मिर्जापुर की ताजा टॉप ब्रेकिंग खबरे

मिर्जापुर की ताजा टॉप ब्रेकिंग खबरे

दिसंबर 2021 तक वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित जीवनदीप शिक्षण समूह के प्रांगण में 


स्वतंत्र प्रभात 
 

16 व 17 अक्टूबर को चुनार में जुटेंगे प्रदेश भर के दिग्गज कैरम खिलाड़ी

यू0पी0 स्टेट रैंकिंग कैरम टूर्नामेंट2021 का आयोजन 16 अक्टूबर को सुबह 10 बजे प्रदेश के ऊर्जा राज्य मंत्री करेंगे उद्घाटन 17 अक्टूबर को शाम 4 बजे अनुराग सिंह विधायक चुनार करेंगे पुरस्कार वितरण


 चुनार के नागरपुर मोहल्ला स्थित डॉ. सविता मेमोरियल ग्लोबल अकादमी (सी. बी. एस. ई. स्कूल) के प्रांगण में 16 व 17 अक्टूबर 2021 को यू0 पी0 स्टेट रैंकिंग कैरम टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें प्रदेश के तमाम  दिग्गज कैरम खिलाड़ियों का जमावड़ा होगा। इस टूर्नामेंट के आधार पर ही वरीयता क्रम से चार खिलाड़ियो को आगामी 25 से 28 दिसंबर 2021 तक वाराणसी के बड़ा लालपुर स्थित जीवनदीप शिक्षण समूह के प्रांगण में 


आयोजित फेडरेशन कप कैरम टूर्नामेंट में प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा। साथ ही निकट भविष्य में होने वाली सीनियर नेशनल कैरम चैंपियनशिप में भी वरीयता क्रम के 6 खिलाड़ी उत्तर प्रदेश की टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे।

उक्त जानकारी टूर्नामेंट के आयोजन सचिव सरदार रणबीर सिंह वरिष्ठ उपाध्यक्ष यू0पी0 कैरम एसोसिएशन व सचिव डिस्ट्रिक्ट कैरम एसोसिएशन मीरजापुर ने रविवार को चुनार स्थित कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दी। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट में प्रदेश के प्रत्येक ज़िला से 2-2 वरीय खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही प्रयागराज (इलाहाबाद) में हुए उत्तर प्रदेश कैरम चैंपियनशिप में वरीयता प्राप्त 8 खिलाड़ियों को सीधे इंट्री मिलेगी।

 जिसमे क्रमश: आरिफ सिद्दीकी लखनऊ, अब्दुल रहमान प्रयागराज, उमर तनवीर कानपुर, मोहम्मद रेहान आगरा, मोहम्मद शाहिद प्रयागराज, मोहम्मद शहजाद मोरादाबाद, मोहम्मद हाशिम लखनऊ तथा मोहम्मद शोएब अमरोहा हैं। टूर्नामेंट में 55 से 60 खिलाड़ियों के प्रतिभाग करने की संभावना है। 

आयोजन सचिव के अनुसार इस टूर्नामेंट में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों में कई राष्ट्रीय एवं अंतर-राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं जिन्होंने जूनियर एवं सब जूनियर स्तर में खेलते हुए राष्ट्रीय वरीयता क्रम में स्थान बनाकर प्रदेश का नाम रौशन किया है। कोविड-19 महामारी के चलते लॉक डाउन की स्थिति के दौरान अभी हाल ही में आल इंडिया कैरम फेडरेशन के तवधान में आयोजित इंडियन आनलाइन कैरम चैलेंज 2021-22 के दौरान प्रदेश के दो दिग्गज खिलाड़ी आरिफ सिद्दीकी लखनऊ व अब्दुल रहमान प्रयागराज ने पूरे भारत में दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करते हुए प्रदेश का मन बढ़ाया।

टूर्नामेंट का उद्घाटन 16 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे प्रदेश के ऊर्जा राज्य मंत्री रामशंकर सिंह पटेल, विशिष्ट अतिथि मंसूर अहमद चैयरमैन नगरपालिका चुनार तथा  डॉ. श्रीकांत मिश्र मुख्य अर्चक काशी विश्वनाथ  मंदिर वारणसी करेंगे। अध्यक्षता बैजनाथ सिंह प्रदेश अध्यक्ष यू0पी0 कैरम एसोसिएशन व सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ए0आई0सी0एफ0 करेंगे।  17 अक्टूबर को शाम 4 बजे से आयोजित समापन तथा पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि अनुराग सिंह विधायक चुनार तथा विशिष्ट अतिथि दिलीप सिंह उपाध्यक्ष भाजपा काशी प्रान्त होंगे। 

इस दौरान डिस्ट्रिक्ट कैरम एसोसिएशन मीरजापुर के अध्यक्ष डॉ. मनोज कुमार श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद मिश्र व संजय कुमार चटर्जी, संयुक्त सचिव राममूर्ति यादव आदि उपस्थित थे।

दुर्गा मंदिर के प्रांगण में स्थापित पंडाल में श्रद्धालुओं ने प्रवचन का श्रवण किया


ड्रमंडगंज।सोमवार को ड्रमंडग़ंज से वटी नदी किनारे स्थित प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर के प्रांगण में नवरात्रि के उपलक्ष में जगत जननी आदि शक्ति की मूर्ति स्थापित हुई है व्यवस्था को भव्यतम रूप दिया गया है प्रत्येक वर्ष की भांति इस कार्यक्रम की व्यवस्था नवयुवक बाल कमेटी करती है प्रवचन करने के लिए अयोध्या से प्रवचन कर्ता आई हुई है और भक्ति और शक्ति क्या है 


 प्रवचन में इसी की व्याख्या हुई है भक्ति और आस्था का प्रवाह वातावरण को शुद्ध बना रहा है प्रवचन कर्ता सुश्री रक्षा भारतीय जी जो अयोध्या धाम से आई हुई है शाम को उनका प्रवचन होता है श्रोताओं की संख्या जिसमें महिलाओं की संख्या अधिक होती है वह प्रतिदिन बढ़ती जा रही है पूजा कर्मकांड का कार्य प्रधान पुजारी पंडित रमाकांत पांडे और यजमान का दायित्व राजेंद्र कुमार निभा रहे हैं 

नवयुवक बाल कमेटी के अध्यक्ष विक्की केसरी उपाध्यक्ष कृष्ण गोपाल उर्फ बाबा शिवम केसरी पप्पू केसरी शशांक केसरी सुभाष सोनी आशीष पिंटू केसरी पूर्व प्रधान पति लव कुश केसरी वर्तमान प्रधान कौशलेंद्र गुप्ता महोगनी ग्राम प्रधान सुरेश केसरी कार्यक्रम की व्यवस्था में लगे हुए हैं।


पूर्व सांसद बाल कुमार पटेल का पहुंचा जन जागरण रथ

अदलहाट मिर्जापुर विधानसभा चुनाव 2022 में समाजवादी पार्टी के को भारी जीत दिलाने के लिए अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाने बनाने के लिए पूर्व सांसद और सपा नेता बालकुमार पटेल का जन्म चेतना रथ सोमवार को लगभग 4:00 बजे कस्बे के शेरवा रोड तिमुहानी पर पहुंचा वहां अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा के सदस्यों ने उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया उन्होंने समुदाय विशेष के सदस्यों को संबोधित करते हुए 

आगामी चुनाव 2022 में समाजवादी पार्टी को वोट देकर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को यूपी का मुख्यमंत्री बनाने की अपील की कथा मात्र 2 मिनट के जनसंपर्क के बाद उनका काफिला सोनभद्र के लिए प्रस्थान कर गया मौके पर अरुण कुमार पटेल नरेंद्र पटेल विजय कुमार यादव ओमकार यादव,गिरधारी पटेल जमील मास्टर असलम शहीद सुनील पटेल,बबलू अंसारी सहित तमाम सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

दुकानदारों और श्रद्धालुओं से मारपीट पुलिस ने किया  बचाव


अव्यवस्था की हद है सफाई कर्मी नियुक्त हैं उसके बाद भी गंदगी फैली हुई है

ड्रमंडग़ंज। प्रसिद्ध गड़बड़ा धाम  में नवरात्र के समय श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है लेकिन अव्यवस्था प्रत्येक वर्ष की तरह चलती रहती है उसमें अभी तक कोई सुधार नहीं हुआ है चोरी चकारी के साथ-साथ मारपीट की घटनाएं भी रहती हैं इसी क्रम में आज दिन सोमवार को दो तीन महिलाओं के गहने चोरी हुए हैं और श्रद्धालुओं तथा दुकानदारों के बीच मारपीट हुई है जिसमें एक श्रद्धालु गंभीर रूप से घायल हो गया 


प्राप्त जानकारी के अनुसार नारायण प्रसाद पुत्र अमरजीत पटेल 24 वर्ष निवासी सुपेला थाना इमिलिया जनपद सीधी मध्य प्रदेश से गड़बड़ा धाम स्थित शीतला मंदिर मैं दर्शन करने आए थे प्रसाद एवं चुनरी के दुकानदार से प्रसाद को लेने के प्रश्न पर विवाद हो गया वह विवाद मारपीट में बदल गया जिसमें नारायण प्रसाद गंभीर रूप से घायल हो गया बीच-बचाव में मां रामकली भी चोटिल हो गई जिसकी सूचना पुलिस को दी गई सूचना पाकर एसआई राजेंद्र प्रसाद ओझा


 आरक्षी रामजी यादव फोर्स के साथ पहुंचकर मामले को शांत कराया और घायलों का उपचार कराया घायलों में मोहन माली को भी हल्की-फुल्की चोटें लगी ऐसी घटनाएं प्रत्येक वर्ष की हैं इसी के साथ साथ आदिशक्ति माता शीतला धाम में भारी भीड़ जमा होती है जो हजारों में पहुंच जाती है लेकिन व्यवस्था में कोई सुधार नहीं होता हर तरफ गंदगी फैली हुई होती है एडीओ पंचायत के अनुसार 3 पारियों  में सफाई कर्मचारी नियुक्त हैं 


जिनकी संख्या लगभग 60 के बराबर है फिर भी गंदगी में कहीं कोई कमी नहीं है व्यवस्था कब सुधरेगी यहां आने वाला प्रतीक श्रद्धालु जानना चाहता है जिसका जवाब देने वाला कोई नहीं है।


पीस पार्टी ने मुस्लिम समुदाय से जुड़ने का किया अपील


अहरौरा,मिर्जापुर। नगर के टिकरा खरंजा मोहल्ले स्थित मदरसे में इस पार्टी के जिला अध्यक्ष कुतुबुद्दीन अंसारी ने एक बैठक कर मुस्लिम समुदाय के लोगों से डॉ मोहम्मद अयूब की बनाई हुई पीस पार्टी में लोगों से जूड़ने की अपील किया, उन्होंने बैठक कर डॉ अयूब की जीवनी के साथ-साथ पार्टी की विचारधारा से अपने समुदाय के लोगों को अवगत कराया, अपने संबोधन में उन्होंने 

कहा कि मुस्लिम समुदाय को सभी पार्टियों ने अब तक केवल शोषण किया है सपा और बसपा पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि ये पार्टी हमेशा से मुस्लिमों का वोट लेती चली आ रही है विकास तो अपने लोगों का करती है कांग्रेसी समेत अन्य विपक्षी दलों के लोगों द्वारा भाजपा का डर दुख दिखाकर मुस्लिमों का वोट लेने का काम किया जाता है अतः अब आप मुस्लिम भाई अब से भी संभल जाए और आने वाले विधानसभा चुनाव में इस पार्टी के उम्मीदवार जहां 


जहां खड़े हो उन्हें अपना मत देकर डॉक्टर मोहम्मद अयूब के हाथों को मजबूत करें। इस बैठक में उपस्थित रहने वालों में हनीफ अंसारी, अब्दुल हमीद खान, साकिर खान, मोहम्मद शहजादे, सलीम बादशाह, समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


बस्ती में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस

विंध्याचल, मिर्ज़ापुर। सोमवार को तिवारीपुर बस्ती में मनाया गया।इस अवसर डॉ मंजू यादव ने उपस्थित महिलाओं, बालिकाओं,पुरुषों तथा बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य है कि दुनियाभर की बालिकाओं के आवाज का सशक्त करना है। अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लिंग-आधारित चुनौतियों को समाप्त करता है। जिसका सामना दुनिया भर में लड़कियां करती हैं। जिसमें बाल विवाह, उनके प्रति भेदभाव और हिंसा शामिल है।

 अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस खास दिन पर परिवार, समाज और देश के लिए बालिकाओं के महत्व को दर्शाया जाता है। साथ ही यह संदेश दिया जाता है कि बालिकाओं की क्षमताओं और शक्तियों को पहचान कर उनके लिए दिल खोलकर अवसर मुहैया कराने चाहिए। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के पीछे उद्देश्य है कि दुनियाभर की बालिकाओं के आवाज का सशक्त करना है।

 दुनियाभर में कई ऐसे इलाके या देश के जहां बालिका को लड़कियों की तुलना में कम महत्व दिया जाता है और बालिकाओं के साथ विवाह, शिक्षा, सामाजिक स्तर में कई तरह के भेदभाव किए जाते हैं। साथ ही हिंसा, शिक्षा के खराब अवसरों जैसे लिंग आधारित चुनौतियों का सामना करने के कारण कई देशों में महिलाओं के स्थिति काफी खराब है। इस बार ‘डिजिटल जनरेशन: हमारी पीढ़ी’ की थीम के आधार पर मनाया जा रहा है। 

इस खास दिवस पर परिवार, समाज और देश के लिए बालिकाओं के महत्व को दर्शाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस को पहली बार साल 2012 में मनाया गया था।
इस दिवस को बढ़ावा देने के लिए इस दिन अलग-अलग देशों में विभिन्न प्रकार के आयोजन भी किये जाते हैं. इस आयोजन के तहत लड़कियों की शिक्षा, उनके कानूनी अधिकार, पोषण, चिकित्सा देखभाल के प्रति उन्हें जागरूक किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों का संरक्षण करना तथा उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों एवं कठिनाईयों की पहचान करना है. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि समाज में जागरूकता लाकर लड़कियों को वे समान अधिकार दिलाये जा सकें, जो कि लड़कों को दिये गये हैं।
‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ एक विशेष योजना

संगीता मिश्रा ने कहा कि केंद्र सरकार ने बालिकाओं को संरक्षण और सशक्त करने के लिए 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना की शुरुआत साल 2015 किया था। केंद्र सरकार ने बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं को लागू किया है। प्रत्येक साल 24 जनवरी को भारत में ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ मनाया जाता है।


अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत

नगीना सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत साल 2012 से हुई थी। इस दिवस का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और उन्हें उनके अधिकार प्रदान करने में मदद करना है। भारत सरकार भी इस दिशा में बढ़ चढ़कर काम कर रही है। लड़कियों के लिए कई योजनाएं भी लागू की जा रही हैं। 


लड़कियों के प्रति होने वाली लैंगिक असामानताओं को खत्म करने के बारे में जागरूकता फैलाने में भी इसकी मदद ली जा रही है। इस दौरान डॉ. मंजू यादव,पूजा मौर्य,शालिनी देवी,विद्या जायसवाल,नगीना सिंह व संगीता मिश्रा जी उपस्थित थी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel