आयुष्मान योजना का लाभ देने में जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल अब तक 1512 कार्डधारकों को मिली इलाज की सुविधा

आयुष्मान योजना का लाभ देने में जिला अस्पताल प्रदेश में अव्वल अब तक 1512 कार्डधारकों को मिली इलाज की सुविधा

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने लखनऊ में किया सम्मानित 


स्वतंत्र प्रभात 
 

बाँदाआर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अस्पतालों में इलाज की मुफ्त सुविधा देने के लिए शुरू हुई आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने में बांदा जिला अस्पताल पूरे प्रदेश में पहले नंबर पर है। योजना के तहत यहां जिला अस्पताल में अब तक 1512 लोगों को इलाज मिल चुका है। कोरोना काल में भी सबसे ज्यादा इलाज की सुविधा देने में लखनऊ में आयोजित आयुष्मान दिवस पर स्टाफ को सम्मानित किया गया। 

आयुष्मान भारत योजना 25 सितंबर 2018 को शुरू हुई। जनपद में 138516 परिवार आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थी हैं। इनमें 6.92 लाख लोगों के कार्ड बनाए जाने हैं। अब तक 1.63 लाख लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं।

कोरोना काल में भी जिला अस्पताल में आयुष्मान योजना के 1512 लाभार्थियों को इलाज की सुविधा दी गई है। प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में सबसे ज्यादा है। लखनऊ में आयुष्मान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधीक्षक डा. यूबी सिंह को सम्मानित करते हुए कहा कि कोरोना काल में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देना किसी चुनौती से कम नहीं है। कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्य महकमे द्वारा दी जा रही सेवाएं सराहनीय है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके तिवारी ने कहा कि जिला अस्पताल को मिला यह सम्मान पूरे जनपद के लिए गौरव की बात है। योजना में चयनित सभी स्वास्थ्य इकाईयां व निजी अस्पतालों को भी इससे प्ररेणा लेनी चाहिए। जिले में अब तक 4424 मरीज निशुल्क इलाज का लाभ ले चुके हैं।

जिले के 6 निजी अस्पताल भी योजना में शामिल 

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. धीरेंद्र वर्मा ने बताया कि योजना से आच्छादित परिवार का एक साल में पांच लाख तक निःशुल्क इलाज होता है। इसके लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। योजना में जनपद के 10 सरकारी व 6 निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिल रही है। निजी अस्पतालों में शहर का नवाब चौरिटी, अवनि परिधि, विक्रम चाइल्ड, अक्षत नर्सिंग होम, सरस्वत नर्सिंग होम व अतर्रा के कमला नर्सिंग होम शामिल हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel