दिन प्रतिदिन बीमार होता स्वास्थ्य विभाग समय से नहीं आते चिकित्सक

11:00 बजे के बाद भी नहीं खुला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दहिला का ताला अधिकारी कर्मचारी कर रहे नजरअंदाज

सूबे के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक के द्वारा किए गए भ्रमण को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दहिला दिखा रहा ठेंगा

स्वतंत्र प्रभात       
 
त्रिवेदीगंज बाराबंकी- आम जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य चिकित्सा मुहैया कराने के लिए सूबे के उपमुख्यमंत्री पूरे प्रदेश का लगातार भ्रमण कर रहे हैं। और स्वास्थ्य विभाग को सख्त से सख्त हिदायतें भी दे रहे हैं। उसके बावजूद भी राजधानी के बिल्कुल करीब के जनपद में स्वास्थ्य व्यवस्था दिन प्रतिदिन बीमार होती नजर आ रही है । जहां पर देखा जाए तो कई बार सूबे के उपमुख्यमंत्री भ्रमण कर व्यवस्था का जायजा लिया । उसके बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग के हठ धर्मी कर्मचारी जो सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं ।
 
पूरा मामला बाराबंकी जनपद के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मकनपुर, भिलवल त्रिवेदीगंज का बताया जा रहा है । जहां पर सविता देवी पत्नी अरविंद कुमार जो अपने 6 वर्षीय पुत्र लक्ष्यराज को लेकर आज सुबह 11:00 बजे इलाज के लिए आई थी । परंतु मौके पर मौजूद एल एम वी राम खेलावन , व एल टी डिम्पल वर्मा,उपस्थित रहीं।
 
स्वास्थ्य कर्मचारियों के अभाव के कारण वहां पर मौजूद व्यक्ति रामखेलावन के द्वारा बताया गया । कि आज स्टाफ नहीं है इसी कारण सविता देवी को उल्टे पांव ही वापस जाना पड़ा । भाजपा सरकार जिन स्वास्थ्य कर्मचारियों को जनता की सेवा और देखने के लिए लाखों रुपए पगार देती है। तो वहीं कर्मचारी अपने घरों में बैठकर आराम फरमाते हैं। और इनके ना तो आने का कोई समय और ना ही जाने का कोई समय अपने मनमाने तरीके से नियम और कानून को ताक पर रखकर कार्य करते हैं ।.प्राप्त जानकारी के अनुसार वार्ड बॉय ओमप्रकाश वर्मा सी एचसी पर इमरजेंसी ड्यूटी में मौजूद रहे।
 
मामला 24 मार्च 2023 समय लगभग 11:00 का बताया जा रहा है जहां पर स्वास्थ्य केंद्र दहिला में ताला लगा रहा । कोई भी स्वास्थ्य कर्मचारी नहीं पहुंचा ।तो वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मकनपुर में जब देखा गया तो 7 स्वास्थ्य कर्मचारियों के होने के बाद भी एमएलबी रामखेलावन तथा एलटी डिम्पल वर्मा ही मौजूद रही। रामखेलावन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि डॉ नमिता ट्रेनिंग पर जिला मुख्यालय गई हुई है, तथा फार्मासिस्ट अरुण कुमार ओझा तथा वार्ड बॉय ओमप्रकाश वर्मा इमरजेंसी ड्यूटी करने के लिए सीएचसी त्रिवेदीगंज गए हैं । जहां पर 7 लोगों का स्टाफ है तो वही 2 लोगों की जानकारी की पुष्टि नहीं हो पाई मामले को लेकर जब मुख्य चिकित्सा अधिकारी बाराबंकी से संपर्क किया गया । तो उन्होंने बताया कि अभी जानकारी करने के बाद बताते हैं। लेकिन मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा तो जवाब नहीं प्राप्त हुआ परंतु वही अधीक्षषक प्रणव कुमार  द्वारा फोन कर पत्रकार को यह बताया गया कि बताइए क्या परेशानी है। और जो भी फोटो हो हमें भेज दीजिए । जो आप के पास है पी एच सी का फिलहाल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य कर्मचारियों की लचर कार्यशैली से यह साबित हो रहा है कि इन्हें मुख्य चिकित्सा अधिकारी का संपूर्ण संरक्षण मिला हुआ है । जो कार्रवाई करने के नाम पर खुद अधीक्षक को पत्रकारों से संपर्क करने की सलाह देते हैं। देखने वाली बात यह है कि जिस जनपद का सबसे अधिक माननीय उपमुख्यमंत्री मा० बृजेश पाठक द्वारा भ्रमण कर सख्त हिदायतें दी गई ।
 
उस जनपद के स्वास्थ्य कर्मचारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई होती है या ? फिर दिन प्रतिदिन बीमारी के प्रकोप से स्वास्थ्य विभाग ही बीमार होता चला जाएगा खैर यह तो भविष्य के गर्भ की बात है

About The Author: Swatantra Prabhat UP