जिला पंचायत सदस्य रोशनी वर्मा ने घटिया निर्माण कार्यों पर उठाए सवाल

जिला पंचायत सदस्य रोशनी वर्मा ने घटिया निर्माण कार्यों पर उठाए सवाल

जिला पंचायत द्वारा करवाये जा रहे निर्माण कार्यों की जांच के लिए डीएम से की शिकायत


 स्वतंत्र प्रभात 
 


महोबा । जिला पंचायत द्वारा स्थापित की जा रही घटिया सोलर हाई मास्ट लाइट की जांच करवाने एवं भुगतान रोकने के संबंध में जिला पंचायत सदस्य ने जिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र सौंप सरकारी धन के गमन को रोक कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

                जानकारी के मुताबिक पनवाड़ी क्षेत्र की जिला पंचायत सदस्य रोशनी वर्मा द्वारा जिलाधिकारी को भेजे गए शिकायती पत्र में बताया गया है कि जनपद के जिला पंचायत द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 के पंद्रहवे वित्त में प्राप्त अनटाइड ग्रांट से संपूर्ण जनपद में सोलर हाई मास्ट स्ट्रीट लाइट की स्थापना की जा रही है। जिसकी क्वालिटी अत्यंत घटिया एवं गुणवत्ता विहीन है। जिसकी कीमत से लगभग 4 गुना अधिक भुगतान जिला पंचायत द्वारा संबंधित ठेकेदार को करके शासन के 

धन को बंदरबांट किया जा रहा है। जिनमें पोल की ग्राउटिंग घटिया डस्ट एवं घटिया किस्म की बजरी से की जा रही है, जो तेज आंधी में कभी भी टूट कर गिर जाएगी। जिससे भविष्य में दुर्घटना हो सकती है। पोल अत्यंत घटिया किस्म का प्रयोग किया जा रहा है, जो मानक अनुसार नहीं है। बैटरी घटिया किस्म की एवं मानक विहीन है। घटिया वायर से सोलर लाइट की वायरिंग की जा रही है। जिसकी खराब होने की संभावना बनी रहेगी।

 लाइट भी मानक अनुसार प्रयोग नहीं की जा रही है। सोलर पैनल की अच्छी क्वालिटी का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। जिला पंचायत की सोलर लाइट की स्टीमेट एवं कार्य में प्रयुक्त होने वाली सोलर लाइट सामग्री के स्टीमेट में जमीन आसमान का अंतर है। साथ ही टेंडर प्रक्रिया ऑनलाइन अपनाई गई या ऑफलाइन टेंडर को कितनी स्थानीय समाचार पत्र में विज्ञापन निकाला टेंडर प्रक्रिया में कितनी फर्मों ने सहभाग किया। 


सभी फर्मों की जांच कराई जाए, कि सभी फर्मो के मालिक वास्तव में अलग अलग है या एक ही व्यक्ति के द्वारा दूसरे के कागजों का प्रयोग करके टेंडर प्राप्त किया है। टेंडर में कितना कंपीटेटिव रेट प्राप्त हुआ यह टेंडर बिलो नहीं हुए हैं। इससे राजस्व की हानि हुई है, और यह वित्तीय अनियमितता की श्रेणी में आता है। 


फर्मों से कार्य अनुभव प्रमाण पत्र एवं विद्युत सुरक्षा निर्देशालय से प्राप्त प्रथम श्रेणी पंजीकरण मांगा गया या नहीं। सभी फर्मो के द्वारा टेंडर में प्रयुक्त सभी प्रश्नों का सत्यापन कराया जाए। जिला पंचायत सदस्य रोशनी वर्मा ने जिला पंचायत द्वारा संपूर्ण जनपद में स्थापित होने वाली सोलर हाई मास्ट स्ट्रीट लाइट की जांच करवाकर सरकारी धन के गमन को रोकने की मांग की गई तथा ठेकेदार का भुगतान हो तथा दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए।

रोशनी वर्मा ने व्यायामशाला की सामग्री क्रय में भी लगाए धांधली के आरोप


महोबा । जिला पंचायत सदस्य रोशनी वर्मा ने जिला पंचायत द्वारा व्यायामशाला की सामग्री क्रय में की जा रही धांधली गर्दी एवं जिनका मूल्य जिला पंचायत द्वारा बाजार मूल्य से कई गुना अधिक फर्मों को भुगतान करने, क्रय की


 गई सामग्री की गुणवत्ता अच्छी ना होने के संबंध में जिलाधिकारी महोबा को शिकायत प्रार्थना पत्र सौंप इस मामले की जांच करवा भुगतान रोकने एवं जिला पंचायत की यह खुला लूट को रोकते हुए दंडात्मक कार्यवाही किए जाने की मांग की है।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel