ज़ेलेंस्की का बड़ा फैसला यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री ओलेक्सी,5 अन्य अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया

स्वतंत्र प्रभात 

यूक्रेन ने छह उप रक्षा मंत्रियों को सोमवार को बर्खास्त कर दिया। इससे करीब दो हफ्ते पहले रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़्निकोव को भ्रष्टाचार के आरोपों में बर्खास्त किया गया था। वहीं, पूर्वी यूक्रेन में भीषण लड़ाई जारी है। रूस ने दावा किया है कि उसने रात में किए गए हवाई हमलों में यूक्रेन में कई सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। रूस ने कहा कि उसने ‘स्टॉर्म शैडो' मिसाइल के स्टोर और ‘डिप्लीटिड यूक्रेनियम एम्यूनिशन' के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक खुफिया केंद्र और यूक्रेनी सेना के एक प्रशिक्षण केंद्र को निशाना बनाया है।

सैन्य जैकेट को अधिक कीमत पर खरीदने का घोटाला सामने आने के बाद इस साल के शुरू में रेज़्निकोव को पद से हटा दिया गया था। उन्होंने आरोपों से इनकार किया है। वहीं, यूक्रेन की सेना ने कहा है कि उसने रूसी सैनिकों के साथ महीनों की भीषण लड़ाई के बाद क्लीशिचीवका गांव पर कब्जा कर लिया है। लड़ाई सोमवार को भी जारी रही। यह गांव पूर्वी दोनत्सक क्षेत्र में रूस के कब्जे वाले बखमूत शहर में है। मलियार ने बर्खास्त होने से पहले सोमवार को कहा था कि दुश्मन अपने गंवाए गए स्थानों को वापस हासिल करने में पूरी ताकत का इस्तेमाल कर रहा है। 

यूक्रेन के कैबिनेट मंत्रियों के स्थायी प्रतिनिधि तारस मेलनीचुक के टेलीग्राम अकाउंट के मुताबिक, बर्खास्त किए गए उप रक्षा मंत्रियों में हन्ना मलियार, विताली डेनेहा और डेनिस शारापोव शामिल है। इसके अलावा रक्षा मंत्रालय के सचिव कोस्टिएंतिन वाशचेंको को भी बर्खास्त कर दिया गया है। मेलनीचुक ने उन्हें बर्खास्त करने का कोई कारण नहीं बताया है लेकिन सरकार सैन्य साजो सामान खरीद में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही है। रक्षा मंत्री का पदभार संभालने वाले रुसतेम उमेरोव ने तत्काल कोई बयान जारी नहीं किया।

 

About The Author: Swatantra Prabhat UP