अमेठी सांसद स्मृति इरानी के प्रयास से जायस, निहालगढ़ सहित आठ रेलवे स्टेशनों का बदलेगा नाम

  अक्टूबर में सांसद स्मृति ने धार्मिक स्थलों व स्थानीय महापुरुषों के नाम पर रेलवे स्टेशनों के नामकरण के लिए लिखा था पत्र 

अमेठी सांसद स्मृति इरानी के प्रयास से जायस, निहालगढ़ सहित आठ रेलवे स्टेशनों का बदलेगा नाम

स्वतंत्र प्रभात 
अमेठी। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री व अमेठी सांसद दीदी स्मृति इरानी  ने बीते शारदीय नवरात्रि पर अपने संसदीय क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों का नाम देवी-देवताओं के मंदिरों व स्थानीय महापुरुषों के नाम पर करने के लिए गृह मंत्री व रेल मंत्री को पत्र लिखा था। मंत्रालय की ओर से जायस, निहालगढ़ सहित संसदीय क्षेत्र के आठ रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही अमेठी संसदीय क्षेत्र के रेलवे स्टेशनों को पौराणिक व धार्मिक पहचान मिल जाएगी।
 
केंद्रीय मंत्री के प्रतिनिधि विजय गुप्ता ने बताया कि दीदी स्मृति ने रेलवे स्टेशन मिश्रौली का नामकरण संग्रामपुर स्थित शक्तिपीठ मां कालिकन धाम के नाम पर करने के साथ ही जायस को गुरु गोरखनाथ धाम, बनी को स्वामी परमहंस धाम, कारिमपुर हाल्ट को कवि जायसी के नाम पर जायस सिटी, फुरसतगंज को पीढ़ी के बाबा तापेश्वर धाम, निहालगंढ को महाराजा बिजली पासी, अकबरगंज रेलवे स्टेशन का नाम सिंहपुर स्थित शक्ति पीठ मां अहोरवा भवानी धाम, वारिसगंज को अमर शहीद भाले सुलतानी के नाम पर नामकरण करने के लिए गृह मंत्री व रेल मंत्री भारत सरकार को पत्र भेजा था।
 
दीदी स्मृति के पत्र पर भारत सरकार ने सहमति जताते हुए रेलवे स्टेशनों के नामकरण के बदलाव की प्रक्रिया तेज कर दी है। जल्द ही संसदीय क्षेत्र के आठ रेलवे स्टेशनों की पहचान अमेठी से जुड़े महापुरुषों व धार्मिक स्थलों के नाम से होगी। रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने के साथ अमेठी संसदीय क्षेत्र को उसकी पुरानी व गौरवशाली पौराणिक पहचान भी मिलेगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel