महोबा से होगा प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं का आंकलन राज्य स्तरीय टीमों ने परखी योजनाओं की हकीकत

महोबा से होगा प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं का आंकलन राज्य स्तरीय टीमों ने परखी योजनाओं की हकीकत

स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में महोबा का हुआ चयन 12 नवंबर को यहाँ आ रही है केंद्रीय टीम


स्वतंत्र प्रभात 
 

स्वतंत्र प्रभात


महोबा । केंद्र द्वारा उत्तर प्रदेश में चल रहीं सभी स्वास्थ्य सेवाओं के आंकलन के लिए इस साल दो जनपदों को चुना गया है। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में प्रयास के लिए महोबा और सही क्रियान्वयन न कर पाने में फतेहपुर जिले का चयन हुआ है। 


अगले माह केंद्रीय टीम के आने की सुगबुगाहट के चलते राज्य स्तरीय टीमें सभी योजनाओं का बारीकी से आंकलन व समीक्षा में जुटी हुई हैं। पांच दिन मूल्यांकन के बाद टीमें वापस लखनऊ लौट गईं। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) द्वारा देश में स्वास्थ्य सेवाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के दो जनपदों का चयन कर योजनाओं की हकीकत परखी जाती है। इसमें सुधार लाने के लिए कार्य किया जाता है। इस साल स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर संचालन के प्रयास में महोबा और सही क्रियान्वयन न कर पाने में 

फतेहपुर जिले का चयन हुआ है। योजनाओं की हकीकत जानने और इसमें और सुधार लाने के लिए केंद्रीय टीम यहां आ रही है। अगले माह 12 नवंबर को टीम के आने की सुगबुगाहट के चलते स्वास्थ्य विभाग में सगर्मियां तेज हो गई हैं। केंद्रीय टीम के पहले यहां पांच दिनों तक राज्य स्तरीय टीमों ने डेरा डालकर स्वास्थ्य की सभी योजनाओं का बारीकी से मूल्यांकन व समीक्षा की। 

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमके सिन्हा ने बताया कि महोबा स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में मोस्ट इमरजिन (उभरता) बन रहा है। कम कोरोना संक्रमण और सबसे पहले कोरोना मुक्त होने से जनपद का सम्मान बढ़ा है। इसलिए इस साल इसे शामिल किया है।


 दोनों जनपद प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को प्रस्तुत कर रहे हैं। इससे पूरे प्रदेश का आंकलन होता है। इसलिए हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। राज्य स्तरीय टीमों ने यहां सहयोग और उचित मार्गदर्शन दिया है। राज्य स्तरीय अधिकारी केंद्र को योजनाओं की स्थिति बताएंगे। इसमें मंडलीय टीमें भी मदद कर रही हैं। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय टीम के साथ फीडबैक मीटिंग भी की गईं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel