों पूर्व निधन हो चुका है तथा माता इन्द्रावती देबी पैर से विकलांग हैं।

दुर्घटना की सूचना पर पत्नी सुधा देवी बेहोश हो जा रही थी। मृतक की बहन नीरन देबी अभी कुछ दिन पहले बंम्बई से तुलसीकला अपने मायके आई थी।फिर उसे दो दिन बाद बाम्बे जाना था।इसलिए अपने भाई के साथ अपने ससुराल का हाल चाल लेने जा रही थी तभी यह दुर्घटना हो गया। इस सम्बन्ध में कोतवाली प्रभारी सदानंद सिंह ने बताया कि दुर्घटना करने वाली ट्रक को कब्जे में लेकर समुचित कार्यवाही की जा रही है।

राज्य महिला आयोग की सदस्य आयेगी कल  

ज्ञानपुर भदोही । जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने बताया है कि उप्र राज्य महिला आयोग की सदस्य सुश्री ऊषा रानी का जनपद भ्रमण कार्यक्रम 01 दिसम्बर को प्रात: 1० बजे प्रस्तावित। उनके द्वारा जनपद में महिला उत्पीडऩ की घटनाओं की समीक्षा महिला जनसुनवाई की जानी है।

जिसमें घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीडऩ, यौन शोषण तथा अन्य महिलाओं से सम्बन्धित शिकायतों की सुनवाई की जानी है। जिस किसी महिला को उक्त से सम्बन्धित कोई शिकायत हो तो वह प्रात: 1० बजे राजकीय गेस्ट हाउस ज्ञानपुर में आकर अपनी शिकायत सदस्य राज्य महिला आयोग से कर सकती है।

सहालग के चलते चहुंओर जाम ही जाम से रेंगते रहे वाहन

ज्ञानपुर,भदोही । सहालग में वाहनों की भीड़ से हर ओर जाम ही जाम नजर आया।नगर की सड़कों के साथ ही राजमार्ग गोपीगंज में भी जाम में फंसे वाहन रेंगते रहे। यातायात पुलिस मौजूद रही लेकिन तमाशबीन बनी रही। जिसके चलते जाम में कहीं दूल्हा फंसा तो कहीं मरीजों को लेकर अस्पताल जा रही एंबुलेंस भी फंसी रही।

 सोमवार को शादियां अधिक थी। जिसके चलते सुबह से ही वाहनों की भारी भीड़ सड़कों पर नजर आई। सुबह से ही ज्ञानपुर नगर सहित गोपीगंज के राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित मुख्य चौराहे पर जाम के हालात बने जो तमाम कवायद के बाद भी शाम तक नजर आया। यहां जाम हटवाने के लिए ट्रैफिक पुलिस भी गायब रही। ज्ञानपुर नगर के दुर्गागंज तिराहे से लेकर राजा पार्क, गोयल गली के पास मात्र दो-दो सिपाही पहुंचे भी लेकिन जाम खुलवाने में वह भी असहाय नजर आए।

 यही हाल गोपीगंज का भी रहा। यहां भी भीषण जाम लगा रहा। जाम में गोपीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य ऊं से रेफर मरीजों को लेकर जिला चिकित्सालय चेतसिंह जा रही एंबुलेंस फंसी रही। हूटर व सायरन के बाद भी रास्ता खाली करने को कोई तैयार नहीं था। आगे निकलने की होड़ में वाहन चालक भागमभाग करने लगते। जिससे जाम की समस्या बनी रही। पुलिस भी मौके पर पहुंची लेकिन जाम खुलवाने में नाकाम रही। यही हाल गोपीगंज नगर नगरपालिका का भी नजर आया। यहां भी जाम की समस्या से हर कोई जूझता नजर आया। सबसे अधिक जाम खड़हट्टी मोहाल और अंजही मोहाल में रहा।

गोपीगंज हाईवे के नीचे मुख्य चौराहे पर चौतरफा अतिक्रमण कर लिया गया है। जिससे लोगों का वाहन सड़कों पर खड़ा होता है। वाहनों के सड़कों पर खड़ा होने के चलते आए दिन जाम की समस्या बन आती है लेकिन सोमवार को वाहनों की भीड़ से बाजार में करीब तीन घंटे तक वाहनों को रेंगना पड़ा। पुलिसकर्मी मशक्कत के बाद जाम खुलवाने में कामयाब हो सके। सुबह से ही ज्ञानपुर और गोपीगंज में जाम के हालात पैदा हुए जो देर शाम तक बने रहे। सबसे अधिक जाम में दूल्हे के वाहन फंसे। सहालग के चलते वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी आगे निकलने की होड़ में दिखे। जिसके चलते जाम लगा रहा।

दिव्यांग बच्चों के मनोबल मजबूत करने की जरूरत-राजाराम

112 दिव्यांग बच्चों को ट्राइ साइकिल, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र सहित प्रदान किये गये सहायक उपकरण

चौरी, भदोही । समग्र शिक्षा अभियान समेकित शिक्षा अंतर्गत जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय एवं एलिमको कानपुर के सहयोग से जनपद के परिषदीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले 112 विभिन्न प्रकार के दिव्यांग बच्चों को ब्लाक संसाधन केन्द्र भदोही के प्रांगण में सोमवार को ट्राइ साइकिल, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र, वैशाखी सहित अन्य सहायक उपकरण प्रदान किया गया।

 कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि वीडीओ भदोही राजाराम जी ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्जवलित करके किया। मौके पर उपस्थित दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों को संबोधित करते हुये उन्होने कहा कि दिव्यांग बच्चों के मनोबल का बढ़ाने का सतत प्रयास करना चाहिये। यदि ईश्वर किसी बच्चे में कोई शारीरिक खामियां देता है तो वह उसमें कुछ खूबियां भी देता है। देखा जाय तो दिव्यांग रहते हुये भी देश में तमाम लोगों ने अपनी खूबियों के दम पर देश और समाज में उपलब्धियां हासिल करके समाज को गौरवान्वित करने का काम किया है। जरूरत इस बात की है

कि ऐसे बच्चों के मनोबल को बढ़ाया जाय ताकि उनमें निराशा की भावना न पैदा हो। शारीरिक खामियों को अभिषाप के रूप में देखा जाना कहीं से भी उचित नहीं है। बल्कि उन्हें उच्च शिक्षा दिलाकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने और देश के विकास में सहायक बनाने का सतत प्रयास करना चाहिये। आज बहुत से लोग ऐसे मिल जायेगें जो शारीरिक दिव्यांगता के बावजूद प्रशासनिक सेवा, शिक्षा आदि क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करके अपने परिवार और समाज का नाम रोशन किये हैं।  वहीं खण्ड शिक्षा अधिकारी भदोही लालजी ने कहा कि सरकार की तमाम योजनायें दिव्यागों को आगे बढ़ाने के लिये संचालित की जा रही हैं।

बताया कि प्राथ​मिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले दिव्यांग बच्चों को चिन्हित करके सरकार उन्हें सहायक उपकरण उपलब्ध करा रही है। इसलिये विद्यालयों के अध्यापक बिना किसी भेदभाव के सभी बच्चों को योजनाओं का लाभ दिलाने को प्रेरित करें।

  जिला समन्वयक समेकित शिक्षा रश्मि मिश्रा ने आये हुये समस्त दिव्यांगों के अभिभावकों को उपकरण के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की । जिससे यह बच्चे घर जाकर इस उपकरण का पूरा लाभा उठा सकें। साथ ही समेकित शिक्षा अंतर्गत कार्यरत फिजियोथेरपिस्ट जेपी सिंह एवं विशेष शिक्षकों द्वारा एक एक बच्चे एवं उनके अभिभावकों को उपकरण के साथ प्रतिदिन विद्यालय भेजने को प्रेरित किया। अंत में जिला समन्वयक समेकित शिक्षा श्रीमती रश्मि मिश्रा ने आये हुये अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर 11 ट्राइ साइकिल, 15 व्हील चेयर, 6 वैशाखी, 3 सीपी चेयर, 3 रोलटर, 52 श्रवण यंत्र, 23 कैलीपर्स वितरीत किया गया।

कार्यक्रम में एलिमको कानपुर से आये हुये पुनर्वास विशेषज्ञ नरेन्द्र कुमार, पवन कुमार, आडियोलाजिस्ट विक्रम सिंह, कम्पोजिट विद्यालय रोटहां के प्रधानाध्यापक अजय कुमार सिंह, विशेष शिक्षक सत्येन्द्र कुमार द्विवेदी, रजनीश पाण्डेय, संदीप वर्मा, राणागोविन्द, श्याम बहादुर यादव, सुशील उपाध्याय, राजेश गुप्ता, मीरा प्रजापति, मनोज सिंह, मनोज कुमार, सुनील कुमार, रामप्रवेश पाण्डेय, शक्तिमान उपाध्याय, विवेक पाठक, अभिषेक पाठक, राजेश पाण्डेय, देवराज मिश्रा, सम्वर्त मिश्रा समेत वीआरसी एवं विद्यालय स्टाप द्वारा कैम्प में सहयोग प्रदान किया गया।

सुरियावां- ट्रेन से कटकर मृत महिला व बच्चे की शिनाख्त पकड़ीकलां निवासी के रूप में हुई, मामला पति-पत्नी विवाद का

ज्ञानपुर,भदोही । बीते 24 नवंबर को सुरियावां थानाक्षेत्र के बदलीपुर में रेलवे लाइन पर ट्रेन से कटकर एक अज्ञात महिला संग बालक की मौत हो गई थी। पुलिस द्वारा मौके पर पहुंचने पर उसके पास पहचान का कोई प्रूफ नहीं मिला था।  

आज सोमवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा बताया गया कि बीते 25 नवम्बर को सुरियावां थानाक्षेत्र के पकड़ीकलां  निवासी संतलाल बिंद के पुत्र दिनेश बिंद ने थाने पर सूचना दी कि 24 नवंबर को मेरी पत्नी 35 वर्षीया वंदना देवी की मुझसे विवाद हुआ था। मेरी पत्नी वंदना विवाद से छुब्ध होकर 5 वर्षीय पुत्र सहित चली गई और ट्रेन से कटकर अपनी ईहलीला समाप्त कर ली। बताया कि हम दम्पत्ति की शादी वर्ष 2011 में हुई थी। मामूली विवाद को लेकर कहासुनी के बाद यह हादसा हो गया था।

सशक्त समाजवादी पार्टी का चक्का जाम आज

ज्ञानपुर भदोही । पिछड़ी जातियों को 6० फ़ीसदी आरक्षण दिलाने की मांग सहित कई मांगों को लेकर सशक्त समाजवादी पार्टी  कार्यालय के सामने ज्ञानपुर दुर्गागंज मार्ग पर नागमलपुर में आज चक्का जाम करेंगी। जानकारी देते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि बैजनाथ यादव ने बताया कि जनपद में किसानों की समस्या है डीएपी खाद समय से नहीं मिल पा रहा हैं।एक एक सिटी बस चलाने व अमर शहीद शीतल पाल के नाम मेडिकल कालेज करने की माँग को लेकर सशक्त समाजवादी पार्टी चक्काजाम करेंगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel