जब देश का हर कोना होगा विकसित, तब विकसित भारत का सपना होगा पूरा 

जब देश का हर कोना होगा विकसित, तब विकसित भारत का सपना होगा पूरा 

Bharat: पीएम नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में लगभग 27,000 करोड़ रुपए की कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी, जिसमें नगरनार में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड का स्टील प्लांट भी शामिल है। कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने राज्य के बस्तर क्षेत्र में दंतेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी ने नगरनार में 23,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से बने स्टील प्लांट का उद्घाटन किया। स्टील प्लांट एक ग्रीनफील्ड परियोजना है जो उच्च गुणवत्ता वाले स्टील का उत्पादन करेगी। पीएम मोदी ने जगदलपुर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "विकसित भारत का सपना तब पूरा होगा जब देश का हर कोना विकसित होगा।

पीएम मोदी ने बस्तर के जगदलपुर में कहा, ''राज्य में रेलवे नेटवर्क के विद्युतीकरण के बाद वंदे भारत ट्रेन का भी संचालन किया जा रहा है। आने वाले वर्षों में राज्य के सभी स्टेशनों को केंद्र सरकार द्वारा विकसित और परिवर्तित किया जाएगा। पीएम ने कहा, 'भौतिक, डिजिटल और सामाजिक बुनियादी ढांचा एक विकसित राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण मानदंड हैं। छत्तीसगढ़ स्टील विनिर्माण के लिए जाना जाता है। हम बुनियादी ढांचे के विकास पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। नए स्टील प्लांट के कारण 50,000 लोगों को फायदा होगा। इन परियोजनाओं से रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे।'   

बस्तर के जगदलपुर से पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि, ''छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने राज्य की हालत खराब कर दी है। हर कोई इस सरकार से तंग आ चुका है। राज्य में भ्रष्टाचार और अपराध चरम पर है। कभी-कभी ऐसा लगता है जैसे राजस्थान और छत्तीसगढ़ अपराध दर को लेकर एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। यहां विकास या तो पोस्टरों में दिखता है या कांग्रेस सरकार के नेताओं के लॉकर में। छत्तीसगढ़ बदलाव की मांग कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा, ''कांग्रेस ने वर्षों तक बस्तर की उपेक्षा की है। उन्होंने कभी लोगों के हितों के बारे में नहीं सोचा। बीजेपी ने यहां कई विकास कार्य किए हैं। आप सभी जानते हैं कि कांग्रेस की तुलना में बीजेपी पांच देती है। यहां के आदिवासियों के लिए कई गुना ज्यादा बजट। 

पीएम मोदी ने अंतागढ़ और तारोकी के बीच एक नई रेल लाइन और जगदलपुर और दंतेवाड़ा के बीच एक रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना भी समर्पित की। उन्होंने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बोरीडांड-सूरजपुर रेल लाइन दोहरीकरण परियोजना और जगदलपुर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने तारोकी-रायपुर डेमू ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई।अधिकारियों ने कहा कि इन रेल परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा।

बेहतर रेल बुनियादी ढांचे और नई ट्रेन सेवा से स्थानीय लोगों को लाभ होगा और क्षेत्र के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग-43 के 'कुनकुरी से छत्तीसगढ़-झारखंड सीमा खंड' तक एक सड़क उन्नयन परियोजना भी समर्पित की। नई सड़क से सड़क संपर्क में सुधार होगा, जिससे क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। छत्तीसगढ़ उन पांच राज्यों में शामिल है जहां साल के अंत तक चुनाव होंगे। बीजेपी राज्य में 2018 में सत्ता में आई कांग्रेस सरकार को हटाना चाहती है।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष