पैना के शहीद स्मारक स्थल का होगा पुनरोद्धार

पैना के शहीद स्मारक स्थल का होगा पुनरोद्धार

शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी स्मारक स्थल का काम तय समयसीमा में हो पूर्ण:डीएम


देवरिया 8 दिसंबर।  जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने वर्चुअल माध्यम से पर्यटन विभाग के परियोजनाओं की समीक्षा की, जिसमें उन्होंने जनपद में चल रहे सभी पर्यटन परियोजनाओं को तय समय सीमा के भीतर पूर्ण करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा की शहीद रामचंद्र विद्यार्थी स्मारक स्थल का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए। कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड को शिफ्टवार काम कर परियोजना को तय समय सीमा में पूरा करे । मुख्य विकास अधिकारी समय-समय पर कार्यस्थल का भौतिक निरीक्षण कर कार्य की प्रगति की समीक्षा करेंगे। 31 दिसंबर से पूर्व इस कार्य को प्रत्येक दशा में पूर्ण किया जाए। कार्य पूर्ण न होने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐतिहासिक पैना शहीद स्मारक स्थल का पुनरुद्धार किया जाएगा। इस कार्य के लिए शासन से 45 लाख रुपए की संस्तुति प्राप्त हो चुकी है। बरहज में प्राचीन कटिहारी शिव स्थल के पुनरुद्धार के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है शीघ्र ही यहां निर्माण कार्य भी प्रारंभ होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना से संबंधित सभी कार्यों की गुणवत्ता मानक अनुसार किया जाए। बैठक में जिलाधिकारी ने चतुर्भुज हनुमान मंदिर, मणिनाथ तीर्थ स्थल पवहारी महाराज, दुर्गेश्वर नाथ मंदिर, सोमनाथ धाम के पुनरुद्धार एवं सौंदर्यीकरण कार्यो की भी समीक्षा की।
     इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।


 डीएम ने धान क्रय केन्द्र का किया औचक निरीक्षण

 धान क्रय में लापरवाही व धीमी प्रगति पर केन्द्र प्रभारी को लगायी कडी फटकार
 खरीद में सक्रियता बरते जाने के लिए किया आगाह

 देवरिया 8 दिसंबर। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने बुधवार को गौरी बाजार के खाद्य विभाग द्वारा संचालित धान क्रय केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होने धान क्रय में लापरवाही व धीमी प्रगति पर केन्द्र प्रभारी को कडी फटकार लगायी। उन्हे आगाह करते हुए कहा कि धान क्रय में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतें। आने वाले हर किसान की खरीदारी करते हुए प्रगति में सुधार लाये, अन्यथा उनके विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।

 जिलाधिकारी श्री निरंजन ने डिप्टी आरएमओं को निर्देशित किया कि धान खरीद के साथ ही समयान्तर्गत उसका भुगतान भी किसानो को करायें। साथ ही लापरवाह केन्द्र प्रभारियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्यवाही करें।

 जिलाधिकारी श्री निरंजन इस केन्द्र पर खरीद किए गए 3 किसानो से वार्ता कर धान क्रय के संबंध में वास्तविकताओं की जानकारी की। निरीक्षण के दौरान एडीएम वित्त नागेन्द्र कुमार सिंह, डिप्टी आरएमओ मौजूद रहे।
 

 नगर निकाय सलेमपुर में आवास की डीपीआर की  संशोधित सूची करें तैयार

 देवरिया 8 दिसंबर। परियोजना अधिकारी डूडा विनोद कुमार मिश्र ने अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सलेमपुर को बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत स्वीकृत 46 वीं की डी०पी० आर० के सापेक्ष 49 अपात्रों को चिन्हित कर नई सूची तैयार करें व सूची चस्पा कराकर आपत्तिया 7 दिन के अन्दर प्राप्त करें।

 इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत स्वीकृत 35 लाभार्थी ऐसे पाये गये जो अपात्र मिले हैं। अपात्र लाभार्थियों की भी सूची को चस्पा कर आपत्तियां 7 दिन के अन्दर प्राप्त कर उसका निस्तारण करें, ताकि संशोधित सूची तैयार की जा सके।

 दो दिवसीय औद्यानिक कृषक गोष्ठी का हुआ आयोजन

 देवरिया 8 दिसंबर। राष्ट्रीय कृषि विकास योजनार्न्तगत दो दिवसीय औद्यानिक कृषक गोष्ठी का आयोजन टाउन हॉल ऑडिटोरियम में विधायक सदर डॉ० सत्य प्रकाश मणि त्रिपाठी की उपस्थिति में हुआ।

गोष्ठी में कृषि विज्ञान केन्द्र देवरिया के डॉ० रजनीश श्रीवास्तव, एन०एच०आर०डी०एफ0 के सहायक निदेशक डॉ० एम०एम० द्विवेदी, डॉ० अनिल शर्मा, बी०आर०डी०पी०जी० कॉलेज के डॉ० एस०के० सिंह, डॉ० विवेक सिंह, उप निदेशक कृषि डॉ० ए०के० मिश्रा, उपनिदेशक उद्यान गोरखपुर मण्डल गोरखपुर डॉ० डी०के० वर्मा, कृषक स्वतंत्र सिंह आदि ने औद्यानिकी के सम्बन्ध में नवीनतम तकनीकी जानकारी देते हुए कृषकों को बागवानी शाक भाजी की खेती मसाला की खेती मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन करने हेतु प्रेरित किया गया जिससे कृषकों की आय बढ़ाई जा सकें। सुक्ष्म उद्योग उन्नयन के सम्बन्ध में जानकारी एवं ड्रिप / स्प्रिंकलर सिंचाई विधि अपनाने हेतु कृषकों को प्रेरित किया गया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी रविन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। गोष्ठी का संचालन डॉ० सन्तोष कुमार चतुर्वेदी कृषि ज्ञान केन्द्र ने किया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel