गाव गलियों में बहती विकास की गंगा बिमारी की दावत दे रहा हैं नाली का पानी

गाव गलियों में बहती विकास की गंगा बिमारी की दावत दे रहा हैं नाली का पानी

बरसात के दिनों में इन गलियों में एक-डेढ़ फुट तक पानी भर जाता है।


स्वतंत्र प्रभात 
 

मीरजापुर- विकास खण्ड-जमालपुर क्षेत्र में स्थित ग्राम  पंचायत-चौकियां गाँव के गलियों में हमेशा पानी भरा रहता है।गांव के लगभग सारे गलियों का यही हाल है,पानी की उचित जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण  गांव वाले इसी कीचड़ भरी गलियों से आने जाने के लिए मजबूर हैं। बरसात के दिनों में लोगों के घरों में भी पानी पहुंच जाता है। लोगों द्वारा बताया गया कि बरसात के दिनों में इन गलियों में एक-डेढ़ फुट तक पानी भर जाता है।

घर के सामने गलियों में कीचड़ युक्त पानी भरें होने से  दुर्गंध के कारण आस पास के लोगों का जिना भी मुहाल हो गया है, हमेशा मच्छरों के कारण महामारी का खतरा बना हुआ है।इस समय ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू का प्रकोप फैला हुआ है।अभी दो चार दिन पहले ही ग्राम- मनउर में जवाहिर बियार का आठ माह का पोता गुजर गया,भुईली खास में राजाराम चमार के भाई का एक महीने की लड़की गुजर गयी।सभी डाक्टर छोटे बच्चों को भर्ती लेने से बच रहे हैं।

अन्य बहुत सारे गांवों में भी कुछ इसी तरह की अनजान सी बिमारी फैली हुई है। उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष स्वच्छता अभियान की तस्वीरें विकास खण्ड जमालपुर, मीरजापुर क्षेत्र के ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ इसी तरह से  देखने को मिलेगा।

नव नियुक्त ग्राम प्रधान सुनील सिंह ने ग्रामवासियों को भरोसा दिया है कि अतिशीघ्र ही सारे गलियों का निर्माण कराया जायेगा।अन्न दाता मंच के संयोजक चौधरी रमेश सिंह ने कहा कि इस भयंकर कोरोना महामारी से उबरने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए शासन द्वारा अतिशीघ्र विशेष स्वच्छता अभियान चलाये जाने की जरूरत हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel