Apple ने बोनस में देरी की, नवीनतम लागत-कटौती चाल में काम पर रखने की सीमा

Apple ने बोनस में देरी की, नवीनतम लागत-कटौती चाल में काम पर रखने की सीमा

Company: Apple कुछ कॉर्पोरेट डिवीजनों के लिए बोनस में देरी कर रहा है और लागत में कटौती के प्रयास का विस्तार कर रहा है, स्थिति के ज्ञान वाले लोगों के अनुसार, अनिश्चित समय के दौरान संचालन को कारगर बनाने की कोशिश में सिलिकॉन वैली के साथियों में शामिल हो रहा है।

लोगों ने कहा कि बदलाव से ऐप्पल के कॉर्पोरेट वर्कफोर्स के एक हिस्से के लिए बोनस की आवृत्ति कम हो जाएगी, जिन्होंने पहचान न करने के लिए कहा क्योंकि योजना की सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई है। अलग से, कंपनी अधिक नौकरियों के लिए काम पर रखने पर रोक लगा रही है और कर्मचारियों के जाने पर अतिरिक्त पदों को खुला छोड़ रही है।

अतीत में, Apple आमतौर पर डिवीजन के आधार पर प्रति वर्ष एक या दो बार बोनस और प्रचार करता था। दो बार की टीमों ने आमतौर पर देखा कि अप्रैल और अक्टूबर में होता है। नई योजना के तहत, वह समूह अगले महीने बोनस या पदोन्नति नहीं देखेगा, और सभी डिवीजन वार्षिक कार्यक्रम में चले जाएंगे - केवल अक्टूबर में होने वाले भुगतान के साथ।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और सेवाओं सहित, Apple के अधिकांश डिवीजन पहले ही बोनस और प्रमोशन के लिए साल में एक बार शेड्यूल में चले गए थे, लेकिन संचालन, कॉर्पोरेट रिटेल और अन्य समूहों में कर्मचारी अभी भी आउटगोइंग द्विवार्षिक योजना पर थे।

दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी, Apple ने पिछले जुलाई में कमर कसने का प्रयास शुरू किया, जब तेजी से बढ़ती मुद्रास्फीति और मंदी की आशंकाओं ने इसे और अधिक सतर्क रुख अपनाने के लिए प्रेरित किया। IPhone निर्माता ने अपने अधिकांश तकनीकी साथियों पर बड़े पैमाने पर छंटनी से परहेज किया है, लेकिन इसने बजट कम कर दिया है, हेडकाउंट लक्ष्यों में कटौती की है और कई डिवीजनों में काम पर रखा है।

कर्मचारियों को अभी भी अपना पूरा बोनस दो की बजाय एक किश्त में मिलने की उम्मीद है। फिर भी, परिवर्तन कर्मचारियों के लिए एक झटका के रूप में आ सकता है, खासकर क्योंकि Apple ने कुछ मामलों में अग्रिम सूचना नहीं दी है। कर्मचारी अक्सर अपने निजी बजट के लिए ऐसे बोनस पर भरोसा करते हैं। यह कदम संभावित रूप से उन कर्मचारियों को बनाए रखने में मदद कर सकता है जिन्होंने अप्रैल भुगतान प्राप्त करने के बाद कंपनी छोड़ने की योजना बनाई हो।

यह कदम इंजीनियरों और अन्य गैर-प्रबंधकों के साथ-साथ मध्य स्तर के प्रबंधकों पर भी लागू होता है, लेकिन निदेशक स्तर और उससे ऊपर के वरिष्ठ कर्मचारियों पर नहीं। Apple के सर्वोच्च रैंकिंग वाले कर्मचारी आमतौर पर अपने बोनस का भुगतान त्रैमासिक रूप से देखते हैं। क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Apple को बिक्री में मंदी का सामना करना पड़ रहा है, जिससे अपने परिचालन को दुरुस्त रखने का दबाव बढ़ रहा है। छुट्टियों की तिमाही के दौरान राजस्व में 5% की गिरावट आई, जो वॉल स्ट्रीट के अनुमान से कहीं अधिक गिरावट थी, iPhone के उत्पादन में कमी और Mac और पहनने योग्य उपकरणों की सुस्त मांग से चोट लगी। मौजूदा अवधि में बिक्री में इतनी ही गिरावट की उम्मीद है।

पिछले हफ्ते एप्पल के शेयरधारक बैठक के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने कहा कि कंपनी पैसे के मामले में विशेष रूप से सावधान रहती है।

उन्होंने शेयरधारकों से कहा, "हम खर्च करने में बहुत विवेकपूर्ण और विचारशील हैं और जब काम पर रखने की बात आती है तो हम बहुत जानबूझकर बने रहते हैं।" कुक ने कहा कि छुट्टी की तिमाही के दौरान परिचालन व्यय नीचे के मार्गदर्शन में आया और अतीत की तुलना में धीरे-धीरे बढ़ा। फिर भी, उन्होंने कहा कि Apple "नवाचार में निवेश" करना जारी रखता है।
खर्च करने के लिए इस अधिक सतर्क दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में, Apple ने यात्रा बजट में सुधार किया है और अब उसे वरिष्ठ उपाध्यक्ष की स्वीकृति की आवश्यकता है - कंपनी में सीईओ और ऑपरेटिंग प्रमुख के नीचे उच्चतम कार्यकारी स्तर - अधिक बजट मदों के लिए। इसने कंपनी के कुछ ठेका कर्मचारियों को भी हटा दिया है।

फिर भी, Apple के कर्मचारी आम तौर पर अन्य बड़ी सिलिकॉन वैली कंपनियों, जैसे कि मेटा प्लेटफ़ॉर्म इंक और अल्फाबेट इंक के Google की तुलना में कम अनिश्चित स्थिति में हैं, जिनमें गहरी कटौती हुई है। Apple भाग में छंटनी से बचने में सक्षम रहा है क्योंकि यह महामारी के दौरान अपने काम पर रखने और खर्च करने में अधिक मापा गया था।

चाल के हिस्से के रूप में, कुक खुद वेतन में कटौती कर रहे हैं। जनवरी में, Apple ने घोषणा की कि 2023 के लिए उसका मुआवजा 40% से अधिक गिरकर लगभग 49 मिलियन डॉलर हो जाएगा। शेयरधारकों ने पिछले शुक्रवार को एप्पल की वार्षिक बैठक में कार्यकारी वेतन पैकेजों को मंजूरी दी।
लागत कम करने के अलावा, Apple का मानव-संसाधन विभाग इस बात पर करीब से नज़र रख रहा है कि कर्मचारी कितनी बार कार्यालय आते हैं। कंपनी की मौजूदा नीति में कर्मचारियों को प्रति सप्ताह तीन बार ऐप्पल बिल्डिंग से काम करने की आवश्यकता होती है - एक नीति जो पिछले साल लागू होने पर विवादास्पद थी। कुछ कर्मचारी अब चिंतित हैं कि कार्यालय उपस्थिति पर बढ़ी हुई जांच कंपनी के कर्मचारियों को बर्खास्त करने का एक अग्रदूत है जो तीन-दिन-सप्ताह की सीमा को पूरा नहीं करते हैं।
चिंताएं Apple के खुदरा कर्मचारियों में फैल गई हैं। उनमें से कई कर्मचारियों ने कहा कि स्टोर तेजी से काम के घंटे और उपस्थिति की जांच कर रहे हैं। और कुछ अंशकालिक खुदरा कर्मचारियों ने कहा है कि उन्हें ऐसा लगता है कि जब उन्हें काम पर रखा गया था, तब से अधिक घंटे और दिन काम करने के लिए कहा जा रहा था।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel