खनन अधिकारी संग प्रशासन मेहरबान बालू माफिया मालामाल

खनन अधिकारी संग प्रशासन मेहरबान बालू माफिया मालामाल

कुशीनगर में हो रही है बड़े पैमाने पर बालू तस्करी का गोरखधंधा


◆रामकोला थाने में एक बालू लदी ट्रैक्टर जब्त जुर्माने के बाद ट्रैक्टर स्वामी ने कटाई भरपुरवा में सैकड़ो ट्रैक्टरों को घेर कराया खड़ा ◆ यहा गोरखधन्धा से प्रतिदिन 3 से चार सौ ट्राला ट्राली डम्फर ट्रक से 5 से 6 लाख रुपये का हो रहा आमदनी जटहां बार्डर से महराजगंज गोरखपुर बस्ती लखनऊ तक हो रहा ओवरलोड बालू की तस्करी नारायणी गंडक बनी बालू खदान

कुशीनगर,उत्तर प्रदेश।

जनपद के बॉर्डर थाना जटहां बाजार के बगल से बिहार के परसौनी गंडक में सरेआम सैकड़ो ट्रक डम्फर ट्राला ट्राली गुजर रही है।लेकिन उसका कोई जांच करने वाला नही है।

अब जाने आज गुरुवार को कटाई भरपुरवा चौराहे पर घेर कर क्यो रोकी गई जनपद महाराजगंज की ट्रैक्टर मामला यू है जटहां बाजार थाना क्षेत्र के पुलिस चौकी कटाई भरपुरवा के चौराहे पर इसी गांव के एक बालू व्यवसायी की ट्रैक्टर बीते माह नवम्बर में रामकोला थाने की पुलिस ने जब्त कर कार्यवाही किया। जिस पर बताया जा रहा है 2 लाख 26 हजार रुपया जुर्माना लगाया गया।

ट्रैक्टर मालिक का कहना है कि महराजगंज निवासी बालू ठीकेदार पल्लू सिंह जनपद के प्रत्येक थानों को बांधे है। यदि कोई गाड़ी पकड़ी जाती है तो पल्लू सिंह ही छुड़ड़वाएँगे।इस भरोसा पर बालू लड़ी ट्रैक्टर गई तो पुलिस ने पकड़कर कार्यवाही कर दी। अब 25 दिन से ठीकेदार ट्रैक्टर छुड़ाने के लिए आश्वासन दे रहे थे।जब ट्रैक्टर नही छुटा है तो ट्रैक्टर छुड़ाने के लिए गुरुवार की 3 बजे भोर से महराजगंज से आ रही सभी ट्रेक्टर को रोक दिया। करीब 10 बजे दिन में बिहार के खदान से ठीकेदार आये है तो बड़ी मनमनौअल के बाद इस शर्त पर ट्रैक्टर का पहिया नाची है कि आज खदान से होने वाली आमदनी से 2.26 हजार रुपया का भुगतान किया जाएगा।तब ट्रैक्टर स्वामी ने सभी ट्रैक्टर को मुक्त कर दिया है।

सबसे बड़ी बात है कटाई भरपुरवा चौराहे पर दो से ढाई सौ ट्रैक्टरों का जमावड़ा लगा रहा लेकिन मौके पर एक भी पुलिसकर्मी नजर नही है। ना ही यह जानने की कोशिश किये की यहा कैसा बवाल मचा है।

विदित हो कि खदान में बालू का रेट एक ट्राला बालू 3 हजार ट्राली 25 सौ डम्फर 4 हजार ट्रक 6 हजार है। फिर आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक दिन में तीन सौ ट्रैक्टर करीब 50 ट्रक 10 डम्फर की प्रतिदिन आमदनी कितना हुआ। जहा महीने में करीब एक करोड़ रुपया ठीकेदार बैग में कस कर घर ले जा रहा है। सूत्रों की माने तो हररोज रुपया 5 से 6 लाख 3 से चार बैग में भरा जा रहा है। इस प्राकृतिक संपत्ति की लूट व अवैध कालेधन की कमाई के हमाम में जिला प्रशासन जनप्रतिनिधि स्नान कर रहे है। ट्रेक्टर तो दिन रात गांव वालों को सोना हराम कर दिए है वही ट्रक शाम 5 बजे से जटहां से खदान में जानी शुरू हो रही और खदान से बालू लोड कर 11 बजे रात में जनपद गोरखपुर महराजगंज जा रही है।जब खनन अधिकारी अरविंद सिंह से अपरान्ह डेढ़ बजे पक्ष जानने की कोशिश की गई तो उन्होंने बताया मीटिंग चल रही है।अब देखना है प्रकृतिक बालू से कालेधन की धंधा ओवरलोडिंग ट्रैक्टर अवैध डम्फर व ट्रक पर खनन अधिकारी व जिला प्रशासन क्या कदम उठाता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel