क्यों 41 साल के धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर है?

यह बात कोई क्रिकेट एक्सपर्ट नहीं कह रहा, बल्कि तस्वीर चीख-चीख कर बोल रही है।

अपनी धमाकेदार कप्तानी, लाजवाब विकेटकीपिंग और आक्रामक बल्लेबाजी से एक और साल तहलका मचाना चाहिए।

41 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी आज भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं। यह बात कोई क्रिकेट एक्सपर्ट नहीं कह रहा, बल्कि तस्वीर चीख-चीख कर बोल रही है। तुषार देशपांडे के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर दीपक चाहर ने शुभमन गिल का आसान कैच टपका दिया था।

 

लेग अंपायर के ठीक बगल में शॉर्ट स्क्वायर लेग पर माही ने गिल की खातिर स्पेशल फील्डर तैनात किया था। उस कैच के छूटने के बाद शुभमन रॉकेट की रफ्तार से भागे। जिस तरह मुंबई इंडियंस के टिम डेविड ने क्वालीफायर 2 में गिल का कैच छोड़कर 129 बनवा दिए थे, उसी चीज की आशंका फाइनल में भी नजर आ रही थी। 

 

रवींद्र जडेजा ने सातवें ओवर की अंतिम गेंद फ्लैट लेंथ बॉल अराउंड ऑफ डाली थी। शुभमन आगे निकलकर ड्राइव करने आए लेकिन गेंद ने उनके बल्ले के आउटसाइड एज के पास से शार्प टर्न लिया। जब तक वक्त रहते गिल अपने बैकफुट को दोबारा क्रीज में पहुंचा पाते, माही की फुर्ती ने कमाल कर दिया।

 

जितनी जल्दी गेंद धोनी के ग्लव्स में गई, उतनी ही जल्दी स्टंप्स बिखेर दिए गए। रवींद्र जडेजा ने धोनी से पूछा कि काम हो गया? जवाब में माही ने मुस्कुराते हुए आउट का इशारा दे दिया। जब थाला ने आउट करार दे दिया, तो फिर भला कोई तकनीक ऐसी है जो धोनी के डिसीजन को पलट दे। गिल 20 गेंद पर 7 चौकों की मदद से 39 रन बनाकर लौट गए। 

 

विकेट के पीछे आज भी विश्व क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी से ज्यादा फुर्तीला कोई नहीं है, इस स्टंप ने यह बात फिर एक दफा साबित कर दी। अपने 250वें IPL मुकाबले में माही की यह लाजवाब स्टंपिंग बताती है कि महेंद्र सिंह धोनी इज नॉट ओवर येट!

 

ऐसे में माही को कम से कम अगले साल IPL खेलने के लिए मैदान पर जरूर आना चाहिए। अपनी धमाकेदार कप्तानी, लाजवाब विकेटकीपिंग और आक्रामक बल्लेबाजी से एक और साल तहलका मचाना चाहिए। थाला के बगैर चेन्नई सुपर किंग बहुत कमजोर पड़ जाएगी। जब तक महेंद्र सिंह धोनी अपने बाद कप्तानी का उत्तराधिकारी नहीं ढूंढ लेते हैं, तबतक उन्हें नहीं जाना चाहिए।

About The Author: Swatantra Prabhat UP