एस एस लॉ कॉलेज में ‘रज्जू भैया‘ की जन्मशती पर श्रद्धार्पण एवं सम्मान समारोह आयोजित

एस एस लॉ कॉलेज में ‘रज्जू भैया‘ की जन्मशती पर श्रद्धार्पण एवं सम्मान समारोह आयोजित

एस एस लॉ कॉलेज में ‘रज्जू भैया‘ की जन्मशती पर श्रद्धार्पण एवं सम्मान समारोह आयोजित


शाहजहांपुर। स्वामी शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में प्रो राजेन्द्र सिंह उर्फ रज्जू भैय्या की जन्म शताब्दी के अवसर पर  श्रद्धा एवं सम्मान समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ रज्जू भईया के चित्र पर अतिथियों द्वारा पुष्प अर्पित कर तथा दीप प्रज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात छात्र-छात्राओं ने डॉकविता भटनागर के निर्देशन में अतिथियों के स्वागत में स्वागत गीत- ‘‘हे अतिथि आपका स्वागत है‘‘ का संगीतमयी प्रस्तुतीकरण कर सभी अतिथियों का सम्मान किया और मोहन सिंह ने  गीत-‘‘निर्माणों के पावन युग में हम चरित्र निर्माण न भूलें‘‘ प्रस्तुत कर भारतीय  विचार धारा को प्रकट किया।ला कालेज के प्राचार्य डॉजेएसओझा ने  स्वागत भाषण प्रस्तुत किया तथा अतिथियों का परिचय प्रदान किया।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राकेश उपाध्याय जीचेयर प्रोफेसर भारत अध्ययन केन्द्रबी0एच0यूका स्वागत एसएसकाॅलेज के सचिव डाॅ0केमिश्र ने शाॅल ओढ़ाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंट कर किया।  

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पधारे डॉवी0केसिंह ने रज्जू भईया को भारतीय संस्कृति का सबसे बड़ा पोषक बताया।  भारतीय संस्कृति के पोषक रज्जू भईया की याद में दो पंक्तियाँ उन्होंने इस तरह प्रस्तुत की, ‘‘तन समर्पित मन समर्पितचाहता हूँ कि भारत मां को और क्या दे दूँ।‘‘  उन्होंने कहा कि  ‘रज्जू भईया‘ जी के विचारों को आत्मसात करके हमें  देश के विकास में हम अपने जीवन की  पूँजी को  न्योछावर करना चाहिए। इस अवसर पर एक सम्मान समारोह भी आयोजित किया गया जिसमें  एम0एस-सी0 (फिजिक्स) की टॉपर शिवांगी सिंह स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित प्रश्नोत्तरी की विजेता कु प्रेरणा कश्यपआकाश राजपूतप्रियंजली शर्मा और कु मानसी वर्मा को मेडल पहनाकर तथा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया । स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती ने बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों एडवोकेट संजीव कुमार अग्निहोत्री,  (अध्यक्ष)श्रीमती नीती सक्सेना,  दीपक कुमार,  नदीम अहमद,  शुभम गुप्ताअजय सिंह यादवअमित कनौजिया,  ज्ञान देव दीक्षित,  श्रीमती मीता गुप्ता,  कमलेश्वर आदि को अंगवस्त्र उढ़ाकर सम्मानित किया ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राकेश उपाध्याय जीचेयर प्रोफेसर भारत अध्ययन केन्द्रबी0एच0यूका स्वागत एसएसकालेज के सचिव डा0केमिश्र ने शाल ओढ़ाकर एवं पुष्प गुच्छ भेंट करके सम्मानित किया ।एस0एसलॉ कॉलेज के प्रबंध सचिव डॉ0केमिश्र ने रज्जू भईया‘ के विचारों को जीवन में उतारने का आह्वान किया। मुख्य अतिथि श्री राकेश उपाध्याय ने कहा कि जिस प्रकार से रज्जू भईया ने इस शाहजहाँपुर की धरती पर गंगा यमुना सरस्वती की श्रोत्रस्वनी प्रवाहित की थी। रज्जू भईया विद्याज्ञानविज्ञानराष्ट्रीय स्वाभिमान की मिसाल थे। रज्जू भैया का पूरा जीवन राष्ट्र को समर्पित रहा। आपने रमन इफेक्ट‘ जैसे वैज्ञानिक के निष्कर्षों को हिंदुस्तान के विद्यार्थियों के लिए  हिंदी भाषा में संपादित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में  कहा कि शाहजहांपुर की यह धरती जिन महापुरुषों को जन्म देती हैवह अपने आप में हम सब के लिए एक नजीर है। इसी धरती पर अशफाकरोशन सिंहनायक यदुनाथ सिंह का जन्म हुआ और इसी धरती से रज्जू भईया का जन्म हुआ ।

उन्होंने कहा कि कश्मीर में जहां केसर उत्पन्न होती हैवही शाहजहांपुर में केसरी उत्पन्न होते हैं। जो राष्ट्र के लिए अपना बलिदान हंसते-हंसते दे देते हैं। ऐसे ही बलिदानी वीर सपूतों में से एक थे रज्जू भईया जी जिनकी जन्मशती को हम सब आज पूरे श्रद्धा भाव के साथ मना रहे हैं। एस0एसकॉलेज के प्राचार्य डॉअनुराग अग्रवाल के संचालन में आयोजित कार्यक्रम के अंत मे एडवोकेट ओम सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।  कार्यक्रम में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डासंतोष सिंह,  डॉदेवेंद्र सिंह ,एडवोकेट मानवेंद्र सिंहधर्मानंद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉआमिर सिंहएस0एस0एम0बीके प्रधानाचार्यनरेंद्र शर्मा,  डॉआदर्श पाण्डेयडॉगौरव सक्सेनाडॉश्रीकांत मिश्रडॉकविता भटनागरयशपाल सिंहडाराम शंकर पाण्ड, डॉरघुवीर सिंहडॉअजय कुमार वर्माडासन्तोष कुमार सिंहडासचिन खन्नाअंकुर अवस्थीतुषार रस्तोगी आदि मौजूद रहे।


 
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel