१८ वर्ष पूर्ण करने वाले लोगो का मतदाता सूची में हो नाम ।

१८ वर्ष पूर्ण करने वाले लोगो का मतदाता सूची में हो नाम ।

 वोटर हेल्पलाइन ऐप तथा एनवीएसपी को प्रमोट किया जा सकता है


सरस राजपूत (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर भदोही ।

 जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को १ जनवरी २०२२ के आधार पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षित पुनरीक्षण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों के संबंध में बैठक सम्पन्न हुयी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी  ने सभी अधिकारियों को निर्देशित कि अपेक्षित कार्यवाहियां समय से किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त राजकीय सहायता प्राप्त निजी स्नातक एवं परास्नातक शिक्षण संस्थाओं में मतदाता रजिस्ट्रेशन हेतु एक कोआर्डिनेटर एवं हेल्पडेस्क की स्थापना करायी जाये तथा प्रत्येक कक्षा में इसकी घोषण भी करा दी जाये। प्रत्येक कक्षा के लिये फार्म भरने हेतु एक तिथि व समय निर्धारित कर दिया जायेगा ताकि पात्र छात्र सुविधाजनक ढंग से फार्म भर सकें। संस्थानों द्वारा नामित किये गये कोआर्डिनेटर के नाम एवं उनके टेलीफोन नम्बर आदि जिला निर्वाचन कार्यालय तथा निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के पास उपलब्ध होने चाहिए ताकि किसी कठिनाई की दशा में वह संबंधित से सम्पर्क कर सकें।

 राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस का विशेष सहयोग लिया जाये और शैक्षणिक संस्था में एनएसएस कोआर्डिनेटर विद्यमान होने की दशा में उन्हें ही पंजीकरण कोआर्डिनेटर के रूप में नामित किया जाना उपादेय होगा।  जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि प्रत्येक कालेज के एक कक्ष को वोटर रजिस्ट्रेशन कक्ष के रूप में स्थापित किया जायेगा। जिसमें कालेज में उपलब्ध संसाधनों कम्प्यूटर यूपीएस एंव इण्टरनेट कनेक्टिविटी इत्यादि का उपयोग करके अर्ह मतदाताओं का ऑनलाईन पंजीकरण की कार्यवाही सम्पादित की जाएगी। युवा मतदाता सूचना प्रोद्योगिकी का उपयोग करने में सहज रहते है। अत: वोटर हेल्पलाइन ऐप तथा एनवीएसपी को प्रमोट किया जा सकता है जिससे कि अधिक से अधिक संख्या में सभी अर्ह मतदाताओं से ऑनलाइन फार्म प्राप्त हो सके। 

उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि कालेज के सभी छात्र.छात्राओं से इस आशय का एक प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाना अपेक्षित होगा कि उनके परिवार में 18 वर्ष की उम्र वाले सभी सदस्यों का मतदाता फोटो पहचान पत्र बन गया है तथा अर्हता तिथि 0१ जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे सदस्यों द्वारा निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित कराने हेतु फार्म भर दिया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि 1 नवम्बर को मतदाता सूची के आलेख्य का प्रकाशन किया जायेगा। दावे और आपत्तियां 1 नवम्बर से 3० नवम्बर  तक प्राप्त की जायेंगीए जिसमें 7 नवम्बर 13 नवम्बर 21 नवम्बर 28 नवम्बर को विशेष अभियान दिवस आयोजित किये जायेंगे। दावे और आपत्तियों का निस्तारण 2० दिसम्बर तक दावे और आपत्तियों के निस्तारण के उपरान्त 5 जनवरी को मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन किया जायेगा। बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र जिलाध्यक्ष विनय कुमार श्रीवास्तव जिला सूचना अधिकारी प्रवीण मालवीय सहायक जिला निर्वाचन अधिकारीए  विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel