पुलिस स्मृति दिवस: याद किए गए गोरखपुर के तीन शहीद पुलिस ,

पुलिस स्मृति दिवस: याद किए गए गोरखपुर के तीन शहीद पुलिस ,

भरोसा दिलाया तो वहीं उनके परिजनों की बातों को भी वीडियो में शामिल किया गया है।


स्वतंत्र प्रभात 

गोरखपुर  पुलिस लाइंस में आयोजित कार्यक्रम में शहीद पुलिस वालों को श्रद्धांजलि दी गई। इस बार पुलिस स्मृति दिवस की पुस्तिका में दो शहीदों का नाम शामिल किए गए हैं। इनमें बलराम और जयप्रकाश हैं।


पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर गोरखपुर में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले तीन पुलिस वालों को गोरखपुर पुलिस ने याद किया। सोशल मीडिया पर उनके शहीद होने का वीडियो जारी कर एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने उनके परिवार की हर संभव मदद को भरोसा दिलाया तो वहीं उनके परिजनों की बातों को भी वीडियो में शामिल किया गया है।


 स्मृति दिवस पर प्रतिवर्ष पुलिस लाइंस में कार्यक्रम होता है। हालांकि पुलिस स्मृति दिवस की पुस्तिका में दो का नाम शामिल किए गए हैं। इनमें बलराम और जयप्रकाश हैं। माना जा रहा है कि ये फ्रंट लाइन वर्कर थे। इस वजह से इन्हें शहीद का दर्जा दिया गया है।

ड्यूटी के दौरान दरोगा बलराम त्रिपाठी का हुआ था निधन


राजघाट थाने के बसंतपुर चौकी पर बलराम त्रिपाठी की तैनाती थी। कोरोना के दौरान सबको बचाते-बचाते बलराम खुद बीमार हो गए थे। तबीयत खराब होने की जानकारी होने पर उन्हें छात्रसंघ के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान भर्ती होने के पांच दिन बाद 22 अप्रैल 2021 को उनका देहावसान हो गया था। बलराम त्रिपाठी के बेटे पंकज त्रिपाठी ने कहा कि पिता ईमानदारी से अपनी ड्यूटी करते थे। मुझे गर्व है कि सेवा करते हुए पिता शहीद हुए।


फालोवर अशोक का भी कोरोना से हो गया था निधन


गोरखपुर में तैनात रहे पुलिस फालोवर अशोक कुमार का भी कोरोना से निधन हुआ था। कोरोना पीड़ितों के लिए बनने वाले भोजन में वह सहयोग दे रहे थे। रोजाना ही वे समय से पहुंच जाते थे, लेकिन एक दिन खुद कोरोना की चपेट में आ गए। तबीयत खराब होने पर आनन-फानन इन्हें अस्पताल पहुंचाया गया था, लेकिन इनकी जान नहीं बच पाई थी। पुत्र प्रदीप बताते हैं कि 20 मई 2021 को उनका निधन हो गया। निधन के बाद से पूरा घर बिखर-सा गया।

सुरक्षा के दौरान शहीद हो गए थे हेड कांस्टेबल


जीआरपी में तैनात रहे हेड कांस्टेबल जयप्रकाश गुरु नानक शहीद हो गए थे। कोरोना के दौर में बाहर से आ रहे लोगों को ट्रेन से सुरक्षित उतारने और चढ़ाने की जिम्मेदारी निभाने के दौरान है वह भी कोरोना से संक्रमित हो गए थे और इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी। पुलिस स्मृति दिवस आने के साथ उनके साथी उनके कामों को याद कर रहे हैं।  

 
एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने कहा कि दरोगा बलराम त्रिपाठी और फालोवर अशोक का कोरोना से निधन हो गया था। परिवार की मदद के लिए गोरखपुर पुलिस हमेशा तैयार रहेगी। किसी भी जरूरत पर परिवार के साथ पुलिस खड़ी है। कोई भी जरूरत हो परिवार खुद को अकेला नहीं समझे। उनके निधन पर गोरखपुर पुलिस की ओर से श्रद्धांजलि देता हूं।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel