बाराबंकी की ताजा ब्रेकिंग टॉप खबरे

बाराबंकी की ताजा ब्रेकिंग टॉप खबरे

पुलिस अधीक्षक  द्वारा पुलिस लाइन सभागार में हुआ सैनिक सम्मेलन अपराध गोष्ठी कर सम्बन्धित को दिये गए आवश्यक दिशा निर्देश   


  

स्वतंत्र प्रभात 

 
          बाराबंकी।  आज  पुलिस अधीक्षक बाराबंकी यमुना प्रसाद द्वारा पुलिस लाइन सभागार में सैनिक सम्मेलन कर अधिकारियों/कर्मचारियों की समस्याएं सुनी गयी तथा उनकी समस्या के निस्तारण हेतु सम्बंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए।


 सैनिक सम्मेलन के पश्चात् अपराध व कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में गोष्ठी की गई। गोष्ठी में पुलिस अधीक्षक बाराबंकी  यमुना प्रसाद द्वारा कानून व्यवस्था के दृष्टिगत आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए। अपराध गोष्ठी के दौरान पुलिस अधीक्षक बाराबंकी  यमुना प्रसाद द्वारा आगामी त्यौहारों के मद्देनजर संवेदनशील गांवों एवं स्थानों को चिन्हित कर अपराधिक तत्वों के विरूद्ध कार्यवाही करने तथा अवैध शराब के निष्कर्षण व परिवहन करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने व क्षेत्र में भ्रमणशील रहने हेतु भी निर्देशित किया गया।


                              गम्भीर अपराधों के घटित होने पर तत्काल मौके पर जाने एवं आवश्यक कार्यवाही किये जाने, एफ.आई.आर. का शत-प्रतिशत पंजीकरण किये जाने, आई.जी.आर.एस. पोर्टल की शिकायतों तथा अन्य शिकायती प्रार्थना पत्रों का गुणवत्ता पूर्वक निस्तारण किये जाने, शातिर अपराधियों पर सतर्क दृष्टि रखने, जमानतदारो के सत्यापन, भूमि विवाद के प्रकरणों को राजस्व विभाग से सामन्जस्य स्थापित कर मौके पर जाकर निस्तारित कराने, यू0पी0-112 के


 कर्मचारियों की सतर्कता परखने एवं उनका रिस्पान्स टाईम सुधारे जाने, विवेचनाओं की गुणवत्ता को सुधारे जाने, किरायेदारों/नौकरों के सत्यापन की कार्यवाही किये जाने, थाने के अभिलेखों को अद्यावधिक किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। 


किसी भी कार्यालय या थाने पर आने वाले अगुन्तकों के साथ अत्यन्त शालीनता का व्यवहार किया जाये तथा उसकी समस्याओं का निस्तारण थाने स्तर पर ही किया जाय। अपराध गोष्ठी के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी/दक्षिणी, समस्त प्रशासनिक अधिकारीगण व क्षेत्राधिकारीगण व प्र0नि0/थानाध्यक्ष तथा समस्त शाखा प्रभारी आदि उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री आवास योजना आवंटन के  जिम्मेदारों की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहा गरीब परिवार  


सुबेहा बाराबंकी - करीब पचीस वर्षो से मिट्टी से बनी झोपड़ी नुमा मकान में गुजर वसर करते चले आ रहे रहे 
एक गरीब परिवार की दीवार गिर जाने के बाद अब त्रिपाल के नीचे गुजर बसर करने के लिए मजबूर है 
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पात्र होते हुए भी आज तक पक्की छत नही नसीब हो सकी
 मामला विकासखंड हैदरगढ़ क्षेत्र  के अंतर्गत चकौ रा गांव का है 

जहाँ पर सुखराम पुत्र भगौती करीब 25 सालों से झोपड़ी नुमा मकान में  अपने परिवार के साथ जीवन बसर करता चला आ रहा था परन्तु गत दिनों हुई मूसलाधार बारिश से दीवार भी ढह गई जिससे यह परिवार अब त्रिपाल के नीचे जीवन बिताने को विवश है सुखराम ने अपना दर्द बयां करते हुए बताया की करीब 25 सालों से मिट्टी की कच्ची दीवार पर छप्पर रखकर उसी के नीचे अपने परिवार के साथ जीवन बसर करता चला आ रहा हूं तेज हवा व बारिश होने से विषम परिस्थिति के दौड़ से गुजारना पड़ता है कुछ दिन पहले हुई बारिश से पीछे की दीवाल भी गिर गई 

अब किसी तरह त्रिपाल रखकर उसी के नीचे अपने बच्चों के साथ जीवन बिता रहा हूं मेरी आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं है जिससे की पक्की छत बनवा सकू 
गांव में लोगो को लोहिया तथा प्रधानमंत्री आवास के तहत पक्की छत दिलाई गई 

लेकिन मेरे बच्चो को सर छुपाने के लिए पक्की छत आज तक नही नसीब हो सकी जबकि कई बार प्रधान व पंचायत सचिव से गुजारिश भी किया लेकिन कोई सुनवाई नही हुई यहां तक की मेरे घर की जांच तक नही की गई । अब देखना यह है शाशन व प्रशासन के अधिकारी इस गरीब परिवार को पक्की छत मुहैया कराते है या त्रिपाल के नीचे जीवन बीतता है


नवरात्र के 1 दिन पहले सजी  दुकाने


त्रिवेदीगंज बाराबंकी - नवरात्र शुरू होने में 1 दिन का समय शेष रह गया है। ऐसे में इसे देखते हुए त्रिवेदीगंज क्षेत्र में तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। कस्बों से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में स्थित दुर्गा मंदिरों की साफ सफाई व रंगरोगन का कार्य शुरू हो गया है। उधर पर्व को लेकर बाजारों में भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिले की छोटी-बड़ी बाजारों में पर्व से संबंधित सामग्रियों की दुकानें जगह जगह सज गईं।

 श्रद्धालुओं ने इनकी खरीददारी भी शुरू कर दी है। दिनभर बाजारों में चहल पहल होने से दुकानदारों के चेहरे पर चमक आ गई है।आगामी 7 अक्तूबर से प्रारंभ हो रहे पवित्र नवरात्र पर्व को लेकर तैयारियां क्षेत्र में तेज हो गई हैं। कस्बों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित दुर्गा मंदिरों की विशेष साफ सफाई व रंगरोगन तेज हो गया है। पर्व के मौके पर पूजन अर्चन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए मंदिर से संबंधित लोगों द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।


उधर पर्व को लेकर बाजारों में भी रौनक दिखने लगी है। त्रिवेदीगंज से लेकर क्षेत्र की अन्य छोटी बड़ी बाजारों में पर्व से संबंधित सामग्रियों की दुकानें जगह जगह सज गई हैं। इनकी खरीददारी भी श्रद्धालुओं ने शुरू कर दी है।


 त्रिवेदीगंज के कलश विक्रेता राजन गुप्ता ने कहा कि मिट्टी के अलावा तांबे के कलश की भी बिक्री की जा रही है। पूजन अर्चन सामग्री की बिक्री करने वाले विजय शंकर दीक्षित व शियाराम गुप्ता ने कहा कि पूजन अर्चन की सामग्रियों की खरीददारी के लिए उपभोक्ताओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। उधर खरीददारी के लिए उपभोक्ताओं के संबंधित बाजारों में आने से दुकानदारों के चेहरे खिल उठे।
 

आईपीएल शुरू होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में सट्टा बाजार गर्म, हर मैच पर ऑनलाइन लगाया जा रहा है,सट्टा


त्रिवेदीगंज बाराबंकी - आईपीएल मैच शुरू होते ही ग्रामीणों क्षेत्रों में दबे पांव सट्टे बाजी का कारोबार भी जोरो से शुरू हो गया है। ऑनलाइन से लेकर मोबाइलों पर सट्टे बाजी शुरू हो गई है। जिसे हर दिन आईपीएल मैचों पर ग्रामीणों क्षेत्रों से लाखों रुपये का खेल हो रहा है।


उधर पुलिस इस सट्टे बाजी से अनजान बनी हुई है। अभी तक या तो पुलिस को इसकी भनक नहीं लगी, या फिर वह कार्यवाही नहीं करना चाहती। इनमें से कुछ भी हो सकता है।


मोबाइल और ऑनलाइन चल रहा है सट्टे का खेल

सट्टे का खेल ऑनलाइन से शुरू होकर मोबाइल से आगे बढ़ रहा है। बुकी लोगों से संपर्क कर रहे है। साथ ही अलग अलग जगहों से लाेगों से आईपीएल मैच में खेल रही टीमों पर रुपया लगवाया जा रहा है। सट्टोरी लोगों को दोगुने से लेकर चारगुना रुपया लौटाने का लालच देकर अलग—अलग टीमों की जीत हार पर रुपया लगवा रहे हैं। यह सारा खेल ऑनलाइन चल रहा है। बाकी रुपया लगाने वाले लोगों से वन—टू—वन मोबाइल पर संपर्क कर उन्हें लालच देकर सट्टा आगे बढ़ाया जा रहा है।


हर बोल पर लगाया जा रहा है रुपया

इतना ही नहीं आईपीएल मैच में गांव से लेकर शहरों के बीच टीमों की जीत हार से लेकर उनकी एक एक बाॅल पर रुपया लगाया जा रहा है। इसमें हर दिन लाखों रुपये का खेल हो रहा है। हर दिन जीत हार के चलते लोग सट्टे में लाखों रुपये गवां रहे हैं।


कोड वर्ड में चल रही है बात

पुलिस या कोई खुफियां एजेंसी सट्टोरियाें को पकड़ न सकें। इस लिए सट्टोरियों ने कोड वर्ड में बात शुरू कर दी है। इसमें रुपया लगाने से लेकर बाॅल और जीत हार की फिक्सिंग के लिए सट्टोरी अलग अलग कोड वर्ड का इस्तेमाल कर बातचीत कर रहे हैं। जिससे पुलिस उनका पता न लगा सके।


 नमो प्रश्नोत्तरी में मनोज को प्रथम व पुरणेंद्र को द्वितीय मिला स्थान।


बनिकोड़र बाराबंकी:-रामसनेहीघाट के वेद इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मेसी में पांच अक्टूबर को  आयोजित  नमो प्रश्नोत्तरी में प्रथम से चतुर्थ स्थान तक पुरष्कार व सभी प्रतिभागियों को दरियाबाद विधायक द्वारा  प्रमाण पत्र दिया गया।भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के द्वारा गोकुला के वेद इंस्टीट्यूट  ऑफ फार्मेसी में   नमो प्रश्नोत्तरी  कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम के  जिला संयोजक  चंद्रकेतु अवस्थी के निर्देशन में पांच ऑकटूबर को नमो प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया 

 जिसमे प्रथम स्थान पर मनोज कुमार , द्वितीय स्थान पर पुरणेंद्र अवस्थी , तृतीय स्थान पर नीरज सोनी व चतुर्थ स्थान पर आए मो अजीम को दरियाबाद विधायक सतीश चंद्र शर्मा व  भाजपा युवा मोर्चा बाराबंकी के जिला अध्यक्ष रोहित सिंह ने कार्यक्रम के जिला संयोजक के साथ पुरस्कार वितरित किया।बच्चो का उत्साह  बढाते हुए  सतीश चंद्र शर्मा ने कहा कि एक लक्ष्य साधिए  और उसपर पूर्ण मनोयोग से प्रयास करिए कार्यक्रम में  विद्यालय के

 संस्थापक डॉ संतोष पाण्डेय व डॉ अमरेश गुप्ता  ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया व आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम को भाजयुमो जिलाध्यक्ष रोहित सिंह ने संबोधित किया।कार्यक्रम का संचालन  भाजपा युवा मोर्चा के जिला मंत्री चंद्रकेतु अवस्थी ने किया।सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिया गया।कार्यक्रम में पुलकित त्रिवेदी,रोहित सिंह,अरुण राघव,सूरजभान,सत्या,प्रदीप सिंह,सत्येंद्र वर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


थाना परिसर में हुआ पीस कमेटी बैठक मुख्य लोग नही मौजूद


मुख्य लोग जो रामलीला व दुर्गा पूजा का करते हैं प्रोग्राम नही दी गई सूचना उनको सूचना हो गई पीस कमेटी बैठक बनिकोडर बाराबंकी।नवरात्रि व दशहरा का पर्व शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए थाना परिसर में आयोजित पीस कमेटी की बैठक की सूचना स्थानीय पूजा कमेटियों को न दिए जाने के कारण लोगों में असंतोष व्याप्त है ।


विदित हो कि रामसनेहीघाट थाने पर मंगलवार की शाम आगामी त्योहारों को सौहार्दपूर्ण व शांतिपूर्ण ढंग से मनाने तथा इस दौरान पूजा कमेटियों के सामने आने वाली दिक्कतों को जानने व उनके निस्तारण की जानकारी देने  के लिए पीस कमेटी की बैठक की गई थी। परंतु पुलिसकर्मियों ने पूजा कमेटियों तथा गणमान्य लोगों को इसकी सूचना न देकर बल्कि कुछ खास को बुलाकर पीस कमेटी बैठक की औपचारिकता पूरी कर ली। 

सुमेरगंज रामलीला कमेटी के सुरेंद्र कौशल तथा दंगल कमेटी के अध्यक्ष राजेश गुप्ता स्थानीय व्यापार मंडल अध्यक्ष नरेंद्र सिंह सलूजा, ने मंगलवार को हुई बैठक पर ऐतराज जताते हुए कहा है कि जब पूजा कमेटी तथा व्यापार मंडल व जनप्रतिनिधियों को बैठक में बुलाया ही नहीं गया उन्होंने कहा कि जब स्थानीय लोगों को नहीं पूछा गया तो थाने स्तर पर अन्य गांव की कमेटियों को कैसे बुलाया गया होगा। सुरेंद्र कौशल ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्थानीय थाने के पुलिस कर्मियों द्वारा जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा की जा रही है जो  कतई अनुचित है।

पत्रकारों द्वारा राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा

 
अवध प्रेस क्लब ने आठ बिंदुओं का मांग पत्र उपजिलाधिकारी रामसनेही घाट को सौंपा। रामसनेहीघाट  बाराबंकी।   अवध प्रेस क्लव ने राष्ट्रपति को सम्बोधित एक ज्ञापन देकर  विगत दिनों लखीमपुर खीरी में किसान अंदोलन में हुई  किसानों एवं पत्रकार की मृत्यु की निंदा करते हुए संस्थाध्यक्ष  सूर्जमणि पाडेय ने आठ बिंदुओं का मागंपत्र तहसील प्रशासन राम सनेहीघाट को दिया है।


        दिये गये मागं पत्र में दोषियों को सजा दिलाया जाय। तथा पत्रकार के परिजनों को तत्काल सहायता हेतु धनरशि उपलब्ध कराया जाय।और नौकरी प्रदान की जाए। तथा पत्रकार सूरक्षा अधिनियम लागू किया जाय। पत्रकारों को सुरक्षा हेतु नि:शुल्क लाईसेंस प्रदान किया जाय। ग्रामीण क्षेत्रों चौबीस घण्टे खबर कवर करने वाले पत्रकार की सुरक्षा के लिए लाइसेंस प्रदान किया जाय। ज्ञापन देने बालो में  सूर्जमणि पांडेय, राघवेन्द्र प्रताप सिंह ,मान बहादुर सिंह ,मारूति नंदन मिश्र,राजू ओझा, राकेश कसौंधन ,आदि पत्रकार मौजूद रहे।


राष्ट्रीय कृषि विकास कृषक गन्ना प्रशिक्षण का आयोजन सम्पन्न


ट्रेंच विधि से गन्ना बुवाई कर सहफसली खेती कर दोगुना लाभ कमाएं: अरूण कुमार रामसनेहीघाट  बाराबंकी। गन्ना समिति दरियाबाद के ग्राम मुड़ियाडीह में लाल बहादुर शास्त्री गन्ना किसान संस्थान लखनऊ द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत गन्ना कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।


      गोष्ठी में बोलते हुए गन्ना किसान संस्थान के विषय विशेषज्ञ अरुण कुमार ने कहा कि किसान भाई अक्टूबर में ट्रेंच विधि से गन्ना बोकर साथ में आलू, लहसुन, प्याज, धनिया, मटर व सरसों आदि की सहफसली खेती करें, तो बिना लागत बढ़ाये दो गुना लाभ कमा सकते हैं। शरदकालीन गन्ने में बुवाई के समय पोटाश के साथ जिंक व सल्फर का प्रयोग करने से जमाव, उत्पादन व चीनी परता आदि में बढोत्तरी होती है। 

पूर्व संयुक्त निदेशक गन्ना शोध डॉ सुचिता सिंह ने कहा कि शरदकालीन गन्ने में अंकुर बेधक कीट का प्रकोप नहीं होता तथा अन्य कीट व रोगों का भी कम प्रभाव पड़ता है। किसान भाई कीटनाशक दवाओं का प्रयोग जरूरी होने पर, वैज्ञानिकों से सलाह लेकर ही करें। 

         बलरामपुर चीनी मिल रोज़ागांव के सहायक महाप्रबंधक गन्ना  हरदयाल सिंह ने कहा कि चीनी मिल रोज़ागांव किसानों को गन्ना बीज, कृषि यंत्रों व दवाओं पर विशेष अनुदान देकर शरदकालीन गन्ना क्षेत्रफल बढ़ाने हेतु कटिबद्ध है। किसान भाई अपने मोबाइल में *बलराम ऐप* को इंस्टाल कर उसका लाभ लें।मिल द्वारा किसानों को हर सुबिधा प्रदान किया जा रहा है गन्ना किसानों को किसी तरह की असुविधा होने पर क्षेत्रीय सुपरवाइजर से सम्पर्क कर सकते है। गोष्ठी में  गन्ना संस्थान के पूर्व प्रशिक्षक पी सी सोनी, ने किसानों को गन्ना संस्थान के कार्यक्रमों व अध्धयन यात्राओं की विस्तार से जानकारी दी। 

गन्ना विकास परिषद बाराबंकी के ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक सच्चिदानंद सिंह, ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा न केवल उन्नतशील प्रजातियों का शुद्ध बीज उत्पादन किया जा रहा है बल्कि इससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो रहा है । 


गन्ना समिति के सचिव जनार्दन सिंह तथा जोनल इंचार्ज सौरभ सिंह के द्वारा गन्ना किसानों को शीघ्र गन्ना प्रजाति को शा 13235 तथा को लख 14201 की सिंगल बड से शरद कालीन बुवाई करने तथा 15 अक्टूबर तक शत प्रतिशत घोषणा पत्र ऑनलाइन भरने हेतु प्रेरित किया गया। गोष्ठी में बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया।इस अबसर पर सहायक गन्ना प्रबंधक  दिनेश कुमार द्विवेदी मौजद रहे।


ब्लॉक स्तर विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर का आयोजन 

बाराबंकी। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बाराबंकी के तत्वावधान में जनपद बाराबंकी के ब्लॉक स्तर विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविर का आयोजन सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में किया गया। ब्लॉक देवां और ब्लॉक फतेहपुर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व्यक्तिगत रूप से शामिल हुए अन्य ब्लॉग के स्तर पर खंड विकास अधिकारी एवं उनके सहयोगी टीम के द्वारा विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का 


आयोजन किया गया देवा ब्लॉक में खंड विकास अधिकारी मुनेश चंद्र एडीओ पंचायत मोहम्मद सलीम एडीओ कोआपरेटिव चंद्रेश त्रिपाठी सीडीपीओ  विमला शर्मा ब्लॉक देवा ब्लॉक देवा के ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान सेक्रेटरी वालंटियर पैनल अधिवक्ता समेत जन सामान्य के लोग शामिल हुए ब्लॉक फतेहपुर में तहसीलदार राहुल सिंह खंड विकास अधिकारी आलोक कुमार वर्मा लघु सिंचाई लालमणि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीपीएम सत्य प्रकाश सिंह यूनिसेफ के डीएमसी नितिन खन्ना बीएमसी के विनीत सहायक विकास अधिकारी विजय कुमार सैनी पैनल अधिवक्ता ब्लॉक फतेहपुर के कई ग्राम प्रधान सेक्रेटरी वालंटियर समेत जन सामान्य के लोग सम्मिलित हुए

इस अवसर पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण संजय कुमार द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव लोक अदालत विधिक सहायता विधिक जागरूकता शिविर डोर टू डोर कैंपेन निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा गुमशुदा बच्चे लिंग चयन घरेलू हिंसा अध्यक्षता सुलह समझौता मोटर वाहन अधिनियम जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारियां दी गई तहसील फतेहपुर के तहसीलदार राहुल सिंह द्वारा राजस्व संहिता के विषय में लोगों को जानकारियां दी गई ब्लॉक ब्लॉक देवा के खंड विकास अधिकारी मुनेश चंद्र एवं ब्लॉक फतेहपुर के खंड विकास अधिकारी आलोक कुमार वर्मा द्वारा राज्य सरकार की कल्याणकारी


 योजनाओं के विषय में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई कार्यक्रम का मंच संचालन कार्यालय प्रभारी विपिन कुमार सिंह द्वारा किया गया डाटा एंट्री ऑपरेटर लव कुश कनौजिया द्वारा वहां उपस्थित लोगों को प्रचार प्रपत्र वितरित किया गया इस अवसर पर दूसरे विभाग के कर्मचारी गण द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किए गए इसके अतिरिक्त जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ताओं द्वारा डोर टू डोर कैंपेन का आयोजन कर लोगों को आजादी के अमृत महोत्सव के विषय में विस्तार पूर्वक बताया गया डोर टू डोर चैंपियन करने वाले पैनल अधिवक्ता गण में शिव सिंह सुरेंद्र कुमार मिश्रा संतोष कुमार शर्मा प्रदीप कुमार तिवारी दौलता कुमारी कुरेशा खातून जितेंद्र कुमार आदि रहे।

       उप समिति के अध्यक्ष  अशोक कुमार यादव द्वारा बताया गया कि दिनांक 7 व 8अक्टूबर 2021 को जनपद स्थित सभी तहसीलों के सभी ब्लॉको में स्थित ग्राम पंचायतो  पर विधिक जागरूकता शिविर एवं डोर टू डोर कैंपेन का आयोजन किया जाएगा ग्राम पंचायत स्तर पर जिला विकास अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी के दिशा निर्देशन में लेखपाल आशा बहू आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एनएसएस और एनसीसी के छात्र इस अभियान में शामिल होंगे। 

आगामी त्योहरों को लेकर डीआरडीए गांधी सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में की गई बैठक 


बाराबंकी आगामी त्यौहार नवरात्रि, दुर्गापूजा, विजय दशमी, बारावफात एवं दीपावली पर्व को सकुशल एवं शान्ति पूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराये जाने हेतु कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए गांधी सभागार में जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई। 


बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन के अनुसार ही त्यौहार को शान्तिपूर्ण तरीके सेे मनाया जाये। उन्होंने कहा कि विशेष ध्यान रखना है कि कोई भी नई परम्परा स्थापित न की जाये तथा थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि त्यौहार रजिस्टर का अवलोकन भी कर लें। उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहार सोशल डिस्टेसिंग के साथ मनाया जाये तथा कार्यक्रम स्थल पर सोशल डिस्टेसिंग सहित अन्य व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी आयोजक की रहेगी। 

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि मूर्ति विसर्जन स्थल पर गोताखोर, पर्याप्त प्रकाश, साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था बनायी जाये। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि थानाध्यक्ष प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को गम्भीरता से लेकर तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण करें एवं विवाद को हर करे तथा साम्प्रदायिक सौहार्द को बनाये रखे।

पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने कहा कि महामारी का दौर अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ, आगामी त्यौहारों को सतर्क रह कर मनाया जाये, व भाई चारे के साथ मनाया जाये, जिससे कोई समस्या न आये। उन्होंने कहा कि त्यौहार के दौरान किसी के द्वारा अराजतत्वों का इस्तेमाल करते हुए माहौल खराब किये जाने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि आगामी त्यौहार के दौरान भीड़-भाड़ से लोगों को बचना है तथा किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सम्बन्धित थाने पर सम्पर्क किया जा सकता है।


बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी संदीप कुमार गुप्ता, उपजिलाधिकारीगण, अपर पुलिस अधीक्षक, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, सीओ सिटी, अपर जिला सूचना अधिकारी सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।


अचानक नीलगाय आ जाने से अनियंत्रित बाइक पलटी

सुबेहा बाराबंकी अचानक सड़क पर नीलगाय आ जाने से अनियंत्रित बाइक पलटी बाइक सवार एक युवक की हुई दर्दनाक मौत दूसरे को आई मामूली चोटें जानकारी के मुताबिक थाना सुबेहा क्षेत्र के किश्ती नगर मजरे सिधियावा निवासी आनंद सिंह पुत्र पप्पू व बाजार शुकुल जनपद अमेठी पूरे गुमान निवासी जितेंद्र सिंह दोनों साथी एक ही बाइक पर 


सवार होकर सुल्तानपुर से घर आ रहे थे गांव के समीप सिद्धियां वा मोड़ के पास अचानक नीलगाय सामने आ जाने से बाइक अनियंत्रित होकर पलट गई जिसमें जितेंद्र सिंह की दर्दनाक मौत हो गई वही साथी आनंद सिंह पुत्र पप्पू भी चोटिल हो गए स्थानीय लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंची सुबेहा पुलिस ने दोनों लोगों को उपचार हेतु नजदीकी सी एच सी बाजार शुक्ल 


 जनपद अमेठी पहुंचाया जहां मौजूद चिकित्सकों ने जितेंद्र सिंह को मृत घोषित कर दिया वही दूसरे साथी आनंद सिंह का प्राथमिक इलाज कर घर भेज दिया

 गांव के बाहर एक युवक का शव मिलने से मचा हड़कंप


मृतक अपने पीछे अपनी पत्नी तथा दो मासूम बच्चों को छोड़ गया है मृतक नशे का आदी था। रामसनेहीघाट  बाराबंकी। कोतवाली क्षेत्र के भवनियापुर खेवली गाँव के बाहर एक शव ग्रामीणों ने देखा जिसकी सूचना पुलिस को दी गई मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया।


     प्राप्त जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के भावनियपुर खेवली गाँव के बाहर एक छत विक्षप्त शव देखा गया जिसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा पुलिस को दी गई सूचना पर पहुंची पुलिस ने  मृतक युवक की पहचान सुनील कुमार पुत्र भागौती प्रसाद निवासी ग्राम गोसाई का पुरवा मजरे सुखीपुर थाना रामसनेही घाट जनपद बाराबंकी उम्र लगभग 34 वर्ष के रूप में की गई। मृतक अपने पीछे पत्नी सुषमा व दो लड़के जिसमें बड़े बेटे का


 नाम राज उम्र 11 वर्ष जबकि दूसरे का नाम शोभित उम्र 6 वर्ष है मृतक वर्षो से स्मैक का आदी होने के कारण पूरा परिवार परेशान था ,मेहनत मजदूरी कर परिवार  का जीवन यापन हो रहा है ।


 वहीं जब इस संबंध में परिजनों से बात की गई तो पता चला कि मृतक मार्फिन नशे  का आदी था। इस घटना की जानकारी के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है । पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया है।


 पर्यटन स्थल लोधेश्वर महादेवा चौकी पर अचानक दुर्गा पूजा के उपलक्ष में  बैठक हुई संपन्न 


उमेश तिवारी

रामनगर बाराबंकी रामनगर क्षेत्र महादेवा चौकी पर कोतवाल नारद मुनि सिंह के द्वारा रामनगर विधानसभा क्षेत्र के सम्मानित व्यक्ति व सूरतगंज ब्लॉक क्षेत्र के सभी प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य बीडीसी क्षेत्रीय सम्मानित व्यक्ति को बुलवाकर कल प्रथम नवरात्रि मूर्ति रखने के संबंध में सभी लोगों को जो शासनादेश अवगत हुआ है उस बारे में बताते हुए नारद मुनि कोतवाल रामनगर ने बताया कि नई मूर्ति किसी पंचायत में नहीं रखी जाएंगे जो


 लोग पुराने अस्तर से रखते चले आए हैं वही लोग दुर्गा मूर्ति अपने-अपने क्षेत्रों में रखेंगे और शांति पूर्वक माता रानी का पूजा पाठ करें क्षेत्र में अराजक तत्वों द्वारा किसी प्रकार कि कोई शंका होती है तो 112 नंबर पर तत्काल फोन करें और या भी कहा की जब 9 दिन का नवरात्र प्रोग्राम होता है तब आप लोगों की भी जिम्मेदारी बनती है कि हम लोगों का सहयोग करते हुए शांति माहौल बनाकर माता रानी का जागरण करें

जिसमें महादेवा चौकी पर सभी सम्मानित व्यक्ति व क्षेत्रीय प्रधान सभी लोगों ने आकर के कोतवाल नारद मुनि के आदेशों को सुना और उनके आदेशों पर सभी लोग प्रसन्न हुए कोतवाल का यह भी कहना था किस क्षेत्र में लोग दारू पीकर आ जाते हैं उनको समझा दो ग्राम पंचायत भैरमपुर प्रधान ग्राम पंचायत बिराहिमपुर प्रधान आदि


 लोग मीटिंग में उपस्थित रहे कोतवाल रामनगर नारद मुनि अपने दल बल के साथ महादेवा चौकी इंचार्ज अरुण मिश्रा आरक्षी उदय आरक्षी कृष्ण कुमार वर्तमान प्रधान अजय कुमार तिवारी रूद्र प्रसाद त्रिपाठी दीपू गणेशपुर प्रधान सभी लोग मीटिंग में उपस्थित होकर के मीटिंग को सफल बनाया
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel