अधूरे पड़े पंचायत भवन कैसे चले कार्यालय

अधूरे पड़े पंचायत भवन कैसे चले कार्यालय

ग्राम पंचायत के निवासियों को ब्लाक के चक्कर न लगाना पड़े हर सरकारी योजना, सूचना व समस्याओं का समाधान ग्राम पंचायत स्तर से ही हो सके


रिपोर्ट/सुदर्शन शूकल

 सहजनवां गोरखपुर ।

सभी ग्राम पंचायतों में कंप्यूटरीकृत पंचायत कार्यालय होंगे एवं उनमें सहायक की तैनाती होगी। सरकार का यह फरमान जिम्मेदारों की उदासीनता से हवा-हवाई साबित हो रहा। खास तौर पर सहजनवा ब्लाक में पंचायत भवनों के मरम्मत व निर्माण में तेजी तो दिखाई गई पर आधा अधूरा कार्य करा जिम्मेदार उसे पूरा मान लिए।

ग्राम पंचायत के निवासियों को ब्लाक के चक्कर न लगाना पड़े हर सरकारी योजना, सूचना व समस्याओं का समाधान ग्राम पंचायत स्तर से ही हो सके सरकार की ऐसी मंशा है। जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते अधिकांश पंचायत भवनों का काम अधूरा है। जबकि शासन के निर्देश पर हर ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक की नियुक्ति कार्यालय चलाने के लिये हो रही है। सहजनवा ब्लाक के 64 ग्राम पंचायतों में से 55 ग्राम पंचायतों में पँचायत सहायकों की नियुक्ति हो चुकी है , ऐसे में अधूरा पँचायत भवन में कैसे चलेगा कार्यालय?
 
पंचायत भवन जबरेला बिसखोहर* ग्राम पंचायत जबरेला में पिछले वित्तीय वर्ष से मरम्मत कार्य चल रहा है, लगभग 4 लाख निकल भी गए है ,न हीं उस में बैठने की व्यवस्था की गई न ही बिजली व पानी की कोई व्यवस्था हुई। अभी तक पँचायत भवन का फर्श तक नही बना। जबकि पंचायत भवन हर सुविधा से लैस होना है।

पंचायत भवन परमेश्वरपुर में दो वर्षों से नया पँचायत भवन बन रहा है लेकिन अभी तक छत नही लगा, इस पँचायत भवन पर चौदहवें वित्त और मनरेगा से आठ लाख खर्च हो चुके है लेकिन प्रधानी बदलने के बाद ग्राम सचिव इसे बनवांने में रुचि नही ले रहे है, कारण पिछले प्रधानी और अबकी प्रधानी का तालमेल ना होना ।

पंचायत भवन  कट्या ग्रापं कट्या में लगभग दो माह से पंचायत भवन की पांच फीट ऊंची  बनाकर छोड़ दिया गया है। निर्माण कार्य अभी तक पूर्ण नही हो पाया है। पंचायत सहायक की तैनाती तो हो गई पर वह कहां बैठे, इसका कोई इंतजाम नहीं हुआ। दीवाल तक के कार्य में अब तक पांच लाख रुपये का भुगतान भी हो चुका है।

   वही ब्लाक में गोरहडीह, कूचडेहरी, भदरखी में नया पँचायत भवन निर्माण हो रहा है जिसका कार्य महीनों से बन्द है, वही इस सम्बंध में बीडीओ दुर्योधन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि अभी जल्द ही इस विकास खंड में आया हूं। जो भी काम अपूर्ण हैं, उन्हें पूरा कराने का निर्देश समस्त ग्राम विकास अधिकारियों को दिया हूं और मैं खुद हो रहे कार्यो का निरीक्षण कर रहा हूं। पंचायत भवन में पंचायत कार्यालय की स्थापना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel