IND vs AUS: शुभमन गिल ने जड़ा शतक, ऑस्ट्रेलिया सदमे में 

IND vs AUS: शुभमन गिल ने जड़ा शतक, ऑस्ट्रेलिया सदमे में 

टीम इंडिया के युवा स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल के बल्ले की मार से आखिरकार ऑस्ट्रेलियाई टीम भी नहीं बच पाई. मोहाली के अपने होमग्राउंड में खेले गए पिछले वनडे में शतक का मौका चूकने वाले गिल ने इंदौर में ये कसर पूरी की और दूसरे वनडे मैच में एक धमाकेदार शतक जमा दिया. गिल का वनडे क्रिकेट में ये कुल छठा शतक है, जिसमें से 5 सेंचुरी 2023 में ही आई हैं. वर्ल्ड कप से ठीक पहले गिल के इस विस्फोटक अंदाज ने टीम इंडिया की उम्मीदों को नई ऊर्जा से भर दिया है.

इंदौर के होलकर स्टेडियम में ठीक 8 महीने पहले शुभमन गिल ने ऐसा ही कमाल किया था. 24 जनवरी 2023 को गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में गिल ने सिर्फ 78 गेंदों में 112 रन बनाए थे. वो गिल के करियर का चौथा शतक था. एक बार फिर इंदौर का होलकर स्टेडियम और वही महीने की 24 तारीख, जब इस मैदान पर गिल का बल्ला बोला. इस बार न्यूजीलैंड के पड़ोसी ऑस्ट्रेलिया को गिल ने अपना शिकार बनाया.

रविवार 24 सितंबर को सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया को पहले बैटिंग का मौका मिला और होलकर स्टेडियम की सपाट पिच गवाह रही है कि यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदा उठाती है. गिल ने भी ऐसा ही किया और धीमी शुरुआत के बाद अपने शॉट्स का कमाल दिखाया. गिल ने सिर्फ 37 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, जिसमें 4 छक्के और 2 चौके शामिल थे.

इसके बाद भी गिल का हमला जारी रहा और भारतीय ओपनर ने शतक जमाकर ही दम लिया. शुभमन गिल ने 92 गेंदों में अपने करियर का छठा वनडे शतक पूरा किया. उन्होंने शतक तक पहुंचने में 6 चौके और 4 छक्के जमाए. ये ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी पहली ही सेंचुरी है, जबकि 2023 में इस फॉर्मेट का पांचवां शतक है. कुछ ही दिन पहले गिल ने बांग्लादेश के खिलाफ एशिया कप में भी शतक लगाया था. गिल आखिरकार 104 रन बनाकर आउट हुए.

गिल ने इस दौरान श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी भी की. टीम इंडिया में लौट रहे अय्यर ने भी लंबे इंतजार के बाद एक बेहतरीन शतक जमाया और 104 रन बनाकर आउट हुए. दोनों की साझेदारी ने टीम को 30 ओवर से पहले ही 200 रनों के पार पहुंचा दिया था. गिल इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन और शतक जमाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 5 शतकों की मदद से 1200 से ज्यादा रन बनाए हैं.

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम
मिल्कीपुर, अयोध्या। शिक्षाविद् शिवराज यादव को भारत-भूटान समरसता सम्मान से भूटान की राजधानी थिम्पू सम्मानित किया गया। शिवराज यादव परिषदीय...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष