अजमेर में  कांग्रेस पर ' मोदीवृष्टि '

अजमेर में  कांग्रेस पर ' मोदीवृष्टि '

मोदी जी इस दशक के सबसे महत्वपूर्ण भारतीय नेता है।  वे जब सावन के बादलों की तरह गरजते-बरसते हैं तो बड़ा  मजा आता है ।  उनके  समान गरजने

 

 

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के शासनकाल के 9  वर्ष पूरे होने पर उन्हें और उनकी पार्टी के असंख्य कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत बधाई। सबसे बड़ी बात ये है कि  इस ऐतिहासिक मौके पर कांग्रेस के ऊपर बरसने के लिए माननीय मोदी जी को ख्वाजा के शहर अजमेर जाना पड़ा। मुझे लग रहा था कि  माननीय मोदी जी अजमेर में एक नया इतिहास रचते हुए अजमेर का नाम बदलेंगे,लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। क्यों नहीं किया ये मै क्या पुष्कर में विराजमान ब्रम्हा जी भी नहीं जानते।

मोदी जी इस दशक के सबसे महत्वपूर्ण भारतीय नेता है।  वे जब सावन के बादलों की तरह गरजते-बरसते हैं तो बड़ा  मजा आता है ।  उनके  समान गरजने और बरसने वाला इस सदी में कोई और न हुआ है और शायद न कभी होगा। जो लोग माननीय मोदी जी को ' फेंकू ' कहते हैं ,मै उनकी घोर निंदा करता हूँ। मोदी सरकार के आज कुछ आंकड़े पढ़कर उन्हें बधाई देना तो बनता ही है ।  उनकी सरकार ने विकास दर में चीन को पीछे छोड़ दिया। जनता को आखिर और क्या चाहिए माननीय मोदी जी से ?

बात अजमेर में मोदी जी की कांग्रेस के ऊपर बरसने की हो रही थी। मुश्किल ये है की बीते 9  साल में सरकार ने अपनी उपलब्धियों के बखान के लिए हमेशा सामने कांग्रेस को सामने रखा है ।  एक तरफ माननीय मोदी जी और उनकी पार्टी देश से कांग्रेस को समूल समाप्त करने का अभियान चलाती है और दूसरी और खुद ही कांग्रेस को अपने भाषणों के जरिये जीवित भी रखती है। यानी भाजपा ही है जो कांग्रेस को मरने नहीं देती। कांग्रेस और कांग्रेसियों को इसके लिए माननीय मोदी जी के प्रति कृतज्ञ होना ,लेकिन कांग्रेस तो जन्मजात कृतघ्न ठहरी।  कांग्रेस कर्नाटक में भाजपा की वजह से जीती किन्तु उसने भाजपा का आभार नहीं माना।

अजमेर में मोदी जी ने कहा की कांग्रेस देश में 85  फीसदी कमीशन खाने वाली पार्टी है। मुझे लगता है कि  कोई प्रधानमंत्री कम से कम इतना बड़ा झूठ तो बोल नहीं सकता ।  वैसे भी कमीशनखोरी के बारे में आधिकारिक रूप से वे लोग ही ज्यादा जानते हैं जो सत्ता में रहते हैं। कांग्रेस ने भाजपा पर कर्नाटक में 40   फीसदी कमीशनखोरी का आरोप लगाया था ,मोदी जो कांग्रेस पर 85  फीसदी कमीशन खाने का आरोप लगा रहे हैं। भगवान करे की जनता अविश्वसनीय सरकार के मुखिया की बात पर भरोसा करे और आने वाले चुनावों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ़ करे ,ताकि देश भाजपा के सपनों का कांग्रेस विहीन देश बन सके।
आप यकीन कीजिये कि  आज मै तमाम राग-द्वेष से ऊपर उठकर ' मन की बात ' कर रहा हूँ ।  मै मोदी जी के साथ हूँ क्योंकि वे बेचारे भी  तो सबके साथ हैं और सबका विकास कर रहे हैं। ये तो मणिपुर वाले हैं जो मोदी जी के साथ चलने को राजी नहीं हैं और मणिपुर में डबल इंजिन की सरकार को नाकाम करने पर आमादा हैं। बहरहाल बात मोदीवृष्टि की चल रही थी।  दरअसल अजमेर से मोदी वृष्टि सरकार की 9  साल की उपलब्धियों का बखान करने के साथ ही इसी साल होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान का श्रीगणेश भी है। ये काम कांग्रेस का जिक्र किये बिना पूरा हो नहीं सकता,क्योंकि यहां भाजपा का बहुचर्चित ' आपरेशन लोटस ' कामयाब नहीं हुया ,और कांग्रेस के जादूगर अशोक गहलोत की सरकार अंतत: चल ही गयी।

मोदी जी ने 2014 के पहले की स्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि -'पूरे देश में जनता भ्रष्टाचार के विरुद्ध सड़क पर उतरी हुई थी। कांग्रेस सरकार सीमा पर सड़कें बनाने से भी डरती थी। बड़े-बड़े शहरों में आए दिन आतंकी हमले होते थे। प्रधानमंत्री के ऊपर सुपरपावर थी, कांग्रेस सरकार रिमोट कंट्रोल से चला करती थी। ' उन्होंने कहा कि-' कांग्रेस की 'गरीबों को भरमाओ, गरीबों को तरसाओ' वाली नीति रही है। राजस्थान के लोगों ने भी इसका बहुत बड़ा नुकसान उठाया है।'कांग्रेस के लोगों को नुक्सान हुआ या नहीं किन्तु बीते पांच साल में राजस्थान में भाजपा को सचमुच बहुत नुक्सान हुआ। भाजपा राजस्थान में ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसा बहादुर बाग़ी खोजती रह गयी ,किन्तु कामयाब नहीं हुई।

देश को कांग्रेस विहीन बनाने के लिए भाजपा और मोदी के प्रयास ' जस-जस सुरसा वदन बढ़ावा ,तासु दून कपि रूप दिखावा ' जैसे है। भाजपा कांग्रेस को जितना समाप्त करने की कोशिश करती है कांग्रेस उतना ज्यादा मजबूत होती जाती है। मुझे भाजपा के साथ हो रही इस अनहोनी से बड़ी कोफ़्त है।   मोदी जी ने  कहा कि-'  हमारे देश में विकास के काम के लिए पैसे की कमी कभी भी नहीं रही है, लेकिन ये बहुत जरूरी होता है कि जो पैसा सरकार भेजे, वो पूरा का पूरा विकास के कार्यों में लगे, लेकिन कांग्रेस ने अपने शासन में देश का खून चूसने वाली ऐसी भ्रष्ट व्यवस्था बना दी थी, जो देश के विकास को खाए जा रही थी।'
मोदी जी कभी झूठ नहीं बोलते,इसलिए मुझे तो उनके कहे पर पूरा यकीन है ।  देश में पैसे की सचमुच कोई कमी नहीं है ।  आप रसोई गैस से लेकर कोई भी चुनी हुई सरकार खरीद और बेच सकते हैं। बीते 9  साल से ये कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। मोदी जी को अपनी बात साबित करने के लिए भी कांग्रेस के जमाने के प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी का सहारा लेना पड़ा ।  उन्होंने कहा कि -पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी माना था कि कांग्रेस सरकार 100 पैसे भेजती है तो उसमें से 85 पैसे भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाते थे। कांग्रेस हर योजना में 85 फीसदी कमीशन खाने वाली पार्टी है।'

बहरहाल मानसून कि इस सीजन में मड़ई जी अजमेर में बरसा रहे हैं और राहुल गांधी कैलिफोर्निया में। सब अपनी सुविधा से बरस रहे है। खामोश नहीं बैठे हैं।उम्मीद करना चाहिए की देश की सियासत में ये वर्षाकाल अत्यंत  सुखद साबित होगा ।  अच्छी वर्षा से फसल अच्छी होती ह। फिर चाहे फसल गेंहू-चावल की हो या वोटों की। मुझे लगता है कि माननीय मोदी जी बेहद पारदर्शी और संवेदनशील नेता है।  वे अपना दुःख-दर्द छिपा नहीं पाते। नए संसद भवन के उदघाटन समारोह के बहिष्कार को भी मोदी जी पचा नहीं पाए। उन्होंने अजमेर में कहा कि भारत को नया संसद भवन मिला है, लेकिन कांग्रेस ने भारत के गौरव के इस क्षण को भी अपने स्वार्थी विरोध की भेंट चढ़ा दिया। कांग्रेस ने 60,000 श्रमिकों के परिश्रम का, देश की भावनाओं और आकांक्षाओं का अपमान किया है।

एक जमाना था जब कांग्रेस नेहरू और इंदिरा  गांधी कि चेहरे पर जीवित थी । आज फिर एक जमाना है जब भाजपा मोदी जी कि चेहरे पर ज़िंदा है ।  भाजपा कि पास कोई दूसरा सुदर्शन,चुंबकीय आकर्षण वाला चेहरा है ही नहीं। होता तो दिखाई देता। कहीं न कहीं उसकी झलक मिलती। लेकिन कोई बात नही।  मोदी जी ने जैसे 9  साल भाजपा की गाड़ी खींची है वैसे भी वे आगे भी भाजपा कि तारणहार साबित होंगे। जब तक देश में कांग्रेस है तब तक मोदी जी और उनकी भाजपा है। जनता को आखिर इन्हीं दो में से किसी एक को चुनना है ,क्योंकि तीसरा फिलहाल कोई है ही नही।  न आप,न सपा,न बसपा ,न तृमूकां ,न जेडी एस और न नेशनल कांग्रेस पार्टी। 

राकेश अचल 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel