प्रसाशन के प्रयास के बावजूद भी डीएपी खाध के लिए मारा मारा फिर रहा किसान सोसायटी में नही खाध

प्रसाशन के प्रयास के बावजूद भी डीएपी खाध के लिए मारा मारा फिर रहा किसान सोसायटी में नही खाध

सोसायटी में खाद उतरते ही हो जाती है उड़न छू दिन भर लौटे किसान


स्वतंत्र प्रभात 
स्वतंत्र प्रभात


कदौरा/जालौन 23अक्टूबर।जनपद में कई ब्लाक क्षेत्र प्रतिवर्ष की तरह डीएपी खाध की मारा मारी का दंश झेल रही किसानों की तरफ प्रसाशन द्वारा गौरतलब करने का प्रयास जारी है लेकिन फिर भी किसान खाध के लिए मारा मारा फिर रहा है 


जैसा कि शनिवार को आधा सैकड़ा किसान बिना खाध ही सोसायटी से मायूस होकर लौट गए जिन्हें बताया गया कि खाध खत्म हो गई है आना है वही प्रायवेट दुकानों का ये आलम है कि सरकारी रेट से 100 य 200 रुपये अधिक किसान खर्च करे तो खाध मिलेगी  य फिर कह देंगे कि खाध है ही नही है।आखिर कैसे समादान हो किसानों की समस्या का।

गौरतलब हो कि कदौरा विकास खण्ड में वर्तमान समय एक तरफ किसान देर से बुवाई को लेकर परेशान है वही दूसरी तरफ उसे समय से डीएपी खाध सोसायटी में नियमित नही मिल पा रही है।


शनिवार को आज टीम सर्वे में सोसायटी में खड़े किसान हरीशंकर इटौरा रानू पथरेहटा रामनरेश पथरेहटा सीताराम लोदीपुर ओमप्रकाष हरचन्द्रपुर द्वारा बताया कि वह खाद के लिए भटक रहे जिन्हें खाद नही मिल रही।जिनसे कहा गया कि सोसायटी में खाद खत्म हो चुकी है।दो दिन बाद आ पाएगी।

अन्य किसान राम सिंह रमेश यादव छुन्ना आशीष द्वारा कहा गया कि नगर प्रायवेट खाध विक्रेताओं द्वारा इसका फायदा उठाकर 12 सौ कीमत की डीएपी को 13 सौ य 14 सौ में बेचा जा रहा है जिससे किसान बहुत परेशान है।

वही कुछ दिन पूर्व कदौरा क्षेत्र किसानो की शिकायत पर अधिक दाम पर खाद बेंच रहे विक्रेताओं की दुकानों पर छापेमारी की गयी थी लेकिन उक्त दुकानदार लापरवाही के बावजूद अपनी हरकतों से बाज नही आये।

प्रायवेट दुकानों में सरकारी रेट से 200 रुपये महंगी खाद एव सोसायटी में अक्सर खाध खत्म हो जाती है जिससे किसानो को अब भी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
वही भाजपा नेता कैलाश स्वरूप वाजपेयी द्वारा कहा गया कि महंगी खाद बेचने वाली की सूचना डीएम को दी जाएगी।


वही सोसायटी सदस्य व भाजपा नेता देवेन्द्र सिंह द्वारा कहा गया किसान परेशान न हो अभी दलहन के लिए खाध वितरण जारी है आगे गेहूं बुवाई तक खाध वितरण होती रहेगी।


वही अन्य किसानों द्वारा कहा गया कि खाध की मारा मारी से उनकी बुवाई लेट हो रही जिससे उनके सामने बड़ी समस्या है एक तरफ प्रसाशन ने अवगत कराया है कि खाध सम्बन्धित कोई समस्या तो अवगत कराए।अब सोसायटी में खाध खत्म है व प्रायवेट महंगी लेने पर ही दे रहे है तो क्या करे।

वही समस्या को लेकर सोसायटी सचिब सर्वेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा बताया गया कि सितंबर माह से अब तक 115 टन लगभग 5 से अधिक ट्रक खाद लगभग 336 किसानों को बांटी जा चुकी है।शुक्रवार को खाध खत्म हो गयी थी जैसे ही सोसायटी में खाध आती है किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel