शाहरुख़ खान की फिल्म 'पठान' पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची, दीपिका पादुकोण के 'बेशरम रंग' में भी बदलाव 

शाहरुख़ खान की फिल्म 'पठान' पर चली सेंसर बोर्ड की कैंची, दीपिका पादुकोण के 'बेशरम रंग' में भी बदलाव 

स्वतंत्र प्रभात

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने गुरुवार को कहा कि सेंसर बोर्ड ने शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘पठान' के निर्माताओं को, उसमें गानों समेत कुछ बदलाव करने का निर्देश दिया है। जोशी ने एक बयान में कहा कि CBFC ने फिल्म निर्माण कंपनी यशराज फिल्म्स से बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार फिल्म का संशोधित संस्करण जमा करने को कहा है।

उन्होंने उन बदलावों के बारे में विस्तार से नहीं बताया जो निर्माताओं को करने के लिए कहे गए हैं। फिल्म ‘पठान' इन दिनों विवाद में घिरी हुई है और 12 दिसंबर को इसके गीत ‘बेशरम रंग' के जारी होने के बाद इस पर रोक लगाने की मांग उठने लगी।

गीत के एक दृश्य में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को भगवा रंग की बिकनी में देखा जा सकता है जिसके खिलाफ देशभर में प्रदर्शन किए गए और ‘हिंदू भावनाओं' को आहत करने का आरोप लगाया गया। जोशी ने दिए बयान में कहा, ‘‘फिल्म हाल में प्रमाणन के लिए CBFC अध्ययन समिति के पास पहुंची और सीबीएफसी दिशा-निर्देशों के अनुसार संपूर्ण अध्ययन प्रक्रिया से गुजरी।

उन्होंने कहा कि समिति ने फिल्म निर्माताओं को निर्देश दिया है कि फिल्म के गीतों समेत उसमें सुझाये गये बदलाव करें और सिनेमाघरों में रिलीज से पहले उसके संशोधित संस्करण को जमा करें।'' जोशी ने कहा कि CBFC का उद्देश्य निर्माताओं की रचनात्मकता तथा दर्शकों की भावनाओं के बीच संतुलन बनाना और समाधान निकालना है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारी संस्कृति और आस्था समृद्ध और गूढ़ है। और जैसा कि मैंने पहले भी कहा था, निर्माताओं और दर्शकों के बीच के विश्वास को सुरक्षित रखना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है और निर्माताओं को इस दिशा में काम करते रहना चाहिए।'' फिल्म के गीत ‘बेशरम रंग' से अप्रसन्नता जताने वाले और इसमें बदलाव की मांग करने वाले लोगों में मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठन शामिल हैं।

मध्य प्रदेश उलेमा बोर्ड ने भी फिल्म पर ‘इस्लाम को गलत तरह से पेश करने' के लिए प्रतिबंध की मांग की है। फिल्म निर्माताओं ने पिछले सप्ताह इसका एक और गीत ‘झूमे जो पठान' भी जारी किया था। ‘पठान' में अभिनेता जॉन अब्राहम भी दिखाई देंगे और यह 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

 

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Online Channel