पाकिस्तान में टीवी चैनलों पर आतंकी हमलों की कवरेज पर रोक

पाकिस्तान में टीवी चैनलों पर आतंकी हमलों की कवरेज पर रोक

स्वतंत्र प्रभात।

पाकिस्तान में  सरकार ने अपनी करतूतों पर पर्दा डालने के लिए आतंकी हमलों की कवरेज करने वाले टीवी चैनलों पर रोक लगा दी है । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (PEMRA )ने समाचार चैनलों को आतंकवादी हमलों को कवर करने से प्रतिबंधित कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्देश टीवी चैनलों को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आचार संहिता 2015 का पालन करने के लिए पहले के आदेश के बाद आया है।

पाकिस्तान स्थित द न्यूज इंटरनेशनल न्यूज पेपर ने बताया कि अधिसूचना में कहा गया है, "यह गंभीर चिंता के साथ देखा गया है कि बार-बार निर्देश देने के बावजूद सैटेलाइट टीवी चैनल इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आचार संहिता-2015 के प्रावधानों का अक्षरश: पालन करने में असमर्थ हैं। नियामक निकाय ने निर्णय को सही ठहराते हुए कहा कि समाचार चैनल केवल "लीड लेने" और "क्रेडिट" लेने के लिए बुनियादी पत्रकारिता मानदंडों और नैतिकता की अनदेखी करते हुए मैराथन प्रसारण का सहारा लेते हैं। निकाय ने कहा, "अपराध स्थल की लाइव छवियों को प्रसारित करके" चैनल पत्रकारिता नैतिकता का उल्लंघन करते हैं।

 

PEMRA ने कहा, "सेटेलाइट टीवी चैनल और उनके कर्मचारी न केवल उनकी सुरक्षा को लेकर उभयभावी पाए जाते हैं बल्कि बचाव और युद्ध अभियानों में भी बाधा उत्पन्न करते हैं।" ऐसी स्थिति में समाचार चैनलों पर साझा की गई जानकारी "मौके पर मौजूद सुरक्षा एजेंसियों से परामर्श किए बिना असत्यापित, सट्टा" है। प्राधिकरण ने यह भी नोट किया कि इस तरह की रिपोर्टिंग घरेलू और विदेशी दर्शकों के बीच अराजकता पैदा करती है, यह कहते हुए कि ऐसी घटनाओं की रिपोर्टिंग से आतंकियों को "मीडिया को राजनीतिक विज्ञापन के रूप में उपयोग करने" के लिए लाभ मिलता है और "उनके अभियान को प्रचारित करके" उनके वैचारिक उद्देश्यों को पूरा करता है। इसके अलावा, इस तरह की घटनाओं का मीडिया कवरेज आतंकवादियों को एक विशिष्ट समूह को अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अपनी ताकत और दुस्साहस दिखाने की अनुमति देकर एक संगठनात्मक लाभ देता है," प्रहरी ने कहा।  



About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel