आधी अधूरी तैयारियों के बीच हुआ मेलें का शुभारंभ

 सांसद प्रवीण निषाद फीता काट किए उद्घाटन 

आधी अधूरी तैयारियों के बीच हुआ मेलें का शुभारंभ

स्वतंत्र प्रभात
 
 
आलापुर अंबेडकरनगर- जिले के प्रतिष्ठित तीर्थस्थल सिद्ध पीठ महात्मा गोविंद साहब की तपोस्थली पर गोविंद दशमी से प्रारंभ हो रहे मेले का संतकबीरनगर सांसद इंजीनियर प्रवीण निषाद एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामसुन्दर वर्मा उर्फ साधू वर्मा व
 
 
भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ ० मिथिलेश त्रिपाठी तथा पूर्व विधायक अनीता कमल ने संयुक्त रूप से समारोह पूर्वक 233वें मेले का फीता काटकर शुभारंभ किया,तत्पश्चात महात्मा गोविंद साहब की समाधि पर मत्था टेक आशीर्वाद के उपरांत मेला क्षेत्र का भ्रमण भी किया।
 
 
 
मेला स्थित मंडी परिषद के सभागार में आयोजित समारोह में सांसद प्रवीण निषाद ने कहा कि गोविन्द साहब की तपोस्थली हमारे आस्था एवं श्रद्धा का केंद्र है, महात्मा ने मानवता के कल्याण के लिए आपसी प्रेम, भाईचारा, शांति व सदभाव का संदेश दिया है।
 
 
उद्घाघाटन समारोह की अध्यक्षता कर रहे जिला पंचायत अध्यक्ष श्याम सुंदर उर्फ साधू वर्मा ने कहा महात्मा गोविंद साहब हमारी सभ्यता एवं संस्कृति के भी स्त्रोत रहे हैं,हम सभी को उनके द्वारा दिए गए आदेशों को आत्मसात करना चाहिए।
 
 
उन्होंने प्रशासनिक अमले को मेले में सभी दुकानदारों व श्रद्धालुओं को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने का निर्देश दिया। समारोह में लोकगायको ने सह कलाकारों के साथ लोकगीत, स्वागत गीत आदि से बेहतरीन समा बांधा।
 
 
मेला कोतवाली प्रभारी कृपा शंकर यादव, कटका थानाध्यक्ष अभय कुमार,अपर मुख्य अधिकारी श्रीकांत दूबे,अवर अभियंता रमेश कुमार सहित जिला पंचायत सदस्य धर्मेंद्र यादव, अश्वनी यादव एवं गोविंद साहब न्यास परिषद के
 
 
अध्यक्ष बाबा भगेलू दास, बाबा प्रेमदास, मेला समिति अध्यक्ष भौमेंद्र सिंह पप्पू, आनंद जायसवाल, ग्राम प्रधान वेदप्रकाश उर्फ पिंटू,अबूजर फारुखी, खजला व्यवसाई संघ अध्यक्ष सुभाष चंद्र मौजूद रहे।
 
गोविंददशमी आज
 
 
महात्मा गोविंद साहब की समाधि लाखों लोगों की आस्था का केंद्र है। आज गोविंद दशमी पर श्रद्धालु यहां पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाएंगे। मेले में पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों से आने वाले श्रद्धालु महात्मा गोविंद साहब की समाधि पर प्रसाद के रूप में चादर, कच्ची खिचड़ी व लाल गन्ना चढ़ाते हैं तथा प्रसाद के रूप में ले जाते हैं।
 
मेले पर कड़ा पहरा
 
मेला क्षेत्र को दो जोन में बांटकर सात अस्थाई पुलिस चौकी स्थापित की गई है। मेले में पांच निरीक्षक,तीस उपनिरीक्षक, दो महिला उपनिरीक्षक, चालीस हेड कांस्टेबल, एक सौ इकतीस कांस्टेबल, छप्पन महिला सिपाही तथा पचास से अधिक होमगार्ड एवं पीआरडी के
 
 
जवानों के अलावा एक कंपनी पीएसी के जवानों को तैनात कर जिम्मेदारी सौंपी गई है। मेले की निगरानी के लिए एक ड्रोन कैमरा, सात सीसी फुटेज के सहारे सुरक्षा व्यवस्था तथा अराजकतत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है।
 
 
मेला कोतवाली प्रभारी कृपाशंकर यादव ने बताया कि मुख्य स्नान पर्व आज गोविन्द दशमी के दिन जिले के दस थानाध्यक्षों को लगाया गया है। सुगम यातायात के लिए नौ यातायात पुलिस चार घुड़सवार पुलिस को भी लगाया गया है।
 
 
जिला पंचायत से बनाए गए स्नान घर एवं शौचालय के साफ सफाई का काम अधूरा है अभी तक मेले को जोड़ने वाले संपर्क मार्गो के भी कार्य भी नहीं पूरे हुए जिसका खामियाजा आज शनिवार गोबिंद दशमी के दिन स्नान कर पूजा अर्चना करने वाले लाखों से ज्यादा श्रद्धालुओं को भुगतना पड़ेगा।
Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित
स्वतंत्र प्रभात। नेपाल के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उड़ानें रोकने का समाचार है।  नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हुए...

Online Channel