जिलाधिकारी/आर्बिट्रेटर के आदेश के बाद भी  किसानो को मुआवजा न देकर मुकदमे में उलझाने में माहिर हैं एन एच आई के अधिकारी

जिलाधिकारी/आर्बिट्रेटर के आदेश के बाद भी  किसानो को मुआवजा न देकर मुकदमे में उलझाने में माहिर हैं एन एच आई के अधिकारी

 


मऊ जनपद के कोपागंज थाना अंतर्गत  ग्राम सभा सहरोज और रेवरीडीह में फोरलेन का कार्य एन एच आई द्वारा कराया जा रहा है लेकिन किसानो के बीच अधिगृहित भूमि के मुआवजा के विवाद को लेकर पिछले सात वर्ष से रुका पड़ा है। कई बार प्रशासनिक अधिकारियो और एन एच आई के अधिकारियो ने किसानो के साथ बैठक कर इस समस्या का हल निकालने की कोशिश किया लेकिन मामला जस का जस पड़ा रहा। 

इसी क्रम में  शनिवार की देर शाम उपजिलाधिकारी सदर ,सिटी मजिस्ट्रेट और एन एच आई के अधिकारियो ने किसानो संग बैठक कर फोरलेन के कार्य को प्रारम्भ करवाना चाहते थे लेकिन किसानो की पहले मुआवजा की जिद के चलते वार्ता विफल हो गया । किसानो का कहना है की एन एच आई पिछले चार  वर्षो से किसानो की जमीन कब्ज़ा किया हुआ। जिसके चलते किसान खेती नहीं कर पा रहे और उनको जिलाधिकारी के आदेश के बाबजूद भी  समुचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। 

         बताते चले की  कोपागंज क्षेत्र के रेवरीडीह  के सैकड़ो  किसानो का 2 हेक्टेयर 446 एयर जमीन निर्माणाधीन फोन लेंन में अधिग्रहित है । जिसका 25 करोड़ 13 लाख का भुगतान अब तक किसानों को नही किया गया।
 
 प्रथम 3डी  के माध्यम से मौजा शहरोज गांव के किसानो की भूमि 0•586 एयर जमीन दिनांक 25-7-2016 में फोरलेन के निर्माण के लिए अधिगृहित किया गया है। जिसका मुआवजा 8 करोड़ 78 लाख 93 हजार 450 चार सौ पचास रुपए  हुआ लेकिन उस गांव के एक भी किसानो का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है।  जो सात वर्ष व्यतीत हो चुका है ।कई बार  एन एच आई के अधिकारियों द्वारा अधिगृहित जमीन पर शासन प्रशासन के बल पर जबरदस्ती कार्य करवाने के लिए राजस्व विभागऔर भारी पुलिस बल के साथ गये 

लेकिन जब किसानों द्वारा जिलाधिकारी/आर्बिट्रेटर  के आदेश को दिखाने के बाद बैरन वापस चलें जाते थे और काम  रुके गए। फोरलेन कार्य को प्रारम्भ करवाने की कोशिश किया गया लेकिन मौके पर मौजूद  सैकड़ो किसान का  काफी  विरोध का सामना  करना पड़ा । जिसके चलते अधिकारियो को वापस लौटना पड़ा। विगत शनिवार की देर शाम एस डीएम सदर आनंद कन्नौजिया ,सिटी मजिस्ट्रेट नितीश कुमार एन एच आई के पी डी भावेश अग्रवाल आदि लोगों ने किसानो के साथ बैठकर कर और किसानो को 14 सौ रुपए वर्गमीटर की दर से  देकर कार्य प्रारम्भ करवाना चाहा लेकिन किसानों ने जिलाधिकारी/आर्बिट्रेटर के आदेश का हवाला देकर   एन एच आई की वार्ता को विफल कर दिया 


जिलाधिकारी के आदेश के बाबजूद भी अभी तक नहीं मिला किसानों को मुआवजा

 कोपागंज। दिनेश राय, संजीव राय रामकृत पाल, दशरथ पाल , मोहन खरवार,संजीव राय ,विपिन राय  वीरेंद्र तिवारी, मुन्ना राय, प्रदीप ,  गिरजा  तिवारी कैलाश ,विनोद राय प्रशांत  आदि किसानो का कहना है की एन एच आई पिछले चार वर्षो से किसानो की जमीन कब्ज़ा किया हुआ। जिसके चलते किसान खेती नहीं कर पा रहे और एन एच आई कम रेट पर किसानो को मुआवजा देने की कोशिश कर रही जबकि जिलाधिकारी /आर्बिट्रेटर द्वारा 2018 में किसानो को 36 सौ रेट से एन एच आई को किसानो को मुआवजा देने का आदेश पारित किया था और जिलाधिकारी के आदेश के बाबजूद भी  समुचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है।

मुआवजा पाने के इंतजार में कई किसानो की हो चुकी है मृत्यु

कोपागंज। रेवरीडीह और सहरोज में फोरलेन के लिए किसानो की अधिगृहित की गयी जमीन की मुआवजा पाने के इंतजार में रामजी ,राधिका देवी ,राजेंद्र राय ,शिवानंद ,ब्रह्मानंद ,उग्रह राधा आदि किसानो की मौत हो चुकी है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel