दो सौ से अधिक श्रमिकों और ग्रामीणों का जांचा स्वास्थ्य 

कबरई ब्लॉक में आयोजित हुआ निशुल्क हेल्थ कैंप

दो सौ से अधिक श्रमिकों और ग्रामीणों का जांचा स्वास्थ्य 

चिकित्सकों ने दी संक्रमण से बचने की सलाह

स्वतंत्र प्रभात 


ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

महोबा गरीब प्रवासी श्रमिकों के सुरक्षित पलायन और सामाजिक सुरक्षा के लिए काम कर रही जन साहस संस्था द्वारा कबरई ब्लाक के सिजरिया गांव में आयुष्मान आधार फाइनेंस लिमिटेड के सहयोग से हेल्थ कैंप आयोजित हुआ। इसमें 252 श्रमिकों और ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच कर निःशुल्क दवाई बांटी गई। 

 

स्वास्थ्य शिविर में शून्य से 5 वर्ष के कुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग के अलावा गर्भवती महिला एवं धात्री माता, किशोरी, बालिकाओं को गुडटच बैडटच और अपने स्वास्थ्य की देखभाल के बारे में बताया गया। कुपोषित बच्चों के लिए प्रोटीन पाउडर बांटा गया।

 


 साथ ही साथ गर्भवती व धात्री महिलाओ, किशोरियों, बालिकाओं एवं उपस्थित ग्रामीणों में संक्रमण तथा बचाव की जानकारी देकर उन्हें मास्क, सैनिटाइजर पैड्स एवं इत्यादि सामग्री भी वितरित की गई। 

 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीके गर्ग ने कहा कि जन साहस द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में ग्रामीणों को लाभ हुआ है। संस्था द्वारा पूर्व में भी आयुष्मान कार्ड बनवाने और निःशुल्क स्वास्थ्य कैंप लगाने में सहयोग किया गया है। 

 

स्वास्थ्य शिविर में डॉ. विनीता राजपूत ने कहा कि मौसम के बदलाव की वजह से बीमारियां बढ़ रही हैं। अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए शारीरिक सफाई का विशेष ख्याल रखें। उन्होंने गर्भवतियोंको पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी।

 

 कहा कि गर्भवतियों को अक्सर खून की कमी का खतरा बना रहा है। इससे बचने के लिए आयरन युक्त भोजन का सेवन करें। नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर समय-समय पर जांच जरूर कराएं।


डॉ. धीरेंद्र साहू ने शून्य से 5 वर्ष तक के कुपोषित बच्चों की स्क्रीनिंग तथा गर्भवती, धात्री माताओं की जांच की। कुपोषित बच्चों के लिए प्रोटीन पाउडर दिया। फार्मसिस्ट राकेश कुमार ने मरीजों को दवा वितरित की। 

 

इस मौके पर जन साहस के रवि सोलंकी, राहुल कुमार, कमलेश कुमार, जितेन्द्र, ममता, राजेश कुमार, अमरकांत, मोहिनी आदि ने व्यवस्था संभाली।

Tags:  

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम
स्वतंत्र प्रभात   महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह   संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के...

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel