G20 की बैठक में शामिल होने 1 मार्च को भारत आएंगे यूएस के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 

G20 की बैठक में शामिल होने 1 मार्च को भारत आएंगे यूएस के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 

स्वतंत्र प्रभात।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन G-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए अगले ङफ्ते भारत की यात्रा करेंगे और अमेरिका की ओर से मजबूत भागीदारी की पुष्टि करने के लिए वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। भारत ने पिछले साल एक दिसंबर को G-20 की अध्यक्षता संभाली थी। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को कहा कि ब्लिंकन G-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए एक मार्च को नई दिल्ली जाएंगे।

इस बैठक में बहुपक्षवाद को मजबूत करने तथा खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा पर सहयोग बढ़ाने, सतत विकास, मादक पदार्थ के खात्मे, वैश्विक स्वास्थ्य, मानवीय सहायता और आपदा राहत तथा लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। प्राइस ने कहा, ‘‘वह (ब्लिंकन) हमारी मजबूत भागीदारी की पुष्टि करने के लिए भारत सरकार के अधिकारियों और नागरिक समाज के सदस्यों से मुलाकात करेंगे।विदेश मंत्री तीन मार्च तक भारत में रहेंगे।

 
ब्लिंकन 28 फरवरी से दो मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान की यात्रा के बाद भारत पहुंचेंगे। वह मध्य एशिया के पांच देशों के प्रतिनिधियों के साथ ‘सी5प्लस1' मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेंगे। इसमें कजाकिस्तान, किर्गिस गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के बीच आर्थिक, ऊर्जा, पर्यावरणीय तथा सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की जाएगी।
 



About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel