हवन पूजन के साथ मना भारत स्वाभिमान का 28 वां स्थापना दिवस

भारत की चिकित्सा पद्धति होगी विश्व की सर्वमान्य अग्रणी चिकित्सा - सुबाष सिंह

हवन पूजन के साथ मना भारत स्वाभिमान का 28 वां स्थापना दिवस

अपनाएं संस्कार युक्त प्राथमिक शिक्षा और निरोगी जीवन शैली : पप्पू पांडेय

ऑनलाइन न्यूज डायरी स्वतंत्र प्रभात 

 पड़रौना, कुशीनगर। पतंजलि जनपद इकाई द्वारा भारत स्वभिमान का 8 वां स्थापना दिवस हवन, पूजन के बीच हर्षोल्लास पूर्ण माहौल में मनाया गया। गुरुवार को नगर के स्वाधीनता पार्क- आवास विकास कालोनी में कार्यक्रम का प्रारम्भ ओम ध्वनि के उच्चारण के साथ करते हुए आचार्य शैलेष और आचार्य नितीश पाण्डेय के आचार्यत्व में सामूहिक हवन से हुआ। मुख्य यजमान भारत स्वाभिमान जनपद कुशीनगर के तहसील प्रभारी संजय जायसवाल ने कहा स्वामी रामदेव के आयुर्वेद को ऊँचाई देकर विश्व मे स्थापित किया है। मुख्य अतिथि पप्पू पाण्डेय ने कहा समाज के लोगों को संस्कार युक्त प्राथमिक शिक्षा और निरोगी जीवन शैली अपनाना चाहिए। योग से निरोगी जीवन और प्राथमिक शिक्षा के संस्कार युक्त होने की आवश्यकता पर प्रकाश जोर दिया। श्री पांडेय ने इस उस दिशा में प्रगति की दृष्टि से स्वामी रामदेव के पुरुषार्थ को रेखांकित किया। आचार्य सुभाष सिंह ने शिक्षा- चिकित्सा - स्वास्थ्य- आध्यात्म- स्वदेशी के क्षेत्र में हो रहे प्रमुख कार्यों पर विस्तार से चर्चा की और जन सहयोग की अपेक्षा की अपील की।

 

प्रकाश कुमार ने शिक्षा - चिकित्सा - सनातन मूल्यों के स्थापना मे स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के अभूतपूर्व प्रयासों की चर्चा करते हुए भारत के विश्व गुरू बनने में पतंजलि योग पीठ हरिद्वार की प्रमुख भूमिका का रेखांकन किया। कहा भविष्य में भारत की चिकित्सा पद्धति विश्व की सर्वमान्य अग्रणी चिकित्सा पद्धति स्वामी जी के प्रयासों से विश्व मे स्थापित हो गयी है। इनके दृढ़ संकल्प का उल्लेख किया।

कार्यक्रम में महिला पतंजलि योग प्रभारी उषा सिंह, युवा प्रभारी आमर दीप दीप शुक्ल, योगी अरविंद, नीलम सोनी, योग प्रशिक्षिका पूनम जयसवाल, योगी आशीष, योगी अभय, बृजेश, अरूण मिश्र, फणीन्द्र सिंह, अखिलेश सिंह इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel