जिला अस्पताल में मरीजों से मिले डीएम, सुविधाओं की ली सुधि

डेंगू वार्ड, एक्स रे कक्ष, डॉक्टर्स कक्ष, पोषण पुनर्वास केंद्र का किया निरीक्षण 

जिला अस्पताल में मरीजों से मिले डीएम, सुविधाओं की ली सुधि

डिजिटल एक्स रे कक्ष में पहुंच प्रतिदिन कितने एक्स-रे हो जाते हैं की ली रिपोर्ट

स्वतंत्र प्रभात

राघवेंद्र मल्ल 

पडरौना, कुशीनगर ।जिलाधिकारी रमेश रंजन ने जिला संयुक्त चिकित्सालय का जायजा लिया। डेंगू वार्ड, एक्स रे कक्ष, डॉक्टर्स कक्ष, पोषण पुनर्वास केंद्र, डायलिसिस सेंटर, सीटी स्कैन केंद्र व विभिन्न वार्डो का निरीक्षण किया। डेंगू वार्ड में जिलाधिकारी ने मरीजों के प्लेटलेट्स, फीवर की जानकारी ली।

मंगलवार को जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल व एल-2 अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण किया। मरीजों से बातचीत कर उनसे संबंधित रजिस्टर को चेक किया। डॉक्टर्स की उपस्थिति जानी। डेंगू वार्ड में जिलाधिकारी ने मरीजों के प्लेटलेट्स, फीवर की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग समय से हो। एक्स-रे कक्ष में डिजिटल एक्स रे के बारे में पूछताछ की। प्रतिदिन कितने एक्स-रे हो जाते हैं के बारे में जानकारी ली। डॉक्टर्स कक्ष में जिलाधिकारी ने डॉक्टर की उपस्थिति को देखा, साफ-सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। इस क्रम में नेत्र डॉक्टर, फिजीशियन, अस्थि रोग विशेषज्ञ, मानसिक रोग, संचारी रोग विशेषज्ञ आदि के कक्ष में गए व उनके रजिस्टर को चेक किया। पोषण पुनर्वास केंद्र में जिलाधिकारी ने बच्चों की संख्या जानी, बच्चों का वजन रजिस्टर देखा व भर्ती बच्चों की संख्या, खेलने के लिए खिलौने, भर्ती तिथि के सापेक्ष अद्यतन स्थिति आदि के बारे में पूछताछ की। डायलिसिस केंद्र के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने भर्ती मरीजों के बारे में पूछताछ की। अस्पताल में विभिन्न वार्ड में बेड की संख्या, दवाओं की उपलब्धता, मरीजों की देखभाल, सुरक्षा व्यवस्था, साफ-सफाई आदि का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने मरीज के परिजनों के लिए पास की व्यवस्था करने के लिए निर्देशित किया। जिससे अस्पताल में अनावश्यक भीड़ ना लगे। चिकित्सकीय मशीनों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग हेतु निर्देशित किया जिससे प्रतीक्षारत मरीजों की संख्या में कमी आए । 

इस क्रम में जिलाधिकारी ने एल-2 अस्पताल का भी निरीक्षण किया। महिला वार्ड, प्रसूति वार्ड, प्रयोगशाला कक्ष, पीएनसी, एएनसी वार्ड, बच्चों के टीकाकरण कक्ष आदि का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने प्रयोगशाला कक्ष में हेल्थ एटीएम का भी निरीक्षण किया वहां अपना स्वास्थ्य परीक्षण भी किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एसके वर्मा आदि मौजूद रहे। ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel